PS5 पर सबसे पहले God of War या Ragnarok नहीं ये गेम खेलना चाहिए

जब मैं अपना PS5 लाई थी तब आपकी तरह ही मैं भी Astro's Playroom को सबसे पहले खेलने से हिचक रही थी. लेकिन गनीमत है कि मैंने इसे ट्राई कर लिया क्योंकि ये अब तक का सबसे शानदार एक्सपीरियंस था. आइए जानते हैं कि Astro's Playroom आपके पीएस5 पर पहला गेम क्यों होना चाहिए.

PS5 पर सबसे पहले God of War या Ragnarok नहीं ये गेम खेलना चाहिए

Sunday January 01, 2023,

3 min Read

अगर आपने भी छुट्टियों में ब्रैंड न्यू पीएस5 लिया है या अब लेने की सोच रहे हैं तो यकीनन गॉड ऑफ वॉर रैंगरोक, स्पाइडर-मैनः माइल्स  मोराल्स एंड होराइजन फॉरबिडेन वेस्ट गेम खेलने की भी सोची हो होगी.

आपका ऐसा सोचना जायज भी है क्योंकि इन्हें खेलने का मजा पीएस5 पर ही आता है. लेकिन पीएस5 के साथ एस्ट्रो प्लेरूम फ्री में आता है इसे भी खेल कर ट्राई कर सकते हैं.

अब आप कहेंगे कि नए पीएस5 में AAA ब्लॉकबस्टर्स गेम न खेलने की बजाए पैक-इन गेम कौन खेलता है? आपके मन में संशय होना जायज है?

जब मैं अपना पीएस5 लाई थी तब पहला गेम आपकी तरह एस्ट्रो प्लेरूम को खेलने से हिचक रही थी. लेकिन गनीमत है कि मैंने इसे ट्राई कर लिया क्योंकि ये अब तक का सबसे शानदार एक्सपीरियंस था. मैं आपको वजहें बताती हूं कि एस्ट्रो प्लेरूम आपके पीएस5 पर पहला गेम क्यों होना चाहिए.

डुअलसेंस कंट्रोलर का फन

पीएस5 अब तक के सबसे बेस्ट वीडियो गेम कंसोल्स में से एक है.इस पर 4के रेजॉल्यूशन और 60 फ्रेम्स पर सेकंड में गेम खेल सकते हैं.

डेस्टिनी2 तो 120Hz रिफ्रेश रेट्स भी सपोर्ट करता है. इसके अलावा सॉलिड स्टेट ड्राइव की वजह से सभी गेम्स बड़ी तेज रफ्तार से लोड होते हैं.

ये सभी फीचर तो इसे शानदार बनाते ही हैं लेकिन पीएस5 का सबसे जबरदस्त फीचर है डुअलसेंस कंट्रोलर है और एस्ट्रो प्लेरूम से ज्यादा कोई यूटिलाइज नहीं होता है.

एस्ट्रो प्लेरूम 3डी मारियो गेम्स सुपर मारियो ओडिसी की तरह ही प्लैटफॉर्मिंग गेम है. ये गेम भी 4K और 60 फ्रेम्स पर सेकंड पर चलता है और इसके विजुअल काफी दमदार लगते हैं.

गेम भी बहुत तेजी से लोड होता है. लेकिन गेम जिस तरह से डुअलसेन्स के फीचर का इस्तेमाल करता है वो जबरदस्त है. आपको पहले गेम में जाने से पहले एक ट्यूटोरियल दिया जाएगा. कंट्रोलर को हैंडल करने से लेकर, ट्रैकपैड स्वाइप करना और कंट्रोलर के सेंट्रल स्पीकर को हैंडल करने जैसी जानकारी दी जाएगी.

कंट्रोलर का सबसे ज्यादा मजा तो तब आएगा जब आप कोई ऑब्जेक्ट उठाने के लिए ट्रिगर को पुल करते हैं. रस्सी खींचनी हो या बोस्ट्रिंग बैक करना हो आपको बिल्कुल ओरिजनल रजिस्टेंस फील होता है.

प्लेस्टेशन के पुराने दिन याद आ जाएंगे

सके अलावा अगर आप सोनी कंसोल के शुरू से फैन रहे हैं तो आप एस्ट्रो प्लेरूम के पांचों लेवल में ईस्टर एग्स आपको पुरानी याद दिला देंगे. आपको इसमें पहले प्लेस्टेशन के डेमो से लेकरर पॉकेटस्टेशन या पीएसपी जीपीएस प्लग इन जैसे पुराने मॉडल का भी एक्सपीरियंस याद आ जाएगा.

गेम के अंदर चारों तरफ क्लासिक प्लेस्टेशन के छोटे-छोटे रोबोट वर्जन देखने को मिल जाएंगे. हर लेवल में प्लेस्टेशन कलेक्टिबल्स मिलते हैं, जो प्लेस्टेशन हिस्ट्री के म्यूजिअम में स्टोर होते जाते हैं.

एस्ट्रो प्लेरूम में जरूर जाएं

मुझे मालूम है कि अगर आपने नया पीएस5 लिया है तो आप गॉड ऑफ वॉर, रैशेट एंड क्लैंक, होराइजन और बाकी सभी प्लेस्टेशन एक्लूसिव गेम्स खेलने को बेताब होंगे. लेकिन यकीन मानिए आपको एस्ट्रो प्लेरूम जरूर पसंद आएगा.

इसको देखने के बाद आपको समझ आ जाएगा कि सोनी का पीएस5 असल में चीज क्या है. एस्ट्रो प्लेरूम न सिर्फ डुअलसेंस कंट्रोलर को चेक करने के लिए जबरदस्त है बल्कि ये मजेदार प्लैटफॉर्मिंग गेम भी है.

जिसको खेलकर आपको बचपन के वीडियो गेम का दौर याद आ जाएगा. कुल मिलाकर यही कहा जा सकता है कि आपको प्लेस्टेशन पर एक बार एस्ट्रो प्लेरूम को एक मौका जरूर देना चाहिए.


Edited by Upasana