Zeta ने सॉफ्टबैंक विजन फंड से 250 मिलियन डॉलर जुटाकर यूनिकॉर्न क्लब में एंट्री मारी

2015 में स्थापित, Zeta अन्य सेवाओं के साथ क्रेडिट, डेबिट और प्रीपेड कार्ड, लोन्स और डिपोजिट्स प्रदान करता है, और अमेरिका, यूरोप और भारत में अपने कारोबार का विस्तार करना चाहता है।

Prasannata Patwa

रविकांत पारीक

Zeta ने सॉफ्टबैंक विजन फंड से 250 मिलियन डॉलर  जुटाकर यूनिकॉर्न क्लब में एंट्री मारी

Tuesday May 25, 2021,

2 min Read

बैंकिंग टेक स्टार्टअप Zetaने हाल ही में सीरीज सी फंडिंग राउंड में Softbank Vision Fund 2 से $ 250 मिलियन जुटाने के बाद यूनिकॉर्न क्लब में एंट्री मारी है। इसके साथ ही फिनटेक स्टार्टअप की टोटल वैल्युएशन $ 1.45 बिलियन हो गयी है।


फ़्रांस मुख्यालय वाली फुड सर्विस कंपनी Sodexo ने भी राउंड में एक अतिरिक्त अल्पसंख्यक निवेशक के रूप में भाग लिया, जिसमें Avendus Capital वित्तीय सलाहकार के रूप में कार्य कर रहा था।

फंडिंग का उपयोग संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप और भारत में कारोबार को बढ़ाने के लिए किया जाएगा। यूनिकॉर्न से बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए टीम, प्लेटफॉर्म और संचालन का विस्तार करने की उम्मीद है।

2015 में भाविन तुरखिया ​​और रामकी गद्दीपति द्वारा स्थापित, बैंकिंग स्टार्टअप 25 से अधिक फिनटेक फर्मों और एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, इंडसइंड बैंक, यस बैंक, आरबीएल बैंक और एक्सिस बैंक सहित 10 बैंकों के साथ काम करता है।

ि

एक प्रेस बयान के अनुसार, Zeta के को-फाउंडर और सीईओ भाविन ने कहा, "ज्यादातर बैंक दशकों पुराने सॉफ्टवेयर का उपयोग कर रहे हैं, जब मेनफ्रेम और कोबोल प्रचलन में थे। वे इनोवेट करने और खराब उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने में धीमे रहे हैं। Zeta के साथ, FIs एक आधुनिक, क्लाउड नेटिव प्लेटफ़ॉर्म का लाभ उठा सकते हैं और बाज़ार की गति, चपलता (agility), आय अनुपात और उपयोगकर्ता अनुभव की गति में सुधार कर सकते हैं।”

2021 भारत में यूनिकॉर्न का वर्ष रहा है, जिसमें क्षेत्रीय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ShareChat, फिनटेक स्टार्टअप CRED, सोशल कॉमर्स स्टार्टअप Meesho, और इफार्मेसी प्लेटफॉर्म Pharmeasy, आदि प्रतिष्ठित बिलियन-डॉलर वैल्यूएशन क्लब में प्रवेश कर रहे हैं। Zeta से पहले, सॉफ्टबैंक ने Meesho में $300 मिलियन का निवेश किया और इस प्लेटफॉर्म को यूनिकॉर्न का दर्जा दिया।

सॉफ्टबैंक इन्वेस्टमेंट के मैनेजिंग पार्टनर मनीष वर्मा के अनुसार, “Zeta का मॉडर्न ओमनी स्टैक डिजिटल उपभोक्ता के लिए बैंकिंग सॉफ्टवेयर अपग्रेड को बढ़ावा देगा, और वैश्विक स्तर पर वित्तीय सेवाओं में इनोवेशन करेगा। बैंकिंग सॉफ्टवेयर वैश्विक स्तर पर $300 बिलियन का उद्योग है। अधिकांश बैंक अभी भी ऐसी तकनीक का उपयोग करते हैं जो उनके ग्राहकों की तुलना में काफी पुरानी है, जो उपयोगकर्ता के अनुभव और जुड़ाव को प्रभावित करती है।"


संयुक्त राज्य अमेरिका, एशिया, यूनाइटेड किंगडम और पश्चिम एशिया में कार्यालयों के साथ Zeta के करीब 750 कर्मचारी हैं।