Flipkart मार्केटप्‍लेस ने MSMEs द्वारा डिजिटल एडॉप्‍शन को बढ़ावा देने के लिए उठाए ये कदम

फ्लिपकार्ट ने हाल में अपना एडवर्टाइजिंग कैम्‍पेन ‘कुछ खास कमाओ’ भी लॉन्‍च किया है. यह कैम्‍पेन इस तथ्‍य की ओर इशारा करता है कि फ्लिपकार्ट पर बिक्री से न सिर्फ कारोबार की कामयाबी को बल मिलता है बल्कि यह सेलर्स को समय, भरोसा तथा वर्क-लाइफ बैलेन्‍स जैसे कीमती खजाने को भी हासिल करने में मददगार है.

भारत के स्‍वदेशी ई-कॉमर्स मार्केटप्‍लेस Flipkart ने अधिक समावेशी सेलर इकोसिस्‍टम को बढ़ावा देने के लिए अपने प्रयासों को और मजबूत बनाने के इरादे से पहले से अधिक मजबूत और व्‍यापक स्‍तर पर सेलर-केंद्रित नीतियों को पेश किया है. यह पहल, देशभर में एमएसएमई को और मजबूत बनाएगी. ‘फ्लिपकार्ट ऍज’ पहल के तहत पेश ये नीतियां 2022 में शुरू किए गए हस्‍तक्षेपों की बुनियाद पर तैयार की गई हैं. यह प्रोग्राम कारोबारों को ऑनलाइन बिज़नेस के अवसरों का लाभ उठाने के साथ-साथ फ्लिपकार्ट के प्‍लेटफार्म पर कारोबार करने की सहूलियतों को और बढ़ावा देगा. इन नीतियों के लागू होने पर, ऑनलाइन सेलर इकोसिस्‍टम, ई-कॉमर्स द्वारा प्रस्‍तुत जबर्दस्‍त संभावनाओं का लाभ उठाकर विकास के अगले चरण की ओर कदम बढ़ाएगा.

ये नई नीतियां सेलर इकोसिस्‍टम को अधिक स्‍पष्‍टता, नियंत्रण तथा पारदर्शिता जैसी खूबियों से सुसज्जित बनाते हुए सशक्‍त करेगा. इस सिलसिले में, कीमतों से संबंधित अनुशंसाएं, प्रमोशंस, रिवार्ड्स प्‍लेटफार्म, फुलफिलमेंट और स्‍पीड इनीशिएटिव्‍स तथा गाइडेंस असिस्‍टेंस शामिल हैं, जो फ्लिपकार्ट प्‍लेटफार्म पर कीमतों के मोर्चे पर दक्षता और बिज़नेस ऑपरेशंस की सस्‍टेनेबिलिटी में सुधार लाने में मददगार साबित होंगी.

राकेश कृष्‍णन, वाइस प्रेसीडेंट एवं हैड – मार्केटप्‍लेस, फ्लिपकार्ट ने कहा, "भारत के स्‍वदेशी ई-कॉमर्स मार्केटप्‍लेस के तौर पर, हमारा प्रयास इनोवेट, इवॉल्‍व करने के साथ-साथ ऐसी नीतियों को पेश करने का रहता है जो हमारे प्‍लेटफार्म की सफलता और कारोबारों की समृद्धि बढ़ाने में मददगार साबित हो सकें. हम अपने प्‍लेटफार्म पर अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्‍ठ सॉल्‍यूशंस के जरिए, कारोबारों के लिए डिजिटल ट्रांजिशन को पहले से भी अधिक सुविधाजनक और आसान बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं."

