[फंडिंग अलर्ट] एग्रीटेक स्टार्टअप BharatAgri ने Omnivore और India Quotient से सीरीज A में जुटाए 6.5 मिलियन डॉलर

स्टार्टअप इस सीरीज ए फंडिंग का उपयोग महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश से परे अपने ग्राहक आधार का विस्तार करने, अपने इनपुट मार्केटप्लेस के विकास में तेजी लाने और मौजूदा टेक्नोलॉजी पेशकश को रिफाइन करने के लिए करना चाहता है।

Trisha Medhi

रविकांत पारीक

[फंडिंग अलर्ट] एग्रीटेक स्टार्टअप BharatAgri ने Omnivore और India Quotient से सीरीज A में जुटाए 6.5 मिलियन डॉलर

Thursday September 16, 2021,

4 min Read

बैंगलोर स्थित डिजिटल फार्म एडवाइजरी स्टार्टअप BharatAgri ने गुरुवार को घोषणा की कि उसने मौजूदा निवेशकों India Quotient और 021 Capital की भागीदारी के साथ Omnivore के नेतृत्व में सीरीज A राउंड में 6.5 मिलियन डॉलर जुटाए हैं।


IIT मद्रास के पूर्व छात्रों - साईं गोले (COO) और सिद्धार्थ डायलानी (CEO) द्वारा 2017 में स्थापित, BharatAgri किसानों को सशुल्क सदस्यता के आधार पर AI-आधारित कृषि विज्ञान सेवाओं के लिए एक ऐप-आधारित प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करता है, जो वैज्ञानिक खेती की तकनीक के व्यवस्थित कार्यान्वयन के माध्यम से कृषि आय में वृद्धि करता है।


स्टार्टअप इस सीरीज ए फंडिंग का उपयोग महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश से परे अपने ग्राहक आधार का विस्तार करने, अपने इनपुट मार्केटप्लेस के विकास में तेजी लाने और मौजूदा टेक्नोलॉजी पेशकश को रिफाइन करने के लिए करना चाहता है।


BharatAgri की योजना रबी 2021 सीज़न में आक्रामक रूप से विस्तार करने और जनवरी 2022 में अपने सीरीज़ B राउंड को लॉन्च करने की है।


BharatAgri के को-फाउंडर और सीईओ सिद्धार्थ डायलानी ने कहा,

“तीन साल पहले भी, यह अकल्पनीय था कि ग्रामीण भारतीय Netflix और YouTubeकी मासिक सदस्यता शुल्क का भुगतान करेंगे, जो आज सामान्य है। BharatAgri ने प्रदर्शित किया है कि किसानों के साथ भी ऐसा ही संभव है, जो हमारे एडवाइजरी प्लेटफॉर्म में इतना मूल्य देखते हैं कि वे स्वेच्छा से सदस्यता शुल्क का भुगतान करते हैं। अगले कुछ महीनों में, हम अन्य कृषि सेवाएं प्रदान करने के लिए अपने प्लेटफॉर्म का विस्तार करेंगे, जिसकी शुरुआत सीधे किसान को कृषि इनपुट आपूर्ति से होगी।“

f

BharatAgri का प्रोप्राइटरी एल्गोरिदम अनाज, दाल, फल और सब्जियों सहित कई फसलों में अनुकूलित सलाह प्रदान करने के लिए 30 से अधिक महत्वपूर्ण मापदंडों पर डेटा एकत्र करता है। किसानों को एक किफायती मूल्य पर पूरी तरह से डिजिटल और स्वचालित सेवा मिलती है, जो उचित समय पर लक्षित अंतर्दृष्टि प्रदान करती है और फसलों की नियमित निगरानी करती है।


पिछले 12 महीनों में, स्टार्टअप ने 65 प्रतिशत नवीनीकरण दर (renewal rate) के साथ सशुल्क सदस्यता बिक्री में 20 गुना वृद्धि का अनुभव करने का दावा किया है। BharatAgri के पास वर्तमान में 33,000 से अधिक सक्रिय भुगतान वाले उपयोगकर्ता हैं, और मार्च 2022 तक अपने सदस्यता आधार को 150,000 तक विस्तारित करने का लक्ष्य है।


प्लेटफॉर्म पर किसानों की आबादी बागवानी फसलों को उगाने वाले और कमोडिटी फसल उगाने वालों के बीच समान रूप से विभाजित है। औसतन, किसान छह महीने की सदस्यता के लिए प्रति एकड़ लगभग $8.00 (INR 600) का भुगतान करते हैं।


निवेश पर टिप्पणी करते हुए, Omnivore के मैनेजिंग पार्टनर Mark Kahn ने कहा,

"BharatAgri भारत में किसानों के लिए पूरी तरह से डिजिटल प्रोडक्ट्स का सफलतापूर्वक मुद्रीकरण करने वाला एकमात्र एग्रीटेक स्टार्टअप है। सस्ती कीमत पर व्यापक रूप से सुलभ कृषि सेवाओं को बनाने से किसानों की आय दोगुनी करने के सपने को साकार करने में मदद मिल सकती है।"


India Quotient के जनरल पार्टनर मधुकर सिन्हा ने कहा, “BharatAgri एक विश्वसनीय मंच का निर्माण कर रहा है जहां किसान अपनी सेवाओं के साथ सार्थक रूप से जुड़ रहे हैं। हमने ग्रामीण क्षेत्रों में और विशेष रूप से कृषि में देखा है कि किसान अपनी सभी जरूरतों को एक ही स्थान से पूरा करना पसंद करते हैं, जो वर्तमान में एक इनपुट रिटेलर है। BharatAgri में डिजिटल प्लेटफॉर्म पर इसे दोहराने की क्षमता है और हजारों किसान पहले ही इसे अपना चुके हैं।”


YourStory की फ्लैगशिप स्टार्टअप-टेक और लीडरशिप कॉन्फ्रेंस 25-30 अक्टूबर, 2021 को अपने 13वें संस्करण के साथ शुरू होने जा रही है। TechSparks के बारे में अधिक अपडेट्स पाने के लिए साइन अप करें या पार्टनरशिप और स्पीकर के अवसरों में अपनी रुचि व्यक्त करने के लिए यहां साइन अप करें।


TechSparks 2021 के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें।


Edited by Ranjana Tripathi