फ्लिपकार्ट के को-फाउंडर बिन्नी बंसल ने लॉन्च किया नया ई-कॉमर्स स्टार्टअप OppDoor: रिपोर्ट

स्टार्टअप ई-कॉमर्स कंपनियों को डिजाइन, प्रोडक्ट, ह्यूमन रिसॉर्स और अन्य बैकएंड सपोर्ट से संबंधित सेवाएं मुहैया करेगा.

फ्लिपकार्ट के को-फाउंडर बिन्नी बंसल ने लॉन्च किया नया ई-कॉमर्स स्टार्टअप OppDoor: रिपोर्ट

Wednesday January 03, 2024,

2 min Read

फ्लिपकार्ट के को-फाउंडर बिन्नी बंसल ने कथित तौर पर ई-कॉमर्स कंपनियों को एंड-टू-एंड समाधान प्रदान करने के लिए अपना नया स्टार्टअप लॉन्च किया है. 2018 में वॉलमार्ट द्वारा फ्लिपकार्ट के अधिग्रहण के बाद बंसल फ्लिपकार्ट से अलग हो गए थे.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, OppDoor नाम का बंसल का स्टार्टअप ई-कॉमर्स कंपनियों को डिजाइन, प्रोडक्ट, ह्यूमन रिसॉर्स और अन्य बैकएंड सपोर्ट से संबंधित सेवाएं मुहैया करेगा. ये सेवाएँ अमेज़ॅन और अन्य जैसे नेटवर्क प्लेटफ़ॉर्म का लाभ उठाकर अपने व्यवसाय को अन्य क्षेत्रों में विस्तारित करने की इच्छुक कंपनियों को मुहैया की जाएंगी.

मिंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, स्टार्टअप सिंगापुर में पंजीकृत है और मई 2021 में स्थापित किया गया था. कंपनी एक वेंचर कैपिटल फर्म के रूप में काम कर रही है और पहले इसे 'Three State Ventures Pte Ltd.' के नाम से जाना जाता था.

OppDoor की वेबसाइट के अनुसार, “कंपनी एक ब्रांड की शुरुआत से लेकर उसके बाहर निकलने तक के पूरे जीवनचक्र को कवर करने के लिए सेवाएं मुहैया करती है. इसलिए, यह पूरी तरह से प्रबंधित संचालन और व्यावसायिक सलाहकार सेवाएं दोनों प्रदान करती हैं." कंपनी Amazon, Walmart, Etsy आदि जैसे प्लेटफार्मों के साथ काम करती है.

OppDoor मुख्य रूप से आठ देशों - ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जर्मनी, जापान, मैक्सिको, सिंगापुर, यूके और यूएस में सेवाएं मुहैया करता है. कंपनी फिलहाल भारत में सेवाएं नहीं दे रही है क्योंकि इसकी वेबसाइट पर भारत का कोई जिक्र नहीं था. कंपनी की वेबसाइट पर इसके मालिक के रूप में बिन्नी बंसल की जानकारी नहीं दी गई है. हालाँकि, मनीकंट्रोल ने एक सूत्र के हवाले से पुष्टि की है कि स्टार्टअप का स्वामित्व उन्हीं के पास है.

इससे पहले, नवंबर 2023 में ब्लूमबर्ग ने सूत्रों के हवाले से बताया था कि बिन्नी बंसल आर्टिफिशिल इंटेलीजेंस (AI) की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए दुनिया भर के कॉर्पोरेट ग्राहकों की सेवा के लिए अपना खुद का AI स्टार्टअप शुरू करने के लिए तैयार हैं.