भारत के 100वें युनिकॉर्न, Open को खड़ा करने वाली महिला को-फाउंडर्स माबेल चाको और दीना जैकब की कहानी

By Rekha Balakrishnan & रविकांत पारीक
May 11, 2022, Updated on : Fri May 13 2022 09:10:39 GMT+0000
भारत के 100वें युनिकॉर्न, Open को खड़ा करने वाली महिला को-फाउंडर्स माबेल चाको और दीना जैकब की कहानी
Open Financial Technologies की महिला को-फाउंडर्स माबेल चाको और दीना जैकब ने भारत के 100वें यूनिकॉर्न की वैल्यूएशन, SMB मार्केट में जगह बनाने, IIFL और जॉइंट वेंचर को लेकर YourStory के साथ खुलकर बात की।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

3 मई को, Open Financial Technologies भारत का 100वां यूनिकॉर्न बना, जब स्टार्टअप ने अपने सीरीज डी फंडिंग राउंड में मुंबई स्थित IIFL Finance से 50 मिलियन डॉलर जुटाए।


केरल के मलप्पुरम में पंजीकृत, जिसका मुख्यालय बेंगलुरु में है, Open की स्थापना 2017 में हुई थी। यह SME (छोटे और मध्यम उद्यमों) और स्टार्टअप्स के लिए एशिया का पहला नियो-बैंकिंग प्लेटफॉर्म है।

अनीश अच्युथन और माबेल चाको

अनीश अच्युथन और माबेल चाको

ओपन के चार फाउंडर्स - अनीश अच्युथन, माबेल चाको, दीना जैकब और अजेश अच्युथन हैं। माबेल चाको और दीना जैकब महिला उद्यमी हैं।


माबेल, जो ओपन की COO हैं, एक सीरियल आंत्रप्रेन्योर हैं जिनके पास फिनटेक स्पेस में 15 से अधिक वर्षों का अनुभव है।


दीना, ओपन की CFO हैं। इससे पहले वह Tapzo में CFO और TaxiForSure में हेड ऑफ फाइनेंस थीं।


ओपन 2022 में यूनिकॉर्न क्लब में प्रवेश करने वाला, जिसकी महिला फाउंडर / को-फाउंडर हैं, पांचवां स्टार्टअप है, और भारत के अब तक के 100 यूनिकॉर्न में भी इस तरह का पांचवां यूनिकॉर्न है।


एशिया के सबसे बड़े नियोबैंक के रूप में ओपन के विकास, यूनिकॉर्न क्लब तक उनकी यात्रा, IIFL के साथ स्टार्टअप के जॉइंट वेंचर और इकोसिस्टम में जल्दी शुरू होने के बारे में अधिक जानने के लिए YourStory ने माबेल और दीना से बात की।


यूनिकॉर्न का दर्जा हासिल करने को लेकर उत्साहित, दो महिला उद्यमी हमें बताती हैं कि जबकि जश्न मनाया जा रहा है, तो वे इस विचार से भी प्रभावित होती हैं कि आगे और क्या करने की आवश्यकता है।


माबेल कहती हैं, “हम अपने परिवारों, कर्मचारियों, हमारे पूर्व कर्मचारियों, विक्रेताओं और ग्राहकों से आने वाली शुभकामनाओं से अभिभूत हैं। यह दिवाली या क्रिसमस के त्योंहार जैसा लगता है।”

वैल्यूएशन से ज्यादा खुशी

Deena Jacob

दीना जैकब

दीना का मानना ​​है कि यूनिकॉर्न स्टेट्स की वैल्यूएशन से कई ज्यादा मायने रखती है ये खुशी, ये जश्न।


वह कहती हैं, “हम इसे SME कम्यूनिटी के लिए जो कुछ करने में सक्षम थे, उसके निशान के रूप में देखते हैं। हम इस बात से भी खुश हैं कि भारत पूरे वैश्विक स्टार्टअप परिदृश्य में खुद को एक निश्चित पायदान पर पाता है और हम इसका एक छोटा सा हिस्सा बनकर खुश हैं।”


जबकि वे निश्चित रूप से मानती हैं कि यह एक ऐतिहासिक क्षण है, वे उस जिम्मेदारी से भी अवगत हैं जो इसमें शामिल है। "हमारे आगे एक लंबी सड़क है, हमारे कंधों पर पहले से कहीं अधिक जिम्मेदारी है। हम उन बेहतर चीजों की ओर बढ़ेंगे जो हम करने के लिए तैयार हैं।”


फिनटेक स्पेस में एक अग्रणी खिलाड़ी के रूप में, जो एक कठिन और तगड़े SMB मार्केट में आगे बढ़ने में सक्षम है, ओपन अलग-अलग यूजर्स के लिए अलग-अलग प्रोडक्ट्स बनाने में सक्षम रहा है। इसने उनकी सफलता में काफी योगदान दिया है।


