फ़ील्ड सर्विस ऑटोमेशन सोल्यूशंस प्रोवाइडर स्टार्टअप ज़िनियर ने जुटाया 90 मिलियन डॉलर का निवेश

फ़ील्ड सर्विस ऑटोमेशन सोल्यूशंस प्रोवाइडर स्टार्टअप ज़िनियर ने जुटाया 90 मिलियन डॉलर का निवेश

Friday January 17, 2020,

2 min Read

फ़ील्ड सर्विस ऑटोमेशन सोल्यूशंस प्रोवाइडर स्टार्टअप ज़िनियर ने सिरीज़ सी राउंड में 90 मिलियन का निवेश जुटाया है। स्टार्टअप ने पिछले राउंड में 100 मिलियन का निवेश जुटाया था।

अर्का धर और एंड्रयू वुल्फ़

संस्थापक अर्का धर और एंड्रयू वुल्फ़ (चित्र साभार: news.crunchbase)



फ़ील्ड सर्विस ऑटोमेशन सोल्यूशंस प्रोवाइडर स्टार्टअप ज़िनियर ने ICONIQ कैपिटल, टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट और अन्य पांच निवेशकों से फंडिंग में 90 मिलियन डॉलर यानी करीब 638 करोड़ रुपये का निवेश जुटाया है।


इस सिरीज़ सी फंडिंग राउंड में मौजूदा निवेशक एक्सेल के साथ ही फाउंडर्स फंड, एनजीपी कैपिटल, न्यूफंड कैपिटल और क्वालकॉम वेंचर्स LLC ने हिस्सा लिया।


इस निवेश के साथ ही ज़िनियर वैश्विक स्तर पर अपने साथ ग्राहकों को जोड़ने के साथ ही अपने एआई आधारित फ़ील्ड सर्विस ऑटोमेशन प्लेटफॉर्म ISAC का विस्तार करेगी। बीते साल ही ज़िनियर में 100 मिलियन डॉलर का निवेश हुआ था।


ज़िनियर सह-संस्थापक और सीईओ अर्का धर के अनुसार,

"महत्वपूर्ण मानव इन्फ्रास्ट्रक्चर (जैसे बिजली, परिवहन और संचार) को बनाए रखने के लिए आवश्यक कार्य की भारी मात्रा को निष्पादित करने के लिए जो लोगों और ऑटोमेशन दोनों के ही द्वारा संचालित एक फील्ड सेवा कार्यबल आवश्यक है, इसी के साथ यह विकास के लिए भी तैयार है।"

अर्का धर के अनुसार ज़िनियर टीम इंटेलिजेंट क्षेत्र सेवा स्वचालन के माध्यम से उद्योगों में इस परिवर्तन को सक्षम करने पर केंद्रित है।


इस निवेश के साथ कंपनी अब अन्य देशों में अपने विस्तार की योजना को लेकर आगे बढ़ रही है। जिन देशों में कंपनी अपने कारोबार का विस्तार करना चाहती है, उन देशों में ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, चिली, फ्रांस और इबेरियन प्रायद्वीप प्रमुख हैं।


इसी के साथ कंपनी फील्ड सेवा पर आधारित कंपनियों के साथ पार्टनरशिप को लेकर भी कदम बढ़ा रही है।