Swiggy ने लॉन्च की नई प्रीमियम ग्रोसरी सर्विस Handpicked

By Payal Ganguly & रविकांत पारीक
December 31, 2022, Updated on : Mon Jan 02 2023 06:50:30 GMT+0000
Swiggy ने लॉन्च की नई प्रीमियम ग्रोसरी सर्विस Handpicked
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

फूड एंड ग्रॉसरी डिलीवरी कंपनी स्विगी (Swiggy) अपने नए बिजनेस वर्टिकल हैंडपिक्ड (Handpicked) के तहत प्रीमियम ग्रॉसरी की डिलीवरी करने जा रही है. अपने क्विक कॉमर्स ग्रॉसरी डिलीवरी मॉडल इंस्टामार्ट (Instamart) के उलट, हैंडपिक्ड अगले दिन ऑर्डर डिलीवर करेगा.


YourStory द्वारा भेजे गए विस्तृत प्रश्नों के जवाब में, स्विगी के प्रवक्ता ने कहा, “Swiggy Handpicked, स्विगी की ओर से इनवाइट-ओनली सर्विस है, जो ग्राहकों को किराने का सामान खोजने और खरीदने में मदद करती है. यहां दुनियाभर की मशहूर चीजों से लेकर आपके इर्द-गिर्द की सभी चीजें हैं, दूसरी जगहों पर आसानी से नहीं मिलती हैं. हैंडपिक्ड को वर्तमान में चुनिंदा उपयोगकर्ताओं के लिए लॉन्च किया गया है. आगे की अपडेट्स के लिए जुड़े रहें."


इकोनॉमिक टाइम्स ने सबसे पहले इसकी जानकारी दी थी. ET ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि बेंगलुरू में यह सर्विस पायलट मोड में है और इनवाइट-ओनली के जरिए उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है.


Handpicked पर चुनिंदा प्रीमियम प्रोडक्ट्स की लिस्ट में केवल विदेशी बाजारों में उपलब्ध ब्रांडों के खास वैरिएंट शामिल हैं, जैसे कोका कोला की Cherry Cola. रिपोर्ट में कहा गया है कि यह रेडी-टू-कुक मीट, स्प्रेड और क्षेत्र-विशिष्ट भोजन के अलावा स्थानीय ब्रांडों द्वारा बनाए गए कोम्बुचा जैसे प्रीमियम लोकल प्रोडक्ट्स भी बेचता है.


यह स्विगी द्वारा अपनाए जा रहे विविधीकरण उपायों में से एक है. मई, 2022 में, स्विगी ने Minis वर्टिकल के तहत डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर (D2C) ब्रांडों के लिए अपने स्टोरफ्रंट का संचालन शुरू किया. लोकल बिजनेस और D2C ब्रांड जीरो कमीशन पर Minis के तहत स्विगी ऐप पर अपना स्टोर फ्रंट सेटअप कर सकते हैं.


स्विगी ने इस साल की शुरुआत में अपने लॉयल्टी प्रोग्राम को भी नया रूप दिया, इसका नाम बदलकर Swiggy One कर दिया और ग्राहकों को मुफ्त भोजन और किराने की डिलीवरी सेवाएं प्रदान कीं.


स्विगी ने मई, 2022 में डाइनिंग और रेस्तरां टेक प्लेटफॉर्म Dineout का भी अधिग्रहण किया था.


स्विगी के निवेशक Prosus के अनुसार, सकल व्यापारिक मूल्य (GMV) के मामले में जनवरी से जुलाई के छह महीने की अवधि में कंपनी की फूड डिलिवरी शाखा में 40% की वृद्धि हुई. GMV एक विशिष्ट अवधि में ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म द्वारा बेचे गए सामानों के कुल मूल्य को संदर्भित करता है.


इस अवधि के दौरान फूड डिलिवरी शाखा ने 1.3 बिलियन डॉलर का GMV दर्ज किया, जबकि इसी अवधि के दौरान इसका क्विक कॉमर्स वर्टिकल इंस्टामार्ट बढ़कर 257 मिलियन डॉलर हो गया.


करीबी प्रतियोगी और शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनी Zomato ने भी Blinkit के अधिग्रहण के साथ 2022 में क्विक कॉमर्स सेगमेंट में कदम रखा था. अब यह पार्टनर D2C ब्रांड्स की डिलीवरी के लिए Blinkit का लाभ उठा रही है.