सीधे शब्दों में कहें तो, ओपन एक नियो-बैंकिंग प्लेटफॉर्म है जो SME को पेमेंट कलेक्ट करने, भेजने और मिलान करने, पेरोल और खर्चों का प्रबंधन करने, अकाउंटिंग को ऑटोमेट करने और अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए क्रेडिट प्राप्त करने के लिए आवश्यक सभी उपकरणों के साथ बैंकिंग को एकीकृत करके अपने बिजनेस फाइनेंस को ऑटोमेट करने में मदद करता है।


माबेल के अनुसार, यह ग्राहकों की बात सुनने और उनकी जरूरतों के अनुसार प्रोडक्ट्स बनाने के बारे में है।


"यह हमारी अद्भुत टीम के अलावा हमारी सीक्रेट रेसिपी रही है जो हमारी दृष्टि को समझती है, इसके हर हिस्से को पकड़ती है, और इसे खूबसूरती से निष्पादित करती है।"


दीना आगे कहती हैं, “हमने हमेशा पहले सिद्धांतों से सोचने और निर्माण करने में विश्वास किया है। फीडबैक के लिए हमने हमेशा अपने कान और आंखें खुली रखीं। हमने ग्राहकों की प्रतिक्रिया के आधार पर पिछले चार वर्षों में अपने सभी प्रोडक्ट्स बनाए हैं। और सौभाग्य से, हमारे पास कंपनी के भीतर और बाहर बहुत सारे चीयरलीडर्स हैं।”

खास है जॉइंट वेंचर

को-फाउंडर्स ने समझा कि SMB के साथ, डिजिटल को अपनाना मुश्किल था, खासकर जब वे पूंजी के साथ रूढ़िवादी थे।


दीना सहमत हैं। "जब पूंजी निकासी की बात आती है तो वे रूढ़िवादी होते हैं - पैसा और समय। मेरा मानना ​​​​है कि जहां हम समाधान लाए हैं, वह उन्हें समय वापस देना है। इसने व्यापक रूप से अपनाया है, एक यात्रा जिसने हमें पूरे भारत में 23 लाख उपयोगकर्ताओं को छूने के लिए प्रेरित किया, जिसमें 80 प्रतिशत पिनकोड डिजिटल के साथ शामिल थे।”


IIFL के साथ अपनी साझेदारी से बने एक नए तालमेल के साथ, ओपन बाजार में नए प्रोडक्ट्स को लॉन्च करने की योजना बना रहा है। दीना के अनुसार, भारत में SME बाजार अभी भी व्यापार करने और पैसा इकट्ठा करने के अपने तरीके से बँटा हुआ है।


वह कहती हैं, "यह वह जगह है जहां हमें वास्तव में डिस्रप्ट करने की आवश्यकता महसूस हुई - एक सिस्टम या प्रोडक्ट को देखें जो इस सेगमेंट को कुशलतापूर्वक पूरा करता है। इसके लिए, हमने तीन नए प्रोडक्ट्स की घोषणा की है, Open Settl अर्ली सेटलमेंट क्रेडिट ऑफरिंग, Open Flo, एक रेवेन्यू-बेस्ड फाइनेंसिंग प्रोडक्ट और Open Capital, एसएमई के लिए कार्यशील पूंजी उधार।”


IIFL Finance के साथ अपने जॉइंट वेंचर के माध्यम से, ओपन को जॉइंट वेंचर को टेक्नोलॉजी सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रति ग्राहक एक रिकरिंग एनुअल SaaS (Software-as-a-Service) शुल्क मिलेगा। इसके अतिरिक्त, ओपन अपने प्लेटफॉर्म पर व्यापारियों को नवीन ऋण समाधान प्रदान करने के लिए IIFL Finance की लेंडिंग बुक और इन्फ्रास्ट्रक्चर का लाभ उठाने में भी सक्षम होगा।


ओपन द्वारा बिना कोई उधार/प्रथम हानि डिफ़ॉल्ट गारंटी जोखिम लिए ऋण समाधान की पेशकश की जा सकती है। स्टार्टअप को प्रदान किए गए ऋण समाधान के लिए उत्पन्न शुल्क से वृद्धिशील राजस्व प्राप्त होगा।

नए स्टार्टअप्स को सपोर्ट देना

फिलहाल, दोनों को-फाउंडर स्टार्टअप्स को मेंटर करने के लिए उत्साहित हैं। ओपन केरल स्टार्टअप मिशन के सहयोग से फिनटेक समाधान के साथ स्टार्टअप का समर्थन करने के लिए एक फिनटेक एक्सेलेरेटर स्थापित कर रहा है और पहले समूह में छह स्टार्टअप हैं।


एग्रीटेक से फार्मा तक, एक्सेलेरेटर का लक्ष्य स्टार्टअप्स को फिनटेक की क्षमता का लाभ उठाने के लिए प्राप्त करना है क्योंकि वे बढ़ते हैं और बड़े होते हैं। इसमें वित्तीय सेवाओं को अपने वर्कफ़्लोज़ में एम्बेड करने, अपने ग्राहकों को सुविधा प्रदान करने और एक मजबूत व्यवसाय मॉडल बनाने में सक्षम होना शामिल है।


