EPFO के इस कदम से एक साथ 73 लाख पेंशनभोगियों को मिलेगी पेंशन

By रविकांत पारीक
July 11, 2022, Updated on : Mon Jul 11 2022 07:24:22 GMT+0000
EPFO के इस कदम से एक साथ 73 लाख पेंशनभोगियों को मिलेगी पेंशन
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees' Provident Fund Organisation - EPFO) अपनी 29 और 30 जुलाई को होने वाली बैठक में केंद्रीय पेंशन वितरण प्रणाली (Central Pension Distribution System) की स्थापना के प्रस्ताव पर विचार के बाद इसे मंजूरी देगा. इसकी स्थापना से देशभर में 73 पेंशनभोगियों (pensioners) के खातों में पेंशन को एक बार में एक साथ ट्रांसफर किया जा सकेगा.


अभी EPFO के 138 क्षेत्रीय कार्यालय अपने क्षेत्र के लाभार्थियों के खातों में पेंशन डालते हैं. ऐसे में पेंशनभोगियों को पेंशन अलग-अलग दिन और समय पर मिलती है.


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, EPFO के निर्णय लेने वाले शीर्ष निकाय केंद्रीय न्यासी बोर्ड (Central Board of Trustees - CBT) की 29 और 30 जुलाई को होने वाली बैठक में केंद्रीय पेंशन वितरण प्रणाली के गठन का प्रस्ताव रखा जाएगा.


इस प्रणाली की स्थापना के बाद पेंशन का वितरण 138 क्षेत्रीय कार्यालय के डेटाबेस के आधार पर किया जाएगा. इससे 73 लाख पेंशनभोगियों को एक साथ पेंशन दी जा सकेगी.


रिपोर्ट्स में यह भी बताया गया है कि सभी क्षेत्रीय कार्यालय अपने क्षेत्र के पेंशनभोगियों की जरूरतों को अलग-अलग देखते हैं. इससे पेंशनभोगियों को अलग-अलग दिन पेंशन का भुगतान हो पाता है.


सीबीटी की 20 नवंबर, 2021 को हुई 229वीं बैठक में न्यासियों ने सी-डीएसी द्वारा केंद्रीकृत आईटी आधारित प्रणाली के विकास के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी.


श्रम मंत्रालय ने बैठक के बाद बयान में कहा था कि इसके बाद क्षेत्रीय कार्यालयों के ब्योरे को चरणबद्ध तरीके से सेंट्रल डेटाबेस में ट्रांसफर किया जाएगा. इससे सेवाओं में आसानी हो सकेगी.

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें