[फंडिंग अलर्ट] सीरीज बी राउंड में UrbanPiper ने जुटाए 24 मिलियन डॉलर

Zomato और Swiggy द्वारा समर्थित, बेंगलुरु स्थित रेस्टोरेंट मैनेजमेंट स्टार्टअप UrbanPiper अगले दो वर्षों में वैश्विक स्तर पर 200,000 से अधिक रेस्टोरेंट लोकेशन में विस्तार करना चाहता है।

Minakshi Sangwan

रविकांत पारीक

[फंडिंग अलर्ट] सीरीज बी राउंड में UrbanPiper ने जुटाए 24 मिलियन डॉलर

Monday April 18, 2022,

3 min Read

बेंगलुरु स्थित UrbanPiper, एक वन-स्टॉप रेस्टोरेंट मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म, ने सोमवार को कहा कि उसने मौजूदा निवेशकों Sequoia Capital India और Tiger Global Management और नए निवेशकों Swiggy और Zomato के नेतृत्व में सीरीज बी राउंड में 24 मिलियन डॉलर जुटाए हैं।

पंकज चड्डा (Shyft), अंकित नागोरी (Curefoods), साहिल गोयल और विशेष खुराना (Shiprocket), और खादिम भट्टी और वारा कुमार (Whatfix) सहित कई एंजेल निवेशकों ने भी इस राउंड में भाग लिया।

एक प्रेस बयान के अनुसार, UrbanPiper ने अपनी प्रोडक्ट और इंजीनियरिंग टीमों को बढ़ाने, अपनी प्लेटफॉर्म क्षमताओं को मजबूत करने और रेस्टोरेंट में अधिक सेवाओं को सक्षम करने के लिए अपनी पेशकशों को व्यापक बनाने के लिए फंडिंग का उपयोग करने की योजना बनाई है।

UrbanPiper raises $24M

UrbanPiper के को-फाउंडर और सीईओ सौरभ गुप्ता ने कहा, “इस निवेश के साथ, हम अपनी प्लेटफॉर्म क्षमताओं को बढ़ाने के साथ-साथ रेस्टोरेंट इकोसिस्टम में कई और डिजिटल अवसरों को पूरा करने के लिए UrbanPiper की पेशकशों का विस्तार करना जारी रखेंगे। हम Swiggy और Zomato दोनों को एक साथ आते और इस राउंड में भाग लेते हुए देखकर आभारी हैं; एक बड़ी मान्यता है कि हम जो निर्माण कर रहे हैं वह फूड इकोसिस्टम में बहुत अधिक मूल्य जोड़ रहा है।"

सौरभ गुप्ता, अनिर्बन मजूमदार और मानव गुप्ता द्वारा 2015 में स्थापित, बेंगलुरु स्टार्टअप UrbanPiper एक फुल-स्टैक रेस्टोरेंट मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म का निर्माण कर रहा है, जो रेस्टोरेंट को संचालित करने और कम से कम परेशानी के साथ अपने व्यवसाय को बढ़ाने में मदद करता है।

वर्तमान में, एक रेस्टोरेंट औसतन छह से दस विभिन्न ऑनलाइन चैनलों/एग्रीगेटर्स के साथ साइन अप करता है - जिससे कई टैबलेट/डैशबोर्ड को मैनेज करना चुनौतीपूर्ण हो जाता है। UrbanPiper के माध्यम से, रेस्टोरेंट इन सभी एग्रीगेटर्स को एक ही डैशबोर्ड पर इंटीग्रेट कर सकते हैं और इसे अपने सेल्स पॉइंट्स से जोड़ सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप ऑर्डर की विफलता में 70 प्रतिशत की कमी हो सकती है।

इसकी मापनीयता और विश्वसनीयता के कारण, स्टार्टअप अपने उपयोगकर्ता आधार के बीच McDonald’s, Pizza Hut, KFC, Subway, Cure Foods, Taco Bell, Rebel Foods आदि सहित कई रेस्टोरेंट चेन की गणना करता है। यह भारत में हर महीने दिए जाने वाले सभी ऑनलाइन फूड ऑर्डर्स का 18 प्रतिशत से अधिक प्रोसेस करता है और पिछले दो वर्षों में 10 गुना वृद्धि हासिल की है।

Sequoia India के प्रिंसिपल श्रेयांश ठाकुर ने कहा, “महामारी के कारण हुए व्यवधानों के कारण, व्यापारी अब तेजी से डिजिटल चैनलों को अपनाना चाहते हैं और अपने ऑपरेशंस को एडवांस करना चाहते हैं। UrbanPiper इस डिजिटल परिवर्तन में सबसे आगे है, और रणनीतिक रूप से F&B इकोसिस्टम में व्यापारियों को डिजिटल खिलाड़ियों को जोड़ने के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर के निर्माण के लिए तैनात है।”

B2B रेस्टोरेंट-टेक स्टार्टअप भारत और मध्य पूर्व सहित आठ देशों में 27,000+ रेस्टोरेंट लोकेशन में काम करने का दावा करता है। यह प्रति माह 14 मिलियन ऑर्डर प्रोसेस करता है - अनुमानित ऑर्डर मूल्य का लगभग $ 750 मिलियन सालाना।

अगले दो वर्षों में, UrbanPiper ने भारत, MENA और EU के और अधिक क्षेत्रों में लॉन्च करने की योजना बनाई है ताकि प्लेटफॉर्म पर 200,000+ रेस्टोरेंट लोकेशन को जोड़ा जा सके।

Swiggy के सीईओ श्रीहर्ष मजेटी ने कहा, "UrbanPiper हमारे प्रमुख भागीदारों में से एक है जो हमें रेस्टोरेंट के साथ सहजता से जुड़ने और उनके पॉइंट-ऑफ-सेल समाधानों के माध्यम से तेजी से स्केल करने में सक्षम बनाता है। विशिष्ट जरूरतों को संबोधित करते हुए, टीम ने हमेशा रेस्टोरेंट और Swiggy, दोनों के लिए लाभदायक रास्ते अपनाकर अंतराल को पाटने के तरीके खोजे हैं।”

कंपनी, जिसके भारत में 150 से अधिक कर्मचारी हैं, की योजना अगले वर्ष देश में अपने कर्मचारियों की संख्या बढ़ाकर 250 से अधिक करने की है।


Edited by Ranjana Tripathi