बॉलीवुड की वो टॉप 25 बायोपिक फिल्में जिन्होंने जीता दर्शकों का दिल, ज़माने तक याद रहेगी ये फिल्में

स्वतंत्रता सेनानियों, राजनेताओं, स्पोर्ट्स स्टार से लेकर बिजनेसमैन्स तक, बॉलीवुड ने पिछले कुछ वर्षों में कुछ शानदार बायोपिक्स दी है। हाल ही में, इसने आम लोगों की असाधारण कहानियों को जीवन में लाने की दिशा में कदम बढ़ाया है।


बीते सालों में अलग-अलग तरह की कई बायोपिक्स रिलीज़ हुई। आज हम लेकर आए हैं ऐसी ही कुछ आकर्षक वास्तविक जीवन की कहानियों की एक लिस्ट जिन्होंने दर्शकों और आलोचकों का दिल जीत लिया। तो चलिए एक नज़र इन बायोपिक्स पर...

1. मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ़ झाँसी (2019)

एक महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट, इस बायोपिक में अभिनेत्री कंगना रनौत ने झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की भूमिका निभाई, जिन्होंने 1857 में देश की आजादी के लिए पहली लड़ाई लड़ी थी। फिल्म की कहानी केवी विजयेंद्र प्रसाद द्वारा लिखी गई है, जिन्होंने "बाहुबली" और "बजरंगी भाईजान" भी लिखी है।

2. सुपर 30 (2019)

फिल्म गणितज्ञ आनंद कुमार के जीवन और उनके शैक्षिक कार्यक्रम सुपर 30 पर आधारित है। फिल्म में ऋतिक रोशन मुख्य भूमिका में थे।

3. द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर (2019)

विजय रत्नाकर गुट्टे द्वारा निर्देशित और हंसल मेहता द्वारा लिखित यह भी एक बायोपिक फिल्म है। इस पोलिटिकल ड्रामा फिल्म में अनुपम खेर को अर्थशास्त्री-राजनीतिज्ञ मनमोहन सिंह के रूप में दिखाया गया, जो 2004 से 2014 तक भारत के प्रधानमंत्री रहे।

4. संजू (2018)

अभिनेता संजय दत्त के जीवन पर आधारित, संजू एक ब्लॉकबस्टर बायोपिक फिल्म थी। रणबीर कपूर ने स्क्रीन पर संजय दत्त का रोल निभाया और अपनी एक्टिंग का जालवा बिखेरते हुए कई पुरस्कार जीते। फिल्म राजकुमार हिरानी द्वारा लिखित और निर्देशित है।

5. डैडी (2017)

इस क्राइम ड्रामा फिल्म में अभिनेता अर्जुन रामपाल ने गैंगस्टर से राजनेता बने अरुण गवली की भूमिका निभाई। फिल्म का निर्देशन आशिम अहलूवालिया ने किया था।



6. हसीना पार्कर (2017)

अपूर्व लाखिया द्वारा निर्देशित यह फिल्म दाऊद इब्राहिम की बहन हसीना पारकर पर आधारित है। इस फिल्म में मुख्य भूमिका के रूप में श्रद्धा कपूर थीं। फिल्म में उनके (श्रद्धा के) वास्तविक जीवन के भाई सिद्धार्थ कपूर ने दाऊद इब्राहिम की भूमिका निभाई थी।

7. सरबजीत (2016)

"मैरी कॉम" के निर्देशक ओमंग कुमार द्वारा निर्देशित फिल्म "सरबजीत" भारतीय किसान सरबजीत सिंह (रणदीप हुड्डा द्वारा अभिनीत) और उनके परिवार के जीवन और संघर्ष पर आधारित है। सरबजीत को पाकिस्तान द्वारा जासूसी और आतंकवाद का दोषी ठहराया गया था। कहानी उनकी बहन (ऐश्वर्या राय बच्चन द्वारा निभाई गई भूमिका) के दृष्टिकोण से सुनाई गई है।

8. दंगल (2016)

बॉलीवुड की सबसे चर्चित बायोपिक्स में से एक, "दंगल" में आमिर खान ने भारतीय पेशेवर पहलवान और ओलंपिक कोच महावीर सिंह फोगट की भूमिका निभाई थी। फिल्म सुपरहिट रही।

9. एम.एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी (2016)

"एम.एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी" भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी के जीवन पर आधारित एक स्पोर्ट्स बायोपिक है जो 2016 में स्क्रीन पर आई थी। नीरज पांडे द्वारा निर्देशित, फिल्म में लीड रोल में प्रतिभाशाली सुशांत सिंह राजपूत नज़र आए।

10. रईस (2017)

शाहरुख खान अभिनीत, "रईस" एक बायोपिक है जो गुजराती गैंगस्टर अब्दुल लतीफ शेख के जीवन पर आधारित है। राहुल ढोलकिया ने इस फिल्म का निर्देशन किया था। फिल्म 2017 की शुरुआत में रिलीज़ हुई थी और इसे अच्छी समीक्षा मिली।



11. अजहर (2016)

पूर्व भारतीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर मोहम्मद अजहरुद्दीन के जीवन पर आधारित, 2016 में पर्दे पर आई फिल्म 'अजहर' को दर्शकों से मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली। इसमें इमरान हाशमी, प्राची देसाई और नरगिस फाखरी लीड रोल में नज़र आए।


अजहरुद्दीन के जीवन पर बनी बायोपिक में उनसे जुड़ी कई महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में बात की गई, जिन्हें मैच फिक्सिंग में उनकी कथित संलिप्तता के लिए खेल से प्रतिबंधित कर दिया गया था।