माबेल साझा करती है कि समूह को मूल रूप से पांच स्टार्टअप को इनक्यूबेट करना था, लेकिन एक 'वाइल्ड कार्ड' एंट्री छठा बन गया और इसका उद्देश्य सामाजिक प्रभाव लाना है।


वह कहती हैं, "पिछले दो हफ्तों में, हमने केरल मीडिया में एक 33 वर्षीय महिला, अश्वथी, जोकि सेरेब्रल पाल्सी से पीड़ित हैं, की लॉटरी टिकट बेचने की खबर देखी है, एक 10 वर्षीय, डिनेशिया, जिसे अचार बेचने में अपनी माँ का हाथ बटाने के लिए स्कूल छोड़ना पड़ा। और एक दिव्यांग शख्स, श्रीकुट्टन, जो एक व्लॉगर है। हमने इन विशेष लोगों को एक साथ लाने का फैसला किया ताकि उन्हें Magicals नामक एक ब्रांड बनाने में मदद मिल सके। हम उन्हें 20 लाख रुपये के अनुदान के साथ मदद कर रहे हैं, जो उन्हें बाजार में जाने की रणनीति, ब्रांडिंग, पैकेजिंग, सेलिब्रिटी एंडोर्समेंट और इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग में मदद करेगा ताकि यह एक आत्मनिर्भर ब्रांड बन सके। और साथ ही, डिनेशिया वापस स्कूल जा सकेगी।”

अपने आइडिया पर विश्वास करें

माबेल और दीना भी फंडरेज़ को लेकर बात करती हैं। प्रारंभ में, वे संघर्ष करते रहे क्योंकि निवेशक इस बारे में स्पष्ट नहीं थे कि वे क्या करने की कोशिश कर रहे थे।


दीना कहती हैं, "हम एशिया में पहले नियोबैंक थे और कोई भी उस प्रोडक्ट को नहीं समझ पाया जो हम बना रहे थे। हमें शुरुआती समस्याओं का सामना करना पड़ा, लेकिन फंडिंग का हर राउंड अपने साथ एक अलग चुनौती लेकर आया। अंततः, हमारे विश्वास को सराहा गया और हमारे प्रोडक्ट्स को अपनाया गया, उसके साथ मान्य हो गया।”


दिलचस्प बात यह है कि दीना ओपन के सीरीज ए और बी फंडिंग राउंड के दौरान गर्भवती थीं।


वह आगे कहती हैं, "हालांकि यह आसान नहीं था, मैं यह कहना चाहती हूं कि यह संभव था। मेरे को-फाउंडर्स और पूरी टीम से मिले अविश्वसनीय समर्थन के लिए सभी को धन्यवाद।”


माबेल का कहना है कि वे महिलाओं को प्रसव के बाद जब भी तैयार हों काम पर वापस आने के लिए प्रोत्साहित करती हैं।


वह कहती हैं, "हम उन्हें वर्कफोर्स में बनाए रखने के लिए बहुत प्रयास करते हैं क्योंकि कभी-कभी केवल एक बात की जरूरत होती है, जहां हम सुनते हैं और किसी समस्या का समाधान ढूंढते हैं। इसका मतलब होगा कि काम पर डे केयर की सुविधा, परामर्श सत्र या सिर्फ पेप टॉक।”


ओपन के तीन को-फाउंडर एक ही परिवार से हैं। अनीश और अजेश भाई हैं और माबेल की शादी अनीश से हुई है।


माबेल का मानना ​​​​है कि स्टार्टअप खड़ा करने की यात्रा कठिन रही है, और "किसी के दर्द को अपने साथ लेना मजेदार है।"


वह कहती हैं, "हम में से प्रत्येक कंपनी में लाए गए कौशल के कारण इसमें है। अनीश प्रोडक्ट और बिजनेस स्ट्रैटेजी में माहिर है, अजेश टेक को संभालते हैं और दीना, अपने फाइनेंस बैकग्राउंड के साथ, टीम के लिए एकदम फिट है।”


"बड़े परिवार बड़ा बिजनेस करते हैं," दीना दृढ़ विश्वास के साथ कहती हैं, "यह समान मूल्यों और सपनों के होने और उनके प्रति काम करने के बारे में भी है।"


अन्य महिलाओं को उनकी सलाह जो स्टार्टअप शुरू करना चाहती हैं?


माबेल बताती हैं कि महिलाएं अक्सर आत्म-आलोचनात्मक होती हैं और खुद की पर्याप्त सराहना नहीं करती हैं। दीना की पीठ थपथपाते हुए वह कहती हैं, "अपने आप को पीठ पर थपथपाना महत्वपूर्ण है।"


दीना कहती हैं, "अपने दिल की सुने, लिंग पूर्वाग्रह को आप पर असर न करने दें। यदि आपको कुछ ऐसा लगता है जो स्टार्टअप शुरू करने के लिए पर्याप्त है, तो आगे बढ़ें, अपना सपोर्ट सिस्टम ढूंढे और चल पड़े।”