सेम डे डिलीवरी की सुविधा देगा फ्लिपकार्ट

20 शहरों में लाखों ग्राहकों को ऑर्डर प्लेस करने वाले दिन ही प्रोडक्ट डिलीवर करने की होगी शुरुआत.

सेम डे डिलीवरी की सुविधा देगा फ्लिपकार्ट

Wednesday January 31, 2024,

4 min Read

मेट्रो और नॉन-मेट्रो शहरों में लाखों ग्राहकों के फायदे को देखते हुए फ्लिपकार्ट कई श्रेणियों में प्रोडक्ट्स की सेम डे डिलीवरी की सुविधा शुरू करने जा रहा है. इसके तहत अहमदाबाद, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, कोयंबटूर, चेन्नई, दिल्ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंदौर, जयपुर, कोलकाता, लुधियाना, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, पुणे, पटना, रायपुर, सिलिगुड़ी और विजयवाड़ा में जो ग्राहक दोपहर एक बजे से पहले ऑर्डर प्लेस करेंगे, उन्हें उसी रात 12 बजे से पहले प्रोडक्ट डिलीवर कर दिया जाएगा.

फरवरी से इस पहल की शुरुआत की जा रही है और आने वाले महीनों में धीरे-धीरे पूरे देश में ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.

फ्लिपकार्ट की इस पहल के तहत ग्राहकों को मोबाइल्स, फैशन, ब्यूटी प्रोडक्ट्स, लाइफस्टाइल, किताब, होम अप्लायंस और इलेक्ट्रॉनिक्स की श्रेणी में उत्पादों की सेम डे डिलीवरी की सुविधा मिलेगी. इससे ग्राहकों के लिए अपनी जरूरत के कई उत्पाद एक ही दिन के भीतर पाना संभव हो सकेगा.

फ्लिपकार्ट एक महीने में 12 करोड़ से ज्यादा पैकेज डिलीवर करता है और इसने देश के दूरदराज के क्षेत्रों के ग्राहकों तक पहुंचने के लिए अपनी सप्लाई चेन को मजबूत बनाने पर व्यापक निवेश किया है. सेम डे डिलीवरी की सुविधा प्रदान करने के लिए फ्लिपकार्ट ने पिछले एक साल में कई फुलफिलमेंट सेंटर पर निवेश किया है. साथ ही अपने फुलफिलमेंट सेंटर्स में प्रोडक्ट्स की बेहतर सॉर्टिंग और ज्यादा थ्रोपुट (निर्धारित समय में ज्यादा पैकेज आउटपुट) के लिए टेक्नोलॉजी के स्तर पर अपनी क्षमता को भी बढ़ाया है, जिससे प्रोडक्ट डिलीवरी की क्षमता बढ़ी है और लाखों ग्राहकों के चेहरे पर खुशियां आई हैं.

फ्लिपकार्ट की टीम मशीन लर्निंग मॉडल्स और टेक्नोलॉजी सॉल्यूशंस पर काम कर रही है, जिससे कुशलता से रूट प्लानिंग करने, डिलीवरी के रूट को ऑप्टिमाइज करने, आइल से पिक अप टाइम को कम करने और प्रोडक्ट्स की सॉर्टिंग को तेज करने में मदद मिलती है. इससे यह सुनिश्चित होता है कि ग्राहकों तक प्रोडक्ट मैक्सिमम इफिशिएंसी के साथ पहुंच सकें.

ऑर्डर्स को नजदीकी फुलफिलमेंट सेंटर से पूरा किया जा सके, ट्रांजिट टाइम को कम से कम किया जा सके और परफेक्ट कस्टमर एक्सपीरियंस सुनिश्चित हो, इसके लिए डिलीवरी प्रोसेस की इफिशिएंसी बढ़ाई जा सके, इसके लिए महीनों पहले से योजना पर काम किया जा रहा है.

फ्लिपकार्ट ने विभिन्न शहरों में सेम डे डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए फुलफिलमेंट सेंटर्स के नेटवर्क को विस्तार देने के साथ-साथ इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं ट्रांसपोर्टेशन में भी उल्लेखनीय रूप से निवेश किया है.

फ्लिपकार्ट ग्रुप के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और सप्लाई चेन, कस्टमर एक्सपीरियंस एवं रीकॉमर्स बिजनेस के प्रमुख हेमंत बद्री ने कहा, "हमने 2024 में कदम रख दिया है. इस नए साल में देशभर में लाखों ग्राहकों को ऑर्डर प्लेस करने वाले दिन ही लाखों प्रोडक्ट्स की डिलीवरी पाने की खुशी मिलेगी. हम इस बात को समझते हैं कि मेट्रो ही नहीं, बल्कि नॉन-मेट्रो शहरों के ग्राहक भी फ्लिपकार्ट पर शॉपिंग करना पसंद करते हैं. इसीलिए हम 20 शहरों में सेम डे डिलीवरी की सुविधा प्रदान करने की दिशा में काम कर रहे हैं. इससे ग्राहकों को संतुष्टि देने के मामले में अग्रणी रहने की हमारी प्रतिबद्धता को मजबूती मिलेगी. आगामी महीनों में हम इसे और विस्तार देंगे, जिससे बड़े अप्लायंस समेत ज्यादा से ज्यादा कैटेगरी और ज्यादा से ज्यादा शहरों को इसमें जोड़ते हुए ग्राहकों की खुशी बढ़ाई जा सके."

उन्होंने आगे कहा, "हमारा लक्ष्य अपने सप्लाई चेन नेटवर्क को बेहतर बनाते रहना है, जिससे मेट्रो और नॉन-मेट्रो शहरों में बराबर इफिशिएंसी के साथ रोजाना हमारे सेलर्स एवं ग्राहकों के लाखों ऑर्डर को सुगमता से प्रोसेस किया जा सके. हमने अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी में निवेश किया है, डाटा एनालिटक्स का लाभ उठाया है और डिमांड पैटर्न को लेकर समझ विकसित की है, जिससे हम ऑर्डर प्लेस करने वाले दिन ही डिलीवरी करने के लिए पूरी तरह तैयार हो पाए हैं. मैं अपनी टीम के कठिन परिश्रम और समर्पण का भी उल्लेख करना चाहता हूं, जिन्होंने इस सपने को सच करने की दिशा में अथक योगदान दिया है."