महान क्रिकेटर जॉन्टी रोड्स ने भारत में लांच किया एआई-आधारित आयुर्वेद प्लेटफॉर्म

महान क्रिकेटर जॉन्टी रोड्स ने भारत में लांच किया एआई-आधारित आयुर्वेद प्लेटफॉर्म

Saturday August 08, 2020,

3 min Read

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर जॉन्टी रोड्स भारत के साथ घनिष्ठ संबंध रखते हैं। उन्होंने भारतीय व्यवसायी रजत शर्मा और आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. ओंकार राजीव बिलगी के साथ एथलीटों और गैर-एथलीटों के लिए एक एआई-आधारित आयुर्वेद प्लेटफॉर्म वी आर वेलनेस की स्थापना की है।

वी आर वेलनेस के सह-संस्थापक (बाएँ से दायें), जोंटी रोड्स, डॉ. ओंकार राजीव बिलगी और रजत शर्मा

वी आर वेलनेस के सह-संस्थापक (बाएँ से दायें), जोंटी रोड्स, डॉ. ओंकार राजीव बिलगी और रजत शर्मा



COVID-19 महामारी ने न केवल दुनिया की अर्थव्यवस्था को गहरा झटका दिया है बल्कि मानव जीवन को भी कई तरह से प्रभावित किया है। संकट ने व्यवसायों को डिजिटल होने के 'नए सामान्य' से अनुकूल होने के लिए भी मजबूर किया है।


इसके अतिरिक्त, इसने दुनिया भर के मिलेनियल्स और लोगों को अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने और अपनी जीवन शैली के विकल्पों का फिर से मूल्यांकन करने के लिए प्रेरित किया है।


कोविड-19 ने स्वस्थ और समग्र स्वास्थ्य विकल्पों की ओर भी लाने का काम किया है और इस दौरान आयुर्वेद एक पसंदीदा विकल्प के रूप में उभर रहा है।


पूर्व अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर जॉन्टी रोड्स, जो एक दशक से अधिक समय तक दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए खेले और उन्हें अब तक के सबसे महान क्षेत्ररक्षकों में से एक माना जाता है, वो भारत के साथ भी घनिष्ठ संबंध साझा करते हैं। उनके एक बच्चे का नाम इंडिया जेने जॉन्टी रोड्स है। जॉन्टी योग और आयुर्वेद से नजदीकी रखते हैं।


पूर्व क्रिकेटर ने हाल ही में भारतीय व्यवसायी रजत शर्मा और आयुर्वेद विशेषज्ञ और खेल पोषण विशेषज्ञ डॉ. ओंकार राजीव बिलगी के साथ एक AI-आधारित आयुर्वेद कंपनी 'वी आर वेलनेस' लॉन्च की है।


एक वीडियो चैट में योरस्टोरी से बात करते हुए जॉन्टी ने कहा,

"एक क्रिकेटर के रूप में हमें इस बात की बहुत बुनियादी समझ दी गई थी कि आपके शरीर और आपके सिस्टम को किस चीज की आवश्यकता है ताकि आप अपनी क्षमता के अनुसार खेल सकें।"



जॉन्टी, जिन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग की मुंबई इंडियंस टीम में भी काम किया है और अब किंग्स इलेवन पंजाब की कोचिंग कर रहे हैं, उन्होने कहा कि आयुर्वेद स्वास्थ्य प्रणाली तक जाने और इसे बदलने के लिए समग्र समाधान प्रदान करता है।


'इलाज से बेहतर रोकथाम है' के आदर्श वाक्य के साथ, मुंबई स्थित वी आर वेलनेस को जुलाई में शुरू किया गया था ताकि सभी लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समाधान मुहैया कराया जा सके और यह खिलाड़ी या एलीट कलाकारों तक सीमित न हो। मंच कॉर्पोरेट स्पेस में व्यक्तियों के लिए अनुकूलित योजनाएं प्रदान करता है। वी आर वेलनेस सदस्यता मॉडल पर काम करता है और इसमें प्रतिरक्षा बढ़ाने, मधुमेह, वजन घटाने, आयुर्वेद आहार कार्यक्रम और एंटी-एजिंग कार्यक्रम शामिल हैं।


वी आर वेलनेस के सह-संस्थापक डॉ. ओंकार राजीव बिलगी,

"लोग प्रकृति पर विश्वास करने लगे हैं और प्रकृति के नियमों से जुड़ने लगे हैं। भारत को आयुर्वेद को इस तरह से आगे और बढ़ाना चाहिए कि वह वैश्विक मंच पर पहुंच सके।”

वर्तमान में प्लेटफ़ॉर्म में 214 उपयोगकर्ता हैं और यह जिम, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और कॉर्पोरेट्स के साथ टाई करने की योजना के साथ आगे बढ़ रहा है।


जॉन्टी ने यह भी कहा कि महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा कुछ ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं जिनकी वह वर्तमान में बहुत प्रशंसा करते हैं।


योरस्टोरी के साथ जॉन्टी का अंग्रेजी में यह इंटरव्यू आप इधर देख सकते हैं-