ईवी स्टार्टअप VEGH ने प्री-सीरीज़ राउंड में जुटाए 5 मिलियन डॉलर

इनोवेशन, क्वालिटी और सस्टेनेबल ट्रांसपोर्टेशन सॉल्यूशंस के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के कारण VEGH ईवी बाजार में महत्वपूर्ण लोकप्रियता हासिल कर रहा है.

ईवी स्टार्टअप VEGH ने प्री-सीरीज़ राउंड में जुटाए 5 मिलियन डॉलर

Wednesday July 05, 2023,

3 min Read

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स स्टार्टअप Vegh ने हाल ही में घोषणा की है कि उसने प्री-सीरीज़ राउंड में 5 मिलियन डॉलर जुटाए हैं. फंडिंग एक अज्ञात निवेशक से मिली है और VEGH के चल रहे 50 मिलियन प्री-सीरीज़ फंडरेज़िंग राउंड में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है.

ताजा फंडिंग का उपयोग मुख्य रूप से कंपनी की वर्किंग कैपिटल की जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जाएगा, जिसमें एक मजबूत सेल्स और डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क का निर्माण, ईवी पार्ट्स के लिए इसकी मैन्युफैक्चरिंग क्षमताओं का विस्तार और रिसर्च एंड डेवलपमेंट (R&D) पहल में और निवेश शामिल है.

सुमीत गुप्ता, प्रज्ञा गोयल, कमलचंद बोथरा, अशकरण बोथरा और नम्रता गुप्ता द्वारा 2021 में स्थापित, VEGH एक सस्टेनेबल मोबिलिटी इकोसिस्टम बनाने के अपने मिशन से प्रेरित होकर, सक्रिय रूप से एक महत्वाकांक्षी विस्तार रणनीति अपना रहा है और इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट में एक प्रमुख खिलाड़ी बनने का प्रयास कर रहा है. कंपनी पहले से ही पंजाब के बठिंडा में एक अत्याधुनिक मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का दावा करती है, जो इसके अनुसंधान और विकास केंद्र के रूप में भी काम करती है और इसकी उत्पादन क्षमता प्रति वर्ष 60,000 यूनिट्स की है. हालाँकि, कंपनी ने बढ़ती मांग को पूरा करने और व्यावसायिक अवसरों का लाभ उठाने के लिए अपने कारोबार को मौजूदा क्षमता से तीन गुना तक बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया है.

VEGH के फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर सुमीत गुप्ता ने कहा, "हम अपने प्री-सीरीज़ राउंड में इस निवेश को सुरक्षित करने के लिए रोमांचित हैं, जो हमारे निवेशकों से प्राप्त विश्वास और समर्थन को दर्शाता है. यह फंडिंग VEGH की विस्तार योजनाओं को आगे बढ़ाने, हमारे सेल्स और सर्विस नेटवर्क को मजबूत करने और VEGH को भारत में एक अग्रणी ईवी ब्रांड के रूप में स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी.“

VEGH की को-फाउंडर और सीईओ प्रज्ञा गोयल ने कहा, "हम अपने मेक इन इंडिया विज़न के लिए प्रतिबद्ध हैं और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के भविष्य को लेकर उत्साहित हैं. अपनी विस्तार रणनीति के पहले चरण में, हमारा लक्ष्य एक मजबूत सेल्स और सर्विस नेटवर्क के साथ 12 राज्यों में प्रवेश करना है."

कंपनी ने आने वाले महीनों में दो बहुप्रतीक्षित हाई-स्पीड स्कूटर मॉडल पेश करने के अलावा, देश भर में सेल्स इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के साथ-साथ अपनी प्रसिद्ध इलेक्ट्रिक स्कूटर सीरीज़ VEGH S60 की उत्पादन क्षमता का विस्तार करने के लिए अपनी रणनीतिक योजना की रूपरेखा तैयार की है.

इनोवेशन, क्वालिटी और सस्टेनेबल ट्रांसपोर्टेशन सॉल्यूशंस के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के कारण VEGH ईवी बाजार में महत्वपूर्ण लोकप्रियता हासिल कर रहा है. कंपनी के इलेक्ट्रिक स्कूटरों ने अपने प्रदर्शन, सुरक्षा, डिज़ाइन और पर्यावरण-अनुकूल विशेषताओं के लिए प्रशंसा हासिल की है.

यह भी पढ़ें
ब्लू-कॉलर स्टाफिंग प्लेटफॉर्म Smartstaff ने जुटाए 6.2 मिलियन डॉलर