Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ADVERTISEMENT
Advertise with us

[फंडिंग अलर्ट] BharatPe ने $2.85B की वैल्यूएशन के साथ यूनिकॉर्न क्लब में मारी एंट्री, Tiger Global के नेतृत्व में जुटाए थे $370M

BharatPe की वैल्यूएशन नौ महीने पहले के 900 मिलियन डॉलर के स्तर से तीन गुना अधिक हो गई है और फंडिंग के लेटेस्ट राउंड का नेतृत्व Tiger Global ने किया था।

Thimmaya Poojary

रविकांत पारीक

[फंडिंग अलर्ट] BharatPe ने $2.85B की वैल्यूएशन के साथ यूनिकॉर्न क्लब में मारी एंट्री, Tiger Global के नेतृत्व में जुटाए थे $370M

Wednesday August 04, 2021 , 3 min Read

फिनटेक स्टार्टअप BharatPe ने Tiger Global के नेतृत्व में सीरीज ई राउंड में 370 मिलियन डॉलर जुटाए हैं, जिसके बाद स्टार्टअप की टोटल वैल्यूएशन 2.85 बिलियन डॉलर हो गई है। इस फंडिंग के साथ ही स्टार्टअप ने प्रतिष्ठित यूनिकॉर्न क्लब में एंट्री ले ली है। यह इस साल अब तक के लिए भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम का 19वां यूनिकॉर्न है।


गौरतलब हो कि यूनिकॉर्न, उन निजी कंपनियों को कहा जाता है जिनकी वैल्यूएशन 1 बिलियन डॉलर या उससे अधिक होती हैं।


इस फंडिंग राउंड से पहले BharatPe की वैल्यू लगभग 900 मिलियन डॉलर थी। इस ताजा फंडिंग राउंड में नए निवेशकों में  Dragoneer Investment Group और Steadfast Capital भी शामिल हैं।


स्टार्टअप के अनुसार, सात मौजूदा संस्थागत निवेशकों में से पांच ने इस राउंड में भाग लिया - Coatue Management, Insight Partners, Sequoia Growth, Ribbit Capital, और Amplo

BharatPe के सीईओ सुहैल समीर

BharatPe के सीईओ सुहैल समीर

इस राउंड का प्राइमरी कॉम्पोनेंट $350 मिलियन और सैकण्डरी कॉम्पोनेंट $20 मिलियन है। BharatPe ने कहा कि निहित ESOP रखने वाले सभी कर्मचारियों को सैकण्डरी ट्रांजैक्शन में फुल लिक्विडिटी दी गई है।


लेटेस्ट फंडिंग राउंड के साथ यूनिकॉर्न बनने पर, BharatPe के को-फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर, अशनीर ग्रोवर ने कहा,

"अब हमारे पास बुक्स में $0.5 बिलियन की नकदी है और भारत का पहला सही मायने में डिजिटल बैंक बनाने के अपने जनादेश को पूरा करने के लिए बहुत अच्छी तरह से पूंजीकृत (capitalised) हैं। शायद ही कोई ऐसा गवाह हो कि मूल थीसिस बिना किसी धुरी के चलती हो।"


अशनीर ने पुष्टि की कि BharatPe पूरी तरह से अपने मुख्य व्यवसाय के रूप में उधार देने पर केंद्रित होगा, जिसमें छोटे व्यापारी प्राइमरी टारगेट सेगमेंट के रूप में होंगे।


BharatPe ने यह भी घोषणा की है कि दो कार्यकारी स्तर में परिवर्तन होता है। अशनीर को सीईओ की पिछली भूमिका से को-फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप में पदोन्नत किया गया है। सुहैल समीर फिनटेक स्टार्टअप के नए सीईओ हैं।


अशनीर स्ट्रैटेजी, प्रोडक्ट, टेक्नोलॉजी, कैपिटल आदि का नेतृत्व करेंगे। सुहैल ऑवरऑल बिजनेस और P&L, मर्चेंट नेटवर्क विस्तार, मॉनेटाइजेशन, उधार, बैंकिंग क्षेत्र और ब्रांड के लिए जिम्मेदार होंगे।


नए सीईओ की नियुक्ति पर, अशनीर ने कहा, “उन्होंने पिछले एक साल के दौरान प्रदर्शन किया है और सामने से नेतृत्व करने की उनकी क्षमता है। मैं उन्हें निदेशक मंडल में आमंत्रित करने के लिए भी सम्मानित महसूस कर रहा हूं।"


सुहैल ने कहा, “हम यहां से कारोबार को 10 गुना बढ़ा पाएंगे। हमारे पास बेहद मूल्यवान व्यवसाय बनाने के लिए टीम, पूंजी, टेक्नोलॉजी, ब्रांड, प्रोडक्ट, बाजार और नियामक व्यवस्था है। गेंद हमारे पाले में है!"


Edited by Ranjana Tripathi