PPF अकाउंट को कैसे करा सकते हैं ट्रान्सफर, जानें डिटेल्ड प्रॉसेस

By Ritika Singh
July 11, 2022, Updated on : Fri Aug 26 2022 10:19:03 GMT+0000
PPF अकाउंट को कैसे करा सकते हैं ट्रान्सफर, जानें डिटेल्ड प्रॉसेस
PPF अकाउंट ट्रान्सफर प्रक्रिया के पूरी होने में एक से सात दिन का वक्त लग सकता है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

लॉन्ग टर्म सेविंग्स के लिए PPF (Public Provident Fund) को सबसे अच्छे विकल्पों में से एक माना जाता है. PPF अकाउंट को बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवाया जा सकता है. लेकिन अगर कोई PPF खाता खुलवाने के बाद किसी दूसरे शहर में जा बसा हो तो...टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि PPF खाते को ट्रांसफर कराया जा सकता है. PPF खाते को मौजूदा बैंक या डाकघर से उसी बैंक की किसी अन्य ब्रांच, किसी अन्य बैंक, डाकघर की एक ब्रांच से दूसरी ब्रांच, बैंक से डाकघर या डाकघर से बैंक में ट्रांसफर कराया जा सकता है. ट्रान्सफर होने पर भी आपका PPF अकाउंट चालू ही माना जाएगा. आइए जानते हैं PPF अकाउंट ट्रान्सफर होगा कैसे..

देनी होती है एप्लीकेशन

PPF अकाउंट ट्रांसफर कराने के लिए खाताधारक को उस बैंक/डाकघर में अकाउंट ट्रांसफर करने के लिए फॉर्म भरकर देना होगा, जहां उसका PPF अकाउंट खुला हुआ है. हो सकता है कि साथ में ऐप्लीकेशन भी देनी हो. फॉर्म/ऐप्लीकेशन में उस बैंक/डाकघर या बैंक ब्रांच/डाकघर ब्रांच का उल्लेख करना होगा, जहां आप PPF खाते को ट्रांसफर कराना चाहते हैं. इस प्रक्रिया के पूरी होने में एक से सात दिन का वक्त लग सकता है.


​ट्रान्सफर रिक्वेस्ट पर काम शुरू होने के बाद आपके PPF खाते की मौजूदगी वाला बैंक या पोस्ट ऑफिस, ओरिजिनल डॉक्युमेंट्स जैसे-खाते की सर्टिफाइड कॉपी, अकाउंट ओपनिंग ऐप्लीकेशन, नॉमिनेशन फॉर्म, सिग्नेचर का सैंपल आदि को या तो खाताधारक को सौंप देगा या फिर इन्हें सीधे उस बैंक या डाकघर में भेज देगा, जहां आप PPF खाता ट्रांसफर करना चाहते हैं. साथ में PPF के मौजूदा बैलेंस का चेक/डिमांड ड्राफ्ट भी भेजा जाएगा. खाताधारक को बैंक/डाकघर से से एक क्लोजर डॉक्युमेंट भी मिलेगा.

नए बैंक/डाकघर में देना होगा एक फॉर्म

जिस बैंक/पोस्ट ऑफिस या बैंक ब्रांच/पोस्ट ऑफिस ब्रांच में PPF अकाउंट ट्रान्सफर कराना चाहते हैं, उसके पास PPF ट्रांसफर डॉक्युमेंट्स पहुंचने पर संबंधित बैंक/पोस्ट ऑफिस का अधिकारी खाताधारक को सूचना भेजेगा. इसके बाद ग्राहक को नए बैंक/डाकघर में नए PPF अकाउंट के लिए फॉर्म A, नॉमिनेशन फॉर्म भरना होगा. ओरिजिनल PPF पासबुक और KYC के लिए डॉक्युमेंट्स भी जरूरी होंगे.

याद रखें ये पॉइंट्स

  • PPF खाते के ट्रान्सफर के लिए दी गई ऐप्लीकेशन की एक कॉपी अपने पास रखें.
  • ग्राहक जिस दूसरे बैंक में PPF अकाउंट ट्रान्सफर कराना चाहता है, उसमें उसका सेविंग्स अकाउंट होना जरूरी है. अगर पहले से सेविंग्स अकाउंट नहीं है तो इसे खुलवाना होगा.
  • पुरानी पासबुक जमा करने से पहले उसकी एक कॉपी कराकर अपने पास रखें.


PPF अकाउंट ट्रान्सफर के लिए फॉर्म https://www.indiapost.gov.in/VAS/DOP_PDFFiles/form/Form-5%20Application%20%20for%20transfer%20of%20account.pdf से डाउनलोड भी कर सकते हैं.