12. नीरजा (2016)

फिल्म "नीरजा" यंग फ्लाइट अटेंडेंट 'नीरजा भनोत' की कहानी बताती है, जिन्होंने 1986 में अपहृत पैन एम फ्लाइट 73 के यात्रियों को बचाने के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया। सोनम कपूर अभिनीत और राम माधवानी द्वारा निर्देशित, "नीरजा" एक बड़ी महत्वपूर्ण और व्यावसायिक तौर पर सफल फिल्म थी। म्यूजिक कंपोजर-सिंगर शेखर रावजियानी (विशाल-शेखर) ने भी फिल्म में अहम किरदार निभाया था।

13. मांझी: द माउंटेन मैन (2015)

यह बायोपिक एक ऐसे व्यक्ति के जीवन और संघर्ष पर आधारित है जिसने सचमुच अपना रास्ता खुद बनाया। यह फिल्म दशरथ मांझी (नवाजुद्दीन सिद्दीकी द्वारा अभिनीत) की उल्लेखनीय यात्रा को दर्शाती है, जिन्होंने 23 साल तक अकेले एक पर्वत को काटकर रास्ता बनाया। कहानी भी उतनी ही अच्छी बताई गई थी।

14. मैं और चार्ल्स (2015)

"मैं और चार्ल्स" वास्तविक जीवन के सीरियल किलर चार्ल्स शोभराज पर आधारित है। एक इंटेलीजेंट स्क्रिप्ट और गहरी रिसर्च से बनी फिल्म एक कट्टर अपराधी के दिमाग में झांकने का एक दिलचस्प प्रयास था।

15. मैरी कॉम (2014)

प्रियंका चोपड़ा अभिनीत स्पोर्ट्स बायोपिक भारतीय मुक्केबाजी चैंपियन मैरी कॉम की यात्रा को दर्शाती है। ओमंग कुमार द्वारा निर्देशित फिल्म को आलोचकों और दर्शकों द्वारा काफी सराहा गया था।



16. भाग मिल्खा भाग (2013)

"भाग मिल्खा भाग" भारतीय एथलीट मिल्खा सिंह के जीवन पर आधारित है, जिन्हें 'द फ्लाइंग सिख' के नाम से जाना जाता है। सराहनीय प्रदर्शन के समर्थन में, फिल्म एक व्यावसायिक और महत्वपूर्ण सफलता थी।

17. पान सिंह तोमर (2012)

"पान सिंह तोमर" एक निपुण भारतीय एथलीट की कहानी है जो एक बागी बनने के लिए मजबूर होता है, जब सिस्टम उसे विफल कर देता है। अच्छी तरह से एग्जीक्यूट की गई स्क्रिप्ट और इरफान खान की दमदार एक्टिंग इसे देखने के लिए मजबूर कर देती है।

18. द डर्टी पिक्चर (2011)

दक्षिण भारतीय अभिनेत्री सिल्क स्मिता के जीवन पर आधारित, "द डर्टी पिक्चर" एक दुर्लभ, बोल्ड बायोपिक है जो दर्शकों और आलोचकों को खूब पसंद आई थी।

19. गुरु (2007)

"गुरु" भारतीय उद्योगपति धीरूभाई अंबानी के जीवन पर आधारित थी। मणिरत्नम द्वारा निर्देशित फिल्म में अभिषेक बच्चन की मुख्य भूमिका थी और ऐश्वर्या राय ने उनकी प्रेमिका की भूमिका निभाई थी।

20. मंगल पांडे: द राइजिंग (2005)

आमिर खान अभिनीत, "मंगल पांडे: द राइजिंग" भारतीय सैनिक मंगल पांडे के जीवन पर आधारित है, जो 1857 के सिपाही विद्रोह की शुरुआत करने वाले प्रमुख क्रांतिकारियों में से एक हैं।



21. नेताजी सुभाष चंद्र बोस: द फॉरगॉटन हीरो (2004)

सुभाष चंद्र बोस के जीवन पर आधारित, "नेताजी सुभाष चंद्र बोस: द फॉरगॉटन हीरो" भारतीय स्वतंत्रता सेनानी पर दुर्लभ फिल्मों में से एक है।

22. द लेजेंड ऑफ़ भगत सिंह (2002)

यह भारतीय स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह के जीवन पर बनी कई बायोपिक्स में से एक है। फिल्म में अजय देवगन एक टाइटिलर भूमिका में नजर आए।

23. बैंडिट क्वीन (1994)

"बैंडिट क्वीन" फूलन देवी के जीवन पर एक बनी बायोपिक है, जो पितृसत्तात्मक समाज द्वारा सताई गई महिला है, जो एक डाकू बन जाती है, और बाद में एक राजनेता बन जाती है। शेखर कपूर के निर्देशन में बनी यह फिल्म हिंदी सिनेमा की सबसे बेहतरीन और विवादित बायोपिक्स मे से एक है।

24. दयावान (1988)

बॉम्बे के अंडरवर्ल्ड डॉन वरदराजन मुदलियार और उनके साथी माटुंगा के जीवन पर आधारित "दयावान" में विनोद खन्ना मुख्य भूमिका में नजर आए थे।

25. गांधी (1982)

ब्रिटिश अभिनेता-निर्देशक रिचर्ड एटनबरो द्वारा निर्देशित, "गांधी", महात्मा गांधी पर बनी सबसे सफल बायोपिक्स में से एक है। यह एक हिंदी फिल्म नहीं है, लेकिन निश्चित रूप से एक मानद उल्लेख की हकदार है।



Edited by रविकांत पारीक