फिक्स्ड इनकम प्लेटफॉर्म Jiraaf ने सीरीज बी फंडिंग राउंड में जुटाए 8.7 मिलियन डॉलर

Elluminate Capital ने लेनदेन पर Jiraaf के विशेष सलाहकार के रूप में काम किया. इससे पहले, Jiraaf ने अप्रैल 2022 में सीरीज ए के रूप में Accel के नेतृत्व में 7.5 मिलियन डॉलर जुटाए थे.

फिक्स्ड इनकम प्लेटफॉर्म Jiraaf ने सीरीज बी फंडिंग राउंड में जुटाए 8.7 मिलियन डॉलर

Friday October 13, 2023,

5 min Read

AI Growth Pvt Ltd के स्वामित्व वाले फिक्स्ड इनकम प्लेटफॉर्म Jiraaf ने सीरीज बी फंडिंग राउंड के हिस्से के रूप में इक्विटी में 8.7 मिलियन डॉलर जुटाए हैं. इस राउंड का सह-नेतृत्व Accel और Harmony Partners द्वारा किया गया था. इसमें Capital A और अन्य एंजेल निवेशकों की भी भागीदारी देखी गई.

RBI के अनुसार, ~180 ट्रिलियन रुपये वर्तमान में सावधि जमा (FD), चालू खाते और बचत खातों में रखे गए हैं. पिछले पांच वर्षों में डीमैट खाताधारकों की संख्या में वृद्धि (वर्तमान में 124 मिलियन) अन्य वित्तीय निवेश उत्पादों की बढ़ती पैठ को दर्शाती है. निरंतर शिक्षा और जागरूकता के साथ, यह पैठ काफी बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि ग्राहक संपत्ति जोड़ने के लिए विभिन्न असेट् क्लास में भाग लेते हैं. Jiraaf का लक्ष्य अल्टरनेट फिक्स्ड इनकम प्रोडक्ट्स के साथ इन्वेस्टर पोर्टफोलियो का निर्माण और समर्थन करना है.

सौरव घोष और विनीत अग्रवाल द्वारा सितंबर 2021 में स्थापित, Jiraaf एक ग्राहक अनुकूल डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से फिक्स्ड इनकम निवेश के अवसरों का प्रबंधन और पेशकश करता है. स्टार्टअप भारत में फिक्स्ड इनकम को लोकतांत्रिक बनाने के मिशन पर है. प्लेटफ़ॉर्म ट्रेजरी बिल, कॉर्पोरेट बॉन्ड, एसेट लीजिंग और वेंचर डेट सहित विविध प्रोडक्ट्स प्रदान करता है जो निवेशक को 30 दिनों से 3 साल तक की अवधि के साथ 7% से 18% उपज के बीच पोर्टफोलियो बनाने की अनुमति देता है. Jiraaf ने 125,000 से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ताओं के साथ खुद को एक मार्केट लीडर के रूप में स्थापित किया है. इसने अब तक 2,300 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है और अब तक शून्य डिफ़ॉल्ट के साथ ग्राहकों को 1,500 करोड़ रुपये की पूंजी सफलतापूर्वक वापस कर दी है.

Jiraaf के को-फाउंडर सौरव घोष ने कहा: “हम अपने ग्राहकों, निवेशकों और भागीदारों के भरोसे से रोमांचित और विनम्र हैं. पिछले 2 वर्षों में, हमारा प्रयास निवेशकों को उच्च गुणवत्ता वाले अवसरों का चयन करके और उन्हें आसानी से सुलभ बनाकर अपने फिक्स्ड इनकम पोर्टफोलियो को गहरा करने में सक्षम बनाना है. हम एक मजबूत तकनीकी प्लेटफ़ॉर्म बनाने में सक्षम हैं जो निर्बाध लेनदेन और पोर्टफोलियो ट्रैकिंग की अनुमति देता है, जिससे Jiraaf किसी भी फिक्स्ड इनकम के लिए कॉल का पहला पोर्ट बन जाता है. हम भाग्यशाली हैं कि हमारे ग्राहक पहले 6 महीनों में 10 से अधिक बार लेनदेन करके और अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करके Jiraaf पर अपना क्रेडिट पोर्टफोलियो बना रहे हैं. यह फंड पारदर्शी और सुविधाजनक तरीके से उच्च गुणवत्ता वाले फिक्स्ड इनकम साधन लाने की हमारी प्रतिबद्धता का समर्थन करेगा."

