Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory
search

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ADVERTISEMENT

FlipTrends: फ्लिपकार्ट ने बताया लोगों ने वैलेंटाइन डे पर क्या-क्या खरीदा

फ्लिपकार्ट ने हर खरीदारी के अवसर के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए अपना वैलेंटाइन डे अभियान, 'Your Wingman, This Valentine's' भी शुरू किया था.

FlipTrends: फ्लिपकार्ट ने बताया लोगों ने वैलेंटाइन डे पर क्या-क्या खरीदा

Friday February 16, 2024 , 3 min Read

वैलेंटाइन डे के लिए उपहारों की बढ़ती मांग को देखते हुए, भारत के स्वदेशी ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ने इस साल सेलर्स के माध्यम से 10 लाख से अधिक उपहार विकल्प उपलब्ध कराए. आसान ईएमआई विकल्पों और सुपरकॉइन ऑफ़र के साथ, शानदार डीलों और चुनिंदा उत्पादों पर उसी दिन डिलीवरी के साथ उपहार देने के लिए ये विकल्प दिए गए. दिलचस्प बात यह है कि #FlipTrends के चलते वैलेंटाइन डे 2024 से पहले और उस दौरान लाखों खरीदारों ने महानगरों और टीयर2 प्लस क्षेत्रों दोनों से फ्लिपकार्ट को अपना पसंदीदा शॉपिंग डेस्टिनेशन बनाया.

फ्लिपकार्ट ने हर खरीदारी के अवसर के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए अपना वैलेंटाइन डे अभियान, 'Your Wingman, This Valentine's' भी शुरू किया. इस अभियान से खराब उपहारों का चुनाव करने वाले लोगों को राहत मिली. इस अभियान से लाखों Gen Z उपभोक्ता जुड़े और अपने साथी के लिए सही उपहार का चुनाव किया.

  • वेलेंटाइन डे के अवसर पर रोमांटिक और मार्डन-डे खरीदारों को अपने कार्ट को भरते देखा गया. वेलेंटाइन डे के दौरान सबसे ज्यादा लोगों ने वेलेंटाइन गिफ्ट सेट, हेडफोन, रिंग, चॉकलेट, कॉम्बो गिफ्ट सेट, पुरुषों की टी-शर्ट, स्टफ्ड टॉय और कार्ड्स खरीदे.

  • पुरुषों के परिधान और फुटवियर श्रेणियों में महिलाओं के परिधान और फुटवियर श्रेणियों की तुलना में काफी अधिक सर्च देखी गईं.

  • जबकि बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता और नई दिल्ली सबसे अधिक संख्या में मेट्रो खरीदारों के लिए चार्ट में सबसे ऊपर हैं, वहीं अगरतला, भागलपुर, गोरखपुर, मेदिनीपुर और मुजफ्फरपुर जैसे कुछ T2+ शहरों में ग्राहकों के लिए वेलेंटाइन डे की खरीदारी सर्वोच्च प्राथमिकता थी.

  • एक अन्य दिलचस्प अवलोकन यह है कि सौंदर्य और जीवनशैली से संबंधित महिलाओं के उत्पादों की मांग मेट्रो और T1 शहरों में अधिक देखी गई, जबकि पुरुषों के खेल फुटवियर और मोटरस्पोर्ट-थीम वाले उत्पादों की मांग T3+ क्षेत्रों में अधिक देखी गई.

प्लेटफार्म पर देखे गए रुझानों के बारे में बात करते हुए, फ्लिपकार्ट के सीनियर वाइस प्रसिडेंट, एनालिटिक्स और डेटा साइंस, रवि विजयराघवन ने कहा, "जैसे ही हम इस साल वेलेंटाइन डे के करीब आए, हमने अपने प्लेटफॉर्म पर कुछ दिलचस्प #FlipTrends देखे हैं. केवल 'रोज डे' (7 फरवरी) पर, पिछले महीने की तुलना में ताजे फूलों की बिक्री में आठ गुना उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई, साथ ही पूरे भारत के ग्राहकों ने 3 घंटे की फ्रेश फ्लावर डिलीवरी सेवा का विकल्प चुना. विभिन्न श्रेणियों में वेलेंटाइन डे से संबंधित सर्च में उल्लेखनीय 2 गुना वृद्धि हुई है, जिसमें वेलेंटाइन उपहार सेट, चॉकलेट, मेकअप सामान और ज्वैलरी शामिल हैं, जो हमारे समझदार खरीदारों की विविध प्राथमिकताओं को दर्शाते हैं. वेलेंटाइन डे 2024 के दौरान 'फ्लिप्पी' (चैट जीपीटी-पावर्ड शॉपिंग असिस्टेंट फ्लिपकार्ट ऐप पर) पर देखे गए कुछ दिलचस्प रुझान, '500 से 1000 रुपये के बीच कीमत वाले पर्सनलाइज्ड वेलेंटाइन गिफ्ट एक लोकप्रिय सर्च के रूप में उभरे. साथ ही 'बेस्टी के लिए उपहार और 'रोमांटिक अंग्रेजी किताब' भी खूब सर्च किए गए. हम एक सहज और समृद्ध खरीदारी अनुभव के माध्यम से अपने ग्राहकों की बदलती जरूरतों और प्राथमिकताओं को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं."

प्रतीक अरुण शेट्टी, सीनियर डायरेक्टर- मार्केटिंग, फ्लिपकार्ट ने अभियान पर अपने विचार साझा करते हुए कहा, "यह वैलेंटाइन अभियान जेनZ ग्राहकों की बदलती जरूरतों को समझने और उनकी सेवा करने के लिए फ्लिपकार्ट की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है. अभियान को यह दिखाने के लिए डिज़ाइन किया गया था कि फ्लिपकार्ट कैसे अंतिम समय पर खरीदारी करने के लिए अंतिम 'विंगमैन' है. फ्लिपकार्ट अपने ग्राहकों की मदद के लिए उनके प्रियजनों के लिए उपहार विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला पर शानदार डील लेके आता है, और प्रसन्नता के साथ एक दिन में डिलीवरी देता है."