Fortune 40 under 40: Rihana और Khaby Lame के साथ भारतीय मूल के इन दो ऑन्त्रप्रेन्योर ने बनाई जगह

By रविकांत पारीक
November 17, 2022, Updated on : Thu Nov 17 2022 08:30:08 GMT+0000
Fortune 40 under 40: Rihana और Khaby Lame के साथ भारतीय मूल के इन दो ऑन्त्रप्रेन्योर ने बनाई जगह
भारतीय मूल के कानव करिया (26) Jump Crypto के प्रेसीडेंट हैं जबकि अंकित गुप्ता (35) Bicycle Health के फाउंडर और सीईओ हैं. इन्हें फॉर्च्यून मैगजीन ने अपनी सालाना 40 अंडर 40 लिस्ट में जगह दी है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

फॉर्च्यून मैगजीन ने अपनी सालाना 40 अंडर 40 (Fortune 40 Under 40) की लिस्ट जारी की है. दुनियाभर में, साल 2022 में अपने बिजनेस को नई ऊंचाइयों पर ले जाने वाले प्रभावशाली व्यक्तियों को इस लिस्ट में जगह दी गई है.


फॉर्च्यून के अनुसार, इस साल की लिस्ट में शामिल फाउंडर, एग्जीक्यूटिव, इन्वेस्टर और एक्टिविस्ट अवसर पैदा कर रहे हैं और लाभ उठा रहे हैं. वे दूसरों को सशक्त बना रहे हैं. वे लाखों लोगों को प्रभावित करने वाली बीमारियों के लिए नए उपचारों की खोज कर रहे हैं, लोगों को जोड़ रहे हैं, एथलीटों और मनोरंजनकर्ताओं के रूप में सफलता की नई इबारत लिख रहे हैं. वे अपने सेक्टर में अग्रणी हैं.


वेंचर और स्टार्टअप, कल्चर और सोसाइटी, फाइनेंस और क्रिप्टो, टेक और इनोवेशन, हेल्थ और बायोसाइंस — 40 अंडर 40 लिस्ट को इन कैटेगरी में बांटा गया है.


लिस्ट में, 2 भारतीय मूल के ऑन्त्रप्रेन्योर — कानव करिया (Kanav Kariya) और अंकित गुप्ता (Ankit Gupta) ने फॉर्च्यून की 40 अंडर 40 लिस्ट के 2022 संस्करण में जगह बनाई है, जिसमें प्रख्यात कलाकार रिहाना (Rihana) और दुनिया के सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले टिकटॉकर Khaby Lame भी शामिल हैं.


कानव करिया (26) Jump Crypto के प्रेसीडेंट हैं जबकि अंकित गुप्ता (35) Bicycle Health के फाउंडर और सीईओ हैं.


फॉर्च्यून के अनुसार, कानव करिया ने क्रिप्टो कंपनियों के लिए Jump Trading स्टार्टअप इनक्यूबेटर में एक इंटर्न के रूप में शुरुआत की थी, लेकिन पिछले साल कंपनी ने उन्हें अपने रीब्रांडेड, 170 कर्मचारियों की टीम वाले डिजिटल एसेट डिवीजन, Jump Crypto की बागडोर सौंपी.


फॉर्च्यून के अनुसार, "तब से, उन्होंने क्रिप्टो स्पेस में अरबों के निवेश की देखरेख की और कंपनी को Web3 में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में खड़ा करने में मदद की. भविष्य की महत्वाकांक्षाओं के लिए, करिया ने फॉर्च्यून को बताया कि वह Jump Crypto को एक 'खास इन्फ्रास्ट्रक्चर बिल्डर' बनाना चाहते हैं, जो इंडस्ट्री के फर्नीचर का हिस्सा है क्योंकि कंपनी आगे बढ़ रही है'.


ऐसे समय में जब क्रिप्टो मार्केट में मंदी का दौर जारी है, फॉर्च्यून ने कहा कि करिया की Jump Crypto "अप्रभावित" है और केवल एक साल में, इसने 100 से अधिक क्रिप्टो कंपनियों में निवेश किया है.


अंकित गुप्ता के प्रोफाइल के बारे में बात करते हुए, फॉर्च्यून ने कहा कि अमेरिका में ओपिओइड संकट (opioid crisis) से लड़ने में मुख्य प्राथमिकता उपचार और रिकवरी सेवाओं तक पहुंच में सुधार करना है, लेकिन अमेरिका के 40 प्रतिशत देशों में ऐसी सुविधाएं नहीं हैं जो दवा-सहायता उपचार मुहैया कराती हैं.


फॉर्च्यून ने आगे बताया, "अंकित गुप्ता, जिनकी कंपनी Bicycle Health का उद्देश्य ओपिओइड यूज डिसऑर्डर के लिए खास टेलीहेल्थ सेवाओं के साथ उस अंतर को भरना है."


फॉर्च्यून ने बताया, “गुप्ता ने 2017 में कंपनी की स्थापना की, जब उन्होंने रेडवुड सिटी, कैलिफ़ोर्निया में एक क्लिनिक खरीदा. फिर 2020 में, अधिक ओपिओइड-उपचार दवाओं को ऑनलाइन बेचने की अनुमति देने के लिए सरकारी नियमों में ढील दी गई. तब से, Bicycle Health ने 29 राज्यों में विस्तार किया है और 20,000 रोगियों का इलाज किया है. कंपनी ने 83 मिलियन डॉलर की वेंचर फंडिंग हासिल की है."


जून 2022 में Bicycle Health को 50 मिलियन डॉलर की फंडिंग मिली. गुप्ता ने फॉर्च्यून को बताया कि वह अगली कुछ तिमाहियों में छह और राज्यों में विस्तार करने, Bicycle Health की तकनीक में सुधार करने और सेवाओं की पेशकश करने वाली स्वास्थ्य योजनाओं की संख्या बढ़ाने की योजना बना रहा है.

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें