Flipkart ने भारत में लॉन्च किए Nokia लैपटॉप, जानिए क्या है कीमत और खास फीचर्स

Flipkart ने Nokia PureBook X14 लैपटॉप लॉन्च करने की घोषणा की, जिससे भारत में लैपटॉप सेगमेंट में ब्रांड की एंट्री हुई।

Flipkart ने भारत में लॉन्च किए Nokia लैपटॉप, जानिए क्या है कीमत और खास फीचर्स

Tuesday December 15, 2020,

3 min Read

फ्लिपकार्ट नोकिया ब्रांडेड लैपटॉप भारतीय बाजार में लाएगी, जिसकी कीमत 59,990 रुपये होगी, जो कि घर से काम / अध्ययन जैसे रुझानों से बढ़ रही मांग को पूरा करने के लिए होगा।

वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट ने भारत में लैपटॉप सेगमेंट में एचपी, डेल, लेनोवो, एसर और आसुस जैसी दिग्गज कंपनियों के ब्रांड की प्रविष्टि को चिह्नित करते हुए Nokia PureBook X14 लैपटॉप लॉन्च करने की घोषणा की है।

ऑनलाइन शिक्षा और 'घर से काम' एक आदर्श बनने के साथ, लैपटॉप की मांग काफी बढ़ गई है।


फ्लिपकार्ट ने कहा कि लाखों ग्राहक समीक्षाओं का विश्लेषण और लैपटॉप बाजार के एक अध्ययन में प्रीमियम पिक्चर क्वालिटी, मल्टी-फंक्शनलिटी, अल्ट्रा-लाइटवेट और स्लीक डिज़ाइन जैसी विशेषताओं की उच्च मांग का पता चला है।


इन जानकारियों से प्रेरित होकर, फ्लिपकार्ट, नोकिया के साथ, समकालीन लैपटॉप यूजर्स की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए देख रहा है, जो अक्सर काम और घर के बीच संघर्ष करते हैं।


यह लॉन्च नोकिया के साथ फ्लिपकार्ट की लाइसेंसधारक साझेदारी का हिस्सा है। सौदे के हिस्से के रूप में, फ्लिपकार्ट नोकिया उत्पादों - नोकिया स्मार्ट टीवी, नोकिया मीडिया स्ट्रीमर्स और हाल ही में लॉन्च किए गए नोकिया लैपटॉप के निर्माण और वितरण की सुविधा प्रदान करेगा।

नोकिया ब्रांड पार्टनरशिप्स के वाइस-प्रेसीडेंट विपुल मेहरोत्रा ने कहा, "नोकिया ब्रांड को इस नई प्रोडक्ट कैटेगरी में लॉन्च करना फ्लिपकार्ट के साथ हमारे सफल सहयोग के लिए अच्छा है। हम भारत में उपभोक्ताओं को एक नोकिया ब्रांडेड लैपटॉप की पेशकश करने के लिए उत्साहित हैं जो बाजार में एक अंतर को संबोधित करने के लिए नवीनता लाता है, साथ ही शैली, प्रदर्शन और विश्वसनीयता के लिये नोकिया ब्रांड जाना जाता है।"
क

Nokia PureBook X14 में 1.1 किग्रा अल्ट्रालाइट और 16.8 मिमी स्लीक फॉर्म-फैक्टर है, और इसमें 14-इंच की एचडी स्क्रीन है। डॉल्बी विजन और इंटेल i5 10 वीं जनरेशन क्वाड-कोर प्रोसेसर द्वारा संचालित, लैपटॉप 18 दिसंबर से प्री-ऑर्डर करने के लिए उपलब्ध होगा।

फ्लिपकार्ट में प्राइवेट ब्रांड्स के वाइस-प्रेसीडेंट देव अय्यर ने कहा, "जैसा कि उपभोक्ता घर के अंदर रहना पसंद करते हैं और घरेलू जीवन शैली से अपने काम को डिजाइन करते हैं, जब उच्च-मूल्य वाले इलेक्ट्रॉनिक्स की बात आती है तो उनकी जरूरतों ने केंद्र पर ध्यान केंद्रित किया है... हम नोकिया के साथ अपने सहयोग के लिए हमारे साझा लक्ष्य को गहरा करने के लिए खुश हैं। भारतीय उपभोक्ताओं की जरूरत है।"

रिसर्च फर्म आईडीसी के अनुसार, डेस्कटॉप, नोटबुक और वर्कस्टेशन के लिए भारत पीसी बाजार, जुलाई-सितंबर 2020 में 9.2 प्रतिशत साल-दर-साल बढ़ा, 3.4 मिलियन यूनिट के साथ ई-लर्निंग की मांग के रूप में भेज दिया गया। रिमोट से काम करना मजबूत रहा।


इसका परिणाम यह हुआ कि 2020 की तीसरी तिमाही में पीसी सेगमेंट के लिए भारत में पिछले सात वर्षों में यह सबसे बड़ी तिमाही थी। उपभोक्ता खंड ने दो मिलियन शिपमेंट के साथ अपनी सबसे बड़ी तिमाही दर्ज की, जो 41.7 प्रतिशत साल-दर-साल बढ़ रही है।


आईडीसी ने उल्लेख किया था कि Xiaomi और Avita जैसे नए प्रवेशकर्ता इस अवसर का लाभ उठाने में सक्षम थे, लेकिन उपभोक्ता खंड में शीर्ष पांच कंपनियों से बाहर रहे।


एचपी ने सितंबर 2020 की तिमाही में 28.2 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ समग्र टैली (उपभोक्ता और उद्यम खंड) का नेतृत्व किया, इसके बाद लेनोवो (21.7 प्रतिशत), डेल टेक्नोलॉजीज (21.3 प्रतिशत), एसर (9.5 प्रतिशत) और आसुस (7.5 प्रतिशत) हैं।