अगस्त के महीने में उगाएं ये सब्जियां, जानिए किस तरह मिल सकती है अधिक पैदावार

By Anuj Maurya
August 01, 2022, Updated on : Mon Aug 01 2022 10:41:50 GMT+0000
अगस्त के महीने में उगाएं ये सब्जियां, जानिए किस तरह मिल सकती है अधिक पैदावार
हर किसान को अगस्त के महीने में इन सब्जियों की खेती करनी चाहिए. अगर आप किसान नहीं है तो भी आप किचन गार्डनिंग के तहत इन्हें उगाकर ताजा सब्जियां और साग पा सकते हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

अगस्त महीने की शुरुआत हो चुकी है. इस महीने में कई तरह की सब्जियों की बुआई की जा सकती है. इन सब्जियों की बुआई उन किसानों के लिए फायदे का सौदा साबित होगी जो या तो इन्हीं की खेती के लिए रुके थे या जिनके खेत किसी वजह से इस वक्त भी खाली हैं. अगस्त के महीने में खेती का मतलब है अगस्त के महीने में किन चीजों की बुआई करनी है, ताकि कुछ हफ्तों बाद उसकी अच्छी पैदावार मिल सके. वैसे बरसात के इस मौसम में बुआई थोड़ी मुश्किल जरूर हो जाती है, लेकिन अगर आप जल्दी बुआई करेंगे तो आपको पैदावार भी जल्दी मिलेगी और बाजार में उसके रेट भी अच्छे मिलेंगे.

किन-किन सब्जियों की बुआई कर सकते हैं इस महीने

इस महीने आप गाजर, मूली, चुकंदर, शलजम, फूलगोभी, टमाटर, पालक, धनिया और चौलाई की बुआई कर सकते हैं. हालांकि, बीज बोने के बाद आपको उन्हें बारिश से थोड़ा बचाना होगा. इस बात का ध्यान रखना होगा कि खेत में बारिश का पानी ना रुके. बुआई से पहले खेत की अच्छे से जुताई जरूर करें. वैसे तो अगस्त में बारिश का माहौल रहता है, जिसके चलते खेत में नमी की कमी नहीं होती, लेकिन अगर नमी कम लगे तो बुआई से पहले सिंचाई का भी ध्यान रखें. बीज लेते वक्त भी सीजन का ध्यान रखें, वर्ना गलत सीजन में बीज बोने से पौधे बहुत कम उगेंगे, जिससे नुकसान अधिक होगा.

बारिश करे परेशान तो ऐसा करें

अगर बारिश लगातार हो रही है और आप अपने खेत में पानी रुकने से निजात नहीं पा सकते हैं तो आपको 15 सितंबर के बाद इनकी खेती करनी चाहिए, ताकि फसल और मेहनत नुकसान ना हो. हालांकि, टमाटर, फूलगोभी जैसे पौधों की नर्सरी आप लगा सकते हैं. जब तक बरसात खत्म होगी, तब तक इनकी नर्सरी अच्छी तैयार हो जाएगी, जिसे बाद में खेत में लगा सकते हैं.

पॉली हाउस में तैयार करें नर्सरी

भले ही आप छोटे किसान हों या बड़े, सब्जियों की खेती के लिए आपको नर्सरी तो तैयार करनी ही होगी. मुमकिन हो तो यह काम पॉली हाउस में करें. अगर आप छोटे किसान हैं और आपके पास पॉली हाउस का इंतजाम नहीं है तो आप पॉलीथीन से एक छोटा सा पॉली हाउस जैसा ढांचा बना सकते हैं. यह भी ध्यान रखें कि जहां पॉली हाउस बनाएं, वहां की मिट्टी का लेवल बाकी खेत से थोड़ा ऊंचा होना चाहिए, ताकि पानी अंदर ना आ सके.

ऐसे नर्सरी तैयार करने से होंगे ये फायदे

अगर आप पॉली हाउस में नर्सरी तैयार करते हैं तो एक तो आपके बीज बारिश की मार से बचे रहेंगे, वहीं वह अच्छे से उगेंगे. दरअसल, उगने के लिए बीजों को थोड़ा गर्म माहौल की जरूरत होती है, जो पॉली हाउस में आसानी से मिलेगा. साथ ही तमाम तरह के रोगों से भी निजात मिलेगी, जो हवा से या बारिश से फैलते हैं.

किचन गार्डनिंग के लिए शानदार है ये वक्त

अगर आप किचन गार्डनिंग करते हैं तो आपके लिए भी यह एक शानदार मौका है. ये सारी सब्जियां आप गमलों में भी उगा सकते हैं. बल्कि गमलों में सब्जी उगाने का एक बड़ा फायदा यह है कि आप उन्हें आसानी से बारिश से बचा सकेंगे और अच्छी सब्जियां पा सकेंगे. ये सब्जियां आप अपने घर की बालकनी में उगाएंगे तो आपको ऑर्गेनिक और घर की ताजा सब्जियां और साग खाने को मिलेंगे.