उन्होंने आगे कहा, "'फ्लिपकार्ट ऍज’ के अंतर्गत नए फीचर्स की पेशकश का मकसद सेलर कम्‍युनिटी के लिए निरंतर सपोर्ट प्रदान करने के साथ-साथ कारोबार करने की सहूलियतों को बढ़ावा देना और उनके निरंतर विकास में मदद देना शामिल है. हमारे टेक्‍नोलॉजी आधारित सॉल्‍यूशंस और क्षमताओं को ऑनलाइन कारोबारी परिचालनों की सुविधा में सुधार तथा दक्षता बढ़ाने के मकसद से तैयार किया गया है."

flipkart-marketplace-enhances-its-best-in-class-seller-friendly-policies-to-encourage-digital-adoption-among-msmes

फ्लिपकार्ट मार्केटप्‍लेस पर नए और मौजूदा सेलर्स के लिए नीतिगत बदलाव और टेक्‍नोलॉजी संबंधी क्षमताएं इस प्रकार हैं:

कीमतों से संबंधित अनुशंसाएं – अनुशंसति कीमत (रिकमेन्‍डेड प्राइसिंग) फीचर सेलर्स को कंज्‍यूमर इन्‍साइट्स के आधार पर उनके प्रोडक्‍ट्स की उचित कीमतों से संबंधित सलाह-मश्विरा देगा. साथ ही, यह ग्राहकों के खरीदारी संबंधी व्‍यवहार, और मार्केट रुझानों के बारे में भी बताएगा, जिसे सेलर्स अपनी मर्जी के मुताबिक लागू कर सकते हैं. इस प्रोडक्‍ट फीचर को सेलर डैशबोर्ड पर अलग-अलग टचप्‍वाइंट्स से सेलर्स के लिए सुलभ बनाया गया है ताकि वे अपने प्रोडक्‍ट्स को लिस्‍ट करते समय उचित कीमतों की पहचान कर सकें और इस तरह उन्‍हें प्‍लेटफार्म पर आगे बढ़ने का मौका मिलेगा.

प्रमोशंस – यह फीचर प्रमोशंस के काम करने के तौर-तरीकों को प्रदर्शित करता है और प्रोडक्‍ट के फायदों एवं पेशकश आदि की विस्‍तृत जानकारी देता है जिससे सेलर्स को इनमें भागीदारी के संबंध में अधिक नियंत्रण मिलता है, और वे अधिक सूचना आधारित फैसले ले सकते हैं.

रिवार्ड्स प्‍लेटफार्म – नया रिवार्ड्स प्‍लेटफार्म सेलर्स के रिवार्ड एक्‍सपीरियेंस को बेहतर बनाने के लिए इन्‍सेन्टिव्‍स और उनकी पात्रता कसौटियों के संबंध में अधिक पारदर्शिता लाता है, साथ ही, इन्‍हें हासिल करने के लिए लचीलेपन की भी पेशकश करता है. यह नया प्‍लेटफार्म नियमित ट्रैकिंग, मॉनिटरिंग और रिवार्ड्स पर नियंत्रण रखने में भी मददगार है ताकि सेलर्स अपने निवेश पर अधिक लाभ और ग्रोथ का लाभ उठा सकें. यह रिवार्ड्स पेआउट साइकिल को भी काफी हद तक घटाता है जिससे सेलर्स अपने अतिरिक्‍त परिचालन राजस्‍व का इस्‍तेमाल अपने कारोबार का विस्‍तार करने के लिए कर सकता है.

फुलफिलमेंट सपोर्ट एवं स्‍पीड इनीशिएटिव – सेलर्स के लिए ऑर्डर प्रोससिंग को अपेक्षाकृत अधिक आसान बनाने के उद्देश्‍य से प्‍लेटफार्म ने सेलर्स की परिचालन लागत घटाने और उन्‍हें सही क्‍वालिटी की पैकजिंग सामग्री का इस्‍तेामल करने में मदद देने के लिए कई फीचर्स पेश किए हैं. फ्लिपकार्ट ने ग्राहकों के लिए डिलीवरी की स्‍पीड में सुधार करने, सेलर्स को अधिक ऑर्डर्स प्रोसैस करने तथा अपने वेयरहाउसिंग स्‍पेस का अधिक कुशलतापूर्वक इस्‍तेमाल करते हुए क्षमता में बढ़ोतरी करने, तथा प्‍लेटफार्म पर उनकी रेटिंग्‍स में सुधार करने में भी मदद दी है.

सेलर सपोर्ट एक्‍सपीरियेंस गाइडेंस – सेलर्स की पहुंच, ‘गाइडेड असिस्‍टैंस’ फीचर की बदौलत अब अपने डैशबोर्ड पर अलग-अलग भाषाओं में मल्‍टीमीडिया कन्‍टेंट पर हो सकेगी जिससे वे अलग-अलग किस्‍म की स्थितियों से अधिक कुशलतापूर्वक और समय पर निपट कसते हैं. इस साल, यूज़र इंटरफेस को भी बेहतर बनाया गया है और FAQ पेजों पर स्‍मार्ट लॉजिक लागू किया गया है तथा पोर्टल को अधिक यूज़र फ्रैंडली बनाने के लिए सेलर्स का मार्गदर्शन करने वाले विस्‍तृत कन्‍टेंट को उपलब्‍ध कराया गया है.

वीडियो कॉमर्स – सेलर्स को अपने प्रोडक्‍ट्स की विजिबिलिटी बढ़ाने तथा ग्राहकों के लिए खरीदारी अनुभवों को बेहतर बनाने एवं प्रोडक्‍ट रिकमंडेशंस के लिए फ्लिपकार्ट के प्‍लेटफार्म पर वीडियो कॉमर्स को इनेबल किया गया है. यह फीचर उन्‍हें ग्राहकों के साथ एंगेजमेंट बढ़ाने और रील्‍स, लॉन्‍ग-फॉर्म वीडियो जैसे विभिन्‍न फॉर्मेट्स के जरिए अपने प्रोडक्‍ट्स को प्रदर्शित करने का मौका देता है. फ्लिपकार्ट ने सेलर्स के लिए एक क्रिएटर ऐप भी लॉन्‍च की है जो उन्‍हें वीडियो कॉमर्स की असली ताकत को अनलॉक करने में मदद पहुंचा रही है और यह भारतीय बाजार में काफी लोकप्रियता हासिल कर रहा है.

इनके अलावा पिछले साल दो चरणों में उद्योग में पहली बार पेश नीतियों और क्षमताओं ने 11 लाख से अधिक सेलर्स को प्‍लेटफार्म से जुड़ने के लिए प्रेरित किया है, जिसके परिणामस्‍वरूप 2021 की तुलना में 2022 में, सेलर बेस में 220 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है. ये क्षमताएं पिछले साल शुरू किए गए फ्लिपकार्ट के प्रयासों में विस्‍तार हैं, जिनमें सुगम ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया, आसान लिस्टिंग और पेमेंट नीतियां शामिल थीं. प्‍लेटफार्म एमएसएमई को डिजिटल अपनाने के लिए प्रोत्‍साहित करने के इरादे से टेक्‍नोलॉजी, इनोवेशन, सप्‍लाई चेन और ऑपरेशंस में लगातार निवेश कर रहा है, और ये नीतिगत बदलाव देशभर में उद्यमियों को मदद करने के लिए फ्लिपकार्ट की प्रतिबद्धता के अनुरूप हैं.

फ्लिपकार्ट ने हाल में अपना एडवर्टाइजिंग कैम्‍पेन ‘कुछ खास कमाओ’ भी लॉन्‍च किया है. यह कैम्‍पेन इस तथ्‍य की ओर इशारा करता है कि फ्लिपकार्ट पर बिक्री से न सिर्फ कारोबार की कामयाबी को बल मिलता है बल्कि यह सेलर्स को समय, भरोसा तथा वर्क-लाइफ बैलेन्‍स जैसे कीमती खजाने को भी हासिल करने में मददगार है. इस देशव्‍यापी कैम्‍पेन के जरिए देश के टियर 2 एवं 3 शहरों के उभरते सेलर्स को लक्षित किया गया है जो ई-कॉमर्स के जरिए कारोबारी उत्‍कृष्‍टता हासिल करने के लिए प्रयासरत हैं ताकि इसके जरिए उद्यमी के तौर पर उनके सपनों को उड़ान भरने का मौका मिल सके.

यह फिल्‍म अब फ्लिपकार्ट सेलर हब के यूट्यूब चैनल – सेल ऑन फ्लिपकार्ट पर लाइव है, और इसे अन्‍य सोशल मीडिया प्‍लेटाफार्मों तथा आधिकारिक फ्लिपकार्ट सेलर हब ऐप पर भी प्रमोट किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें
Swiggy ने 50 मिलियन डॉलर के दूसरे ESOP लिक्विडिटी प्रोग्राम की घोषणा की