Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ys-analytics
ADVERTISEMENT
Advertise with us

ZebPay के पूर्व CEO अविनाश शेखर ने लॉन्च किया स्टार्टअप 'TaxNodes'

ZebPay के पूर्व CEO अविनाश शेखर ने लॉन्च किया स्टार्टअप 'TaxNodes'

Friday January 13, 2023 , 3 min Read

क्रिप्टो एक्सचेंज Zebpay के पूर्व सीईओ अविनाश शेखर ने वेब3 स्टार्टअप 'TaxNodes' के लॉन्च की घोषणा की है. इस नए स्टार्टअप का मिशन क्रिप्टो लाभप्रदता (Crypto profitability), कराधान (taxation) और रिपोर्टिंग को रिटेल इन्वेस्टर्स के साथ-साथ एक्सचेंजों के लिए कंट्रोल करना है.

अविनाश शेखर अनुभवी फाइनेंस एक्सपर्ट और चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं. उन्हें क्रिप्टो, टेलीकॉम, रिटेल और ईकॉमर्स जैसे सेक्टर में दो दशकों से अधिक का अनुभव है. वह ZebPay के सीईओ रह चुके हैं, जो क्रिप्टो एसेट एक्सचेंज है. अपने शुरुआती दौर से ही भारतीय क्रिप्टो इंडस्ट्री का हिस्सा होने के नाते, वह देश और विदेश दोनों में क्रिप्टो विनियमन के शुरुआती और प्रबल समर्थक रहे हैं.

जबकि क्रिप्टो इकोसिस्टम की वैधता और परिपक्वता के लिए कर अनुपालन (tax compliance) महत्वपूर्ण है, रिटेल इन्वेस्टर्स को वर्तमान में क्रिप्टो लाभ और कराधान की गणना करने में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. TaxNodes का उद्देश्य टैक्स कंप्यूटिंग प्रक्रिया को आसान बनाना और व्यक्तिगत टैक्स अनुपालन तक पहुंच बनाना है. इसके अलावा क्रिप्टो एक्सचेंजों को अपने इंटर्नल कंट्रोल बढ़ाने और रिकंसिलेशन और अकाउंटिंग को ऑटोमेट करने में मदद करने पर ध्यान केंद्रित करना है.

प्लेटफ़ॉर्म रिटेल इन्वेस्टर्स को एक ही छत के नीचे कई एक्सचेंजों, P2P, प्राइवेट वॉलेट और विभिन्न ब्लॉकचेन में अपने सभी क्रिप्टो ट्रांजेक्शन लाकर क्रिप्टो कराधान को ऑटोमेट करने में सक्षम करेगा. TaxNodes लगभग रीयल-टाइम प्रोफिट/लॉस कैलकुलेशन, पोर्टफोलियो ट्रैकिंग, डैशबोर्ड और एनालिटिक्स के जरिए डेटा की पूर्णता और इसकी अखंडता सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित करता है. प्लेटफॉर्म टैक्स प्लानिंग और साल के अंत में टैक्स रिपोर्ट पेश करने की योजना बना रहा है, जिसके जरिए यूजर अपना रिटर्न फाइल कर सकते हैं. कंपनी क्रिप्टो और Web3 स्पेस में कराधान और विनियमों से संबंधित आंतरिक नियंत्रण और अनुपालन बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है.

फाइनेंशियल स्टेटमेंट्स की क्वालिटी, ऑडिट, क्रिप्टो कंपलायंस, कस्टमर के फंड्स की सुरक्षा, केवाईसी और एएमएल के अनुपालन को बनाए रखना, रिपोर्टिंग में पारदर्शिता अक्सर क्रिप्टो एक्सचेंजों के लिए थकाऊ और बोझिल हो सकती है. TaxNodes क्रिप्टो कंपलायंस और क्रिप्टो अकाउंटिंग के ऑटोमेशन और पारंपरिक अकाउंटिंग सिस्टम के साथ एकीकरण के लिए एक्सचेंजों को समाधान मुहैया करके इन चुनौतियों का समाधान कर रहा है. इसके अलावा, TaxNodes सरकारी नियामकों को ऑडिट टूल मुहैया करके क्रिप्टो यूजर्स और एक्सचेंजों से कर और अन्य अनुपालन सुनिश्चित करने की क्षमता बढ़ाने में मदद करेगा, जिससे पूरी प्रक्रिया कुशल और निर्बाध हो जाएगी.

TaxNodes के फाउंडर और सीईओ अविनाश शेखर ने कहा, “मैं TaxNodes के लॉन्च के साथ अपनी ऑन्त्रप्रेन्योरशिप की यात्रा शुरू करने के लिए वास्तव में उत्साहित हूं. जबकि क्रिप्टो इंडस्ट्री ने भारत में तेजी से विकास देखा है, निवेशक अपने निवेश पर लगाए गए करों पर स्पष्टता की कमी के कारण अभिभूत महसूस कर रहे हैं. उनमें से अधिकांश को अपने निवेश पर करों की गणना करते समय चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. TaxNodes का लक्ष्य क्रिप्टो इकोसिस्टम में सभी हितधारकों के लिए व्यापक ऑडिटिंग टूल के माध्यम से समस्याओं के लिए एंड-टू-एंड समाधानों की पहचान और पेशकश करके इन चुनौतियों का समाधान करना है.“

TaxNodes में पेशेवरों की एक मजबूत टीम है, जिन्हें 40 से अधिक वर्षों के संयुक्त उद्योग का अनुभव है. प्लेटफ़ॉर्म व्यक्तियों के साथ-साथ संस्थानों के लिए लगातार इनोवेटिव चेन्स, प्लेटफ़ॉर्मों, CEXs, कॉइन्स, DeFi और एसेट् क्लासेज को सिंक कर रहा है जो हर रोज़ उभर रहे हैं.