LinkedIn से निकाले गए कर्मचारी अब उसी प्लेटफॉर्म पर ढूंढ रहे नौकरी

माइक्रोसॉफ्ट में छंटनी से प्रभावित होने वालों में उसकी जॉब सर्च प्लेटफॉर्म LinkedIn के भी कर्मचारी शामिल हैं. उससे भी बड़ी बिडंबना यह है कि LinkedIn के जो कर्मचारी इस छंटनी से प्रभावित हो रहे हैं, वह उसकी रिक्रूटिंग टीम से हैं.

LinkedIn से निकाले गए कर्मचारी अब उसी प्लेटफॉर्म पर ढूंढ रहे नौकरी

Friday February 17, 2023,

3 min Read

पिछले महीने दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट Microsoft ने 10 हजार कर्मचारियों की छंटनी की घोषणा की थी. कुछ ही दिनों में यह साफ हो गया कि इस छंटनी की जद में माइक्रोसॉफ्ट की उस कंपनी के कर्मचारी भी आ गए, जो कि दुनियाभर के लोगों के लिए नौकरी ढूंढने में मदद करती है.

दरअसल, माइक्रोसॉफ्ट में छंटनी से प्रभावित होने वालों में उसकी जॉब सर्च प्लेटफॉर्म LinkedIn के भी कर्मचारी शामिल हैं. उससे भी बड़ी बिडंबना यह है कि LinkedIn के जो कर्मचारी इस छंटनी से प्रभावित हो रहे हैं, वह उसकी रिक्रूटिंग टीम से हैं.

कभी LinkedIn के सहारे लोगों की जॉब सर्च में मदद करने वाले उसके कर्मचारी खुद इसी प्लेटफॉर्म पर अपनी नौकरी जाने के बारे में न सिर्फ बात कर रहे हैं बल्कि वहीं खुद अपने लिए भी नौकरी तलाश करने में लगे हैं.

LinkedIn के कई पूर्व कर्मचारियों ने अब 'ओपन टू वर्क' टैगलाइन के साथ एक नई नौकरी के लिए अपनी प्रोफ़ाइल तस्वीरों को अपडेट किया है. छंटनी से प्रभावित होने वाले कई कर्मचारियों ने अपने निराशाजनक अनुभव भी साझा किए हैं.

टैलेंट एक्विजिशन इंजीनियरिंग की पूर्व सीनियर मैनेजर मेलानी क्वांड्ट ने LinkedIn पर किए गए एक पोस्ट में कंपनी से निकाले जाने के बारे में जानकारी दी है.

मेलानी ने लिखा, 'अपने 25 साल के करियर में मुझे कभी नौकरी नहीं खोनी पड़ी. नौकरी से निकाले जाने के बदले में दिए जाने वाले लाभों से बहुत ही निराश हूं. प्रभावित होने वाले हम सभी लोगों के लिए बहुत बुरा लग रहा है. किसी कंपनी पर दोबारा भरोसा करने में बहुत समय लगेगा.'

उन्होंने आगे लिखा, 'मैंने जो प्रभाव डाला, उस पर मुझे वास्तव में गर्व है. मैंने हर दिन कंपनियों के मूल्यों का पालन किया है. मैं बदलाव का एक प्रतीक थी लेकिन फिर भी ... मुझे लगता है कि अंत में यह पर्याप्त नहीं था. यह नहीं कह सकती कि मैं हैरान या निराश नहीं हूं.'

LinkedIn में टेक्नीकल रिक्रूटर के तौर पर काम करने लाली एमिली बियर्स ने लिखा, 'दुर्भाग्य से LinkedIn के साथ मेरे सफर का अंत हो गया. कर्मचारियों की संख्या में की जा रही कमी के कारण मेरी टेक्निकल रिक्रूटर की भूमिका प्रभावित हुई है. LinkedIn पर मेरा समय अद्भुत रहा - मैं उन सभी की बहुत आभारी हूं, जिनके साथ मैंने काम किया है. धन्यवाद!'

इस छंटनी से LinkedIn में काम करने वाले भारतीय कर्मचारी भी प्रभावित हुए हैं. LinkedIn की ग्लोबल टैलेंट एक्विजिशन टीम की उपाली सरकार ने एक पोस्ट में बताया है किया कि उन्हें 4 साल की नौकरी के बाद हटा दिया गया.

उन्होंने लिखा, 'इतनी शानदार टीम और कल्चर को छोड़कर जाने का मुझे दुख है. लेकिन, मैं यह देखने के लिए बहुत उत्साहित हूं कि मेरा अगला चैप्टर कैसा होने वाला है.'

इसके साथ ही उन्होंने पोस्ट में अपने प्रोफेशनल एक्सपीरियंस के बारे में जानकारी देते हुए LinkedIn कम्यूनिटी से नई नौकरी से जुड़ी कोई भी जानकारी शेयर करने का भी अनुरोध किया है.

LinkedIn के ही डाइवर्सिटी, इनक्लूजन और बिलॉन्गिंग सोर्सिंग लीड के तौर पर काम करने वाली निकोल जवाकी भी LinkedIn पर ही नई नौकरी की तलाश कर रही हैं. छंटनी से प्रभावित होने की जानकारी देते हुए उन्होंने लिखा, 'आज मैं खुद को प्रोसेस करने के लिए थोड़ा समय ले रही हूं, लेकिन अगर किसी के पास टैलेंट एक्विजिशन या आपकी डाइवर्सिटी टीम में कोई पोस्ट है, या किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में जानते हैं, तो मैं ईमानदारी से किसी भी सलाह की सराहना करूंगी.'


Edited by Vishal Jaiswal

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors