लिवस्पेस के इन पूर्व कर्मचारियों ने क्यों इवेंट प्लानिंग स्पेस को डिजिटाइज करने और भुनाने का फैसला लिया

Meragi एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जो कस्टमर्स को शादियों, जन्मदिनों, सोशल पार्टियों, हाउस वार्मिंग आदि जैसे प्रोग्राम के लिए प्रोडक्ट और सर्विसेज को खोजने, डिजाइन करने और खरीदने की अनुमति देता है।

लिवस्पेस के इन पूर्व कर्मचारियों ने क्यों इवेंट प्लानिंग स्पेस को डिजिटाइज करने और भुनाने का फैसला लिया

Friday March 18, 2022,

6 min Read

किसी सेलिब्रेशन या प्रोग्राम की प्लानिंग करना और उसको ऑर्गनाइज करना कभी-कभी कैलेंडर पर एक स्पेशल डेट के बजाय एक प्रोजेक्ट डेडलाइन की तरह लगने लगता है। इसलिए इस समस्या से बचाने आया है ऑनलाइन इवेंट प्लानिंग स्टार्टअप Meragi। मेरागी एक इवेंट ऑर्गनाइज करने के लिए जरूरी हर चीज के लिए वन-स्टॉप शॉप के रूप में काम करता है।

मेरागी के सह-संस्थापक अभिनव चंद्रन ने योरस्टोरी से बातचीत में कहा, "शादी जैसे उत्सव की योजना बनाना आनंद लेने और स्वाद लेने का अनुभव होना चाहिए। लेकिन असल में, आपको सात से आठ अलग-अलग कैटेगरीज में वेंडर्स और डिजाइनों को खोजने, मोलभाव करने और उसे अंतिम रूप देने की परेशानी से निपटना होता है।"

और उससे भी बुरा ये होता है कि अक्सर आपकी अपेक्षाओं में से केवल आधी ही पूरी होती हैं।

अप्रैल 2021 में, अभिनव ने अपने पूर्व सहकर्मियों लक्ष्मीनारायण बी (लक्ष्य) और मुकुंद मोहन राज के साथ मिलकर बेंगलुरु में मेरागी की शुरुआत की।

ये प्लेटफॉर्म क्या करता है?

मेरागी की स्थापना पूरे ईवेंट प्लानिंग प्रोसेस को डिजिटाइज करके आयोजन समारोहों को सरल बनाने के विजन के साथ की गई थी। इसके प्लेटफॉर्म पर, ग्राहक कई कैटलॉग के माध्यम से ब्राउज कर सकते हैं, साथ ही कोलैबोरेट भी कर सकते हैं और अपने बजट के अनुसार अपने स्पेशल दिन की योजना बना सकते हैं। प्लेटफॉर्म कस्टम सजावट, कैटरिंग, मेकअप, और बहुत कुछ सर्च करने के लिए एक सेंट्रल सलूशन के रूप में काम करता है।

अभिनव कहते हैं, "ग्राहकों को सही प्रोडक्ट और सर्विसेज को ब्राउज करने और चुनने में मदद करने के लिए, हम बिना किसी अतिरिक्त लागत के एक समर्पित प्लानर ऑफर करते हैं।" ऑनलाइन टूल और 3डी विजुअलाइजेशन के साथ, प्लानर ग्राहकों को उनके उत्सव के लिए बेस्ट समाधान खोजने में मदद करते हैं।

सेल्स और मार्केटिंग में अनुभव के साथ आने के बाद, तीनों ने कदम उठाने से पहले महीनों तक मेरागी के आइडिया के साथ काम किया।

वे कहते हैं, "फिर हम एक वेडिंग प्लानिंग एक्सपर्ट (रोजलाइन डेविड) को अपने साथ लाए और डिजाइनरों, आर्किटेक्ट्स और 3डी कलाकारों की एक मजबूत टीम को काम पर रखा, और अब हमारी टीम में करीब 20 लोग हैं।"

लिवस्पेस से हुई शुरुआत

तीनों ने पहले इंटीरियर डिजाइन इंडस्ट्री के आयोजन की समस्या को हल करते हुए लिवस्पेस के साथ काम किया। जहां लक्ष्मीनारायण ने लिवस्पेस के बिक्री विभाग को संभाला, मुकुंद संचालन के प्रमुख थे और अभिनव कंपनी के प्रोडक्ट डायरेक्टर थे। उस प्रक्रिया के दौरान, उन्होंने महसूस किया था कि उनके द्वारा विकसित किए गए कुछ समाधान शादियों और ईवेंट स्पेस के लिए बहुत प्रासंगिक थे, जो उन्हें आश्चर्यजनक रूप से इंटीरियर इंडस्ट्री के समान लगे।

लक्ष्य बताते हैं, "उन दोस्तों और परिवार से बात करने के बाद, जिनकी हाल ही में शादी हुई थी, और अपने स्वयं के अनुभव के माध्यम से, हमने महसूस किया कि इस इंडस्ट्री के आधुनिकीकरण की जबरदस्त गुंजाइश है, जो एक बहुत बड़ा बाजार होने के बावजूद, अंतिम ग्राहक को लाभान्वित करने के लिए बहुत कम विकास देखा है।"

वह आगे बताते हैं कि COVID-19 के दौरान, लोगों ने कम खर्च करना चुना क्योंकि समारोहों में उपस्थित लोगों की संख्या पर पाबंदी, और पसंदीदा योजना समारोह और वर्चुअल ईवेंट में भाग लेना था।

वे कहते हैं, “हमारी पेशकश महंगे हाई-एंड डिजाइनों के बजाय मूल्य डिजाइनों पर केंद्रित है। इसलिए, हम उन ग्राहकों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं जो ऐसे डिजाइन की तलाश में हैं जो जेब पर भी उतना ही आसान हो जितना कि यह आंखों के सामने है। इसके अलावा, हमारे डिजिटलीकरण प्रयासों के हिस्से के रूप में, हम सभी इंटरैक्शन ऑनलाइन और वर्चुअल रूप से करते हैं, जिससे व्यक्तिगत रूप से मिलने की आवश्यकता को हटा दिया जाता है, और यह हमारे ग्राहकों के बीच एक बड़ी हिट रही है जहां वर्तमान में हमारे 90 प्रतिशत से अधिक इंटरैक्शन सभी ऑनलाइन हैं।"

मुकुंद कहते हैं कि चुनौती एक असंगठित क्षेत्र में घुसने की थी और उत्पादों, सेवाओं और समाधानों की बिक्री को एक ही लेन-देन में रखने की थी। इसे डिजिटाइज करने के लिए, एक संरचित कैटलॉग स्थापित करना और सभी उत्पादों, सेवाओं और समाधानों को एक ही स्थान पर मानक दरों के साथ सूचीबद्ध करना महत्वपूर्ण था, जिससे हमारे ग्राहकों के लिए उपभोग करना आसान हो जाता है।

चुनने के लिए डिजाइनों की वर्चुअल कैटलॉग के साथ, मेरागी ग्राहकों की मांगों के अनुसार डिजाइन को कस्टमाइज करने के लिए टूल का इस्तेमाल करता है। यह ग्राहकों को ऑर्डर देने से पहले सटीक डिजाइन देखने के लिए 3D विज़ुअलाइजेशन टूल का भी उपयोग करता है।

बाजार और प्रतिस्पर्धा

कई रिपोर्टों के अनुसार, वैश्विक वर्चुअल इवेंट प्लेटफॉर्म बाजार का आकार पूर्वानुमान अवधि के दौरान 12.7 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) से बढ़ने की उम्मीद है, जो 2021 में 10.4 बिलियन डॉलर से 2026 में 18.9 बिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा।

इस स्पेस में कुछ खिलाड़ियों में हुबिलियो, ज़ुडल और एयरमीट शामिल हैं।

काफी युवा होने के बावजूद, प्लेटफॉर्म ने अब तक 80 से अधिक ग्राहकों को बुक किया है और 50 से अधिक कार्यक्रमों का आयोजन किया है। मुकुंद कहते हैं कि मंच ने उन कामकाजी पेशेवरों को टारगेट किया जिनके पास शादियों जैसे भव्य समारोहों के लिए समय या अत्यधिक बजट नहीं था।

लेकिन टीम इसकी चुनौतियों को भी समझती है। वे कहते हैं, "एक ऐसे बाजार में जिसमें पहले कोई अनुभव नहीं था, कुछ इस तरह का निर्माण करना काफी कठिन है क्योंकि मॉडल स्वयं बहुत ही खास है, जिसमें लिवस्पेस जैसे बहुत कम स्टार्टअप ने इसे सफलतापूर्वक अग्रणी बनाया है।"

Meragi

फंडिंग और भविष्य

मेरागी ने वेंचर कैपिटल फर्म वेंचर हाईवे के नेतृत्व में सीड फंडिंग राउंड में 620,000 डॉलर जुटाए हैं। राउंड में लिवस्पेस के संस्थापकों - रमाकांत शर्मा और अनुज श्रीवास्तव की भागीदारी भी देखी गई।

प्लेटफॉर्म ने ग्राहक अधिग्रहण में महीने-दर-महीने 40 फीसदी की वृद्धि दर्ज की है। इसका सकल व्यापारिक मूल्य (GMV) भी संचालन के सात महीनों के भीतर $500,000 से अधिक हो गया।

टीम ने अगले तीन से चार वर्षों में 100 मिलियन डॉलर के वार्षिक राजस्व को पार करने के लिए 50 मिलियन डॉलर से अधिक की धनराशि जुटाने की योजना बनाई है। 2022 की पहली छमाही में अपने आधिकारिक ऐप के लॉन्च के साथ, मेरागी ने डिजिटल इवेंट प्लानिंग के पारिस्थितिकी तंत्र में विविधता लाने और आगे बढ़ने की योजना बनाई है।

(सिंधु कश्यप से इनपुट्स के साथ)


Edited by Ranjana Tripathi