अगले तीन महीने में 10 फीसदी कर्मचारियों की छंटनी करेगी एलन मस्क की कंपनी टेस्ला

By Vishal Jaiswal
June 22, 2022, Updated on : Wed Jun 22 2022 07:35:37 GMT+0000
अगले तीन महीने में 10 फीसदी कर्मचारियों की छंटनी करेगी एलन मस्क की कंपनी टेस्ला
अरबपति कारोबारी ने कतर इकोनॉमिक फोरम में कहा कि नौकरी में कटौती से कंपनी में कुल कर्मचारियों की संख्या में 3.5 फीसदी की कमी आएगी.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) एलन मस्क ने मंगलवार को कहा कि कंपनी अपने 10 फीसदी कर्मचारियों को नौकरी से निकाल देगी. इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी अगले 3 महीनों में इन कर्मचारियों की छंटनी करेगी.


सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, अरबपति कारोबारी ने कतर इकोनॉमिक फोरम में कहा कि नौकरी में कटौती से कंपनी में कुल कर्मचारियों की संख्या में 3.5 फीसदी की कमी आएगी.


इस सप्ताह की शुरुआत में एक आंतरिक ईमेल में मस्क ने अर्थव्यवस्था को लेकर गहरी निराशा जताते हुए कंपनी में छंटनी की बात कही थी. टेस्ला अधिकारियों को भेजे गए ईमेल में दुनियाभर में सभी नियुक्तियों पर रोक लगाने की भी बात की गई थी.


छंटनी की घोषणा से पहले मस्क ने हाल ही में सभी टेस्ला कर्मचारियों को ऑफिस से काम शुरू करने या नौकरी छोड़ने की चेतावनी दी थी. वह टेस्ला कर्मचारियों के लिए सप्ताह में 40 घंटे तक काम को भी अनिवार्य बना रहे हैं. हालांकि, इसके साथ ही मस्क ने उम्मीद जताई कि आज की तुलना में एक साल बाद कंपनी के कुल कर्मचारियों संख्या बढ़ेगी.


बता दें कि, पिछले साल के अंत तक दुनियाभर में टेस्ला के 100,000 कर्मचारी थे जिसमें से 42 फीसदी अमेरिका के बाहर थे.

कंपनी ने यह भी कहा कि साल की शुरुआत में उसके वैश्विक कर्मचारी लगभग 39 फीसदी कर्मचारी प्रोडक्शन से जुड़े हुए थे। तब से, इसने जर्मनी के बर्लिन और टेक्सास के ऑस्टिन के पास दो नए कारखाने खोले हैं और उन संयंत्रों में कर्मचारियों की संख्या और उत्पादन बढ़ रहा है।


वहीं, जल्द ही ट्विटर के भी मालिक बनने जा रहे मस्क ने वहां भी छंटनी के संकेत दिए हैं. उनका कहना है कि ट्विटर की आर्थिक सेहत सुधारनी है और उसके खर्च में कटौती करनी है.