Accel के पार्टनर, बराथ शंकर सुब्रमण्यम ने कहा: “हमारा मानना है कि Jiraaf भारत में वैकल्पिक निवेश में एक श्रेणी की अग्रणी कंपनी है. भारत में संचयी घरेलू बचत 13.75 लाख करोड़ रुपये है, जिसमें विश्वसनीय फिक्स्ड इनकम प्रोडक्ट्स के लिए आवंटन की अपार संभावनाएं हैं. म्यूचुअल फंड और मजबूत इक्विटी बाजारों ने भारतीय बचतकर्ताओं को फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स के लिए एक अच्छी नींव दी है. उच्च गुणवत्ता वाले फिक्स्ड इनकम प्रोडक्ट निवेशक के पोर्टफोलियो में एक महत्वपूर्ण अंतर को पूरा करेंगे. Jiraaf एक सरल और पारदर्शी मंच के माध्यम से अल्टरनेट फिक्स्ड इनकम को सुलभ बनाकर निवेश परिदृश्य को बदल रहा है."

Harmony के मार्क लोटके ने कहा: “हमें Jiraaf के विकास में विनीत और सौरव के साथ भाग लेने में खुशी हो रही है. दुनिया भर में निजी ऋण में वृद्धि देखी जा रही है और मध्य-बाज़ार अर्थव्यवस्था के आकार को देखते हुए भारत में महत्वपूर्ण क्षमता है. एक मंच के रूप में Jiraaf क्रेडिट के माध्यम से बढ़ती कंपनियों का समर्थन करने और निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो को और अधिक मजबूत बनाने के लिए भाग लेने में सक्षम सुनिश्चित करने के दोतरफा लाभ प्रदान कर सकता है."

Jiraaf उन अवसरों पर नजर रखता है जहां एक निवेशक 12.5% की औसत पोर्टफोलियो उपज प्राप्त करने में सक्षम होता है. इसने Caratlane, Homecredit, Edelweiss, Zuari International, Vivriti Capital, Prabhudas Liladhar और Everest Fleet सहित 50 से अधिक उधारकर्ताओं के साथ साझेदारी की है. टीम के पास HSBC, Kotak, ICICI, RBS और Piramal Capital जैसे संस्थानों में वित्तीय सेवाओं में महत्वपूर्ण अनुभव है."

Jiraaf के को-फाउंडर विनीत अग्रवाल ने कहा: “हम तकनीक, निवेश और ग्राहक सेवा में अपनी टीमों का विस्तार करने के लिए फंडिंग का उपयोग करने के लिए उत्सुक हैं. अगले 24 महीनों में हमारा लक्ष्य 300,000 से अधिक उपयोगकर्ताओं तक पहुंचना और 10,000 करोड़ रुपये के निवेश को सक्षम बनाना है. हमारा लक्ष्य अपने ग्राहकों के लिए बेहतर विविधीकरण और विकल्प सक्षम करते हुए अपनी पेशकशों का विस्तार करना है. हमारे बिजनेस को बढ़ाने का मकसद न केवल उच्च गुणवत्ता वाले निवेश के अवसरों को तैयार करना है, बल्कि हमारे ग्राहकों को पीढ़ीगत धन बनाने के विभिन्न तरीकों के बारे में अधिक व्यावहारिक जानकारी प्रदान करना है."

Elluminate Capital ने लेनदेन पर Jiraaf के विशेष सलाहकार के रूप में काम किया. इससे पहले, Jiraaf ने अप्रैल 2022 में सीरीज ए के रूप में Accel के नेतृत्व में 7.5 मिलियन डॉलर जुटाए थे. इस राउंड में मानकेकर फैमिली ऑफिस, Capital A, सिद्धार्थ शाह (Pharmeasy के को-फाउंडर) और रमाकांत शर्मा (Livspace के को-फाउंडर) सहित एंजेल निवेशकों की भागीदारी देखी गई.

यह भी पढ़ें
OORJAA ने IPV की अगुवाई में जुटाई 5.35 करोड़ रुपये की फंडिंग