[फंडिंग अलर्ट] बीरा 91 ने अपनी ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए सिकोइया इंडिया और सोफीना के नेतृत्व में जुटाए 30 मिलियन डॉलर

[फंडिंग अलर्ट] बीरा 91 ने अपनी ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए सिकोइया इंडिया और सोफीना के नेतृत्व में जुटाए 30 मिलियन डॉलर

Monday April 27, 2020,

2 min Read

दिल्ली स्थित क्राफ्ट बीयर ब्रांड बीरा 91 ने शनिवार को घोषणा की कि उसने अपने मौजूदा निवेशकों - सिकोइया इंडिया और बेल्जियम स्थित निवेश फर्म सोफीना के नेतृत्व में 30 मिलियन डॉलर जुटाए हैं। फंडिंग के इस नए राउंड में मुंबई स्थित उपभोक्ता-केंद्रित वेंचर कैपिचल फंड सिक्स्थ सेंस वेंचर्स और एक कोरियाई निजी इक्विटी फंड और कई हाई रेप्यूटेशन फैमिली ऑफिस वाली नियोप्लक्स (Neoplux) ने भी हिस्सा लिया।


k

सांकेतिक चित्र (फोटो क्रेडिट: modinomics)


कंपनी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि नई पूंजी का उपयोग भारत में पहले से मौजूद अपने कदमों को और मजबूत करने और यहां प्रीमियम बीयर बाजार में अपने नेतृत्व की स्थिति को मजबूत करने के लिए किया जाएगा।


बीरा 91 के संस्थापक और सीईओ अंकुर जैन ने निवेश पर बात करते हुए कहा, “हम अपने व्यापार को मौजूदा और नए दोनों बाजारों में आगे बढ़ा रहे हैं। कई बाजारों में हमारे शेयर अब समग्र बीयर के पांच प्रतिशत से अधिक हैं, और प्रीमियम बीयर के 20 प्रतिशत से अधिक शेयर हैं। बूम के साथ-साथ, पोमेलो (Pomelo) और मालाबार स्टाउट के साथ बीरा 91 आईपीए के हमारे अन्य नए लॉन्च भी अच्छी तरह से गए हैं। 2020 कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण टर्निंग प्वाइंट है जहां हम साल के माध्यम से कई राज्यों में दोहरे अंकों के बाजार शेयरों तक पहुंचने की उम्मीद करते हैं।”


पिछले साल, फर्म ने दो नई ब्रुअरीज (breweries), आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में कमीशन कीं और इसकी उत्पादन क्षमता को चौगुना कर दिया। कई बाजारों में बूम की शुरूआत के साथ, इस पांच साल पुरानी कंपनी का दावा है कि उसने वित्त वर्ष 2020 में अपने राष्ट्रीय बाजार शेयर को दोगुना कर दिया है जोकि समग्र बीयर बाजार के तीन प्रतिशत से थोड़ा कम है।


इसने वित्त वर्ष 2019 में 50 शहरों से वित्त वर्ष 2020 में 400 से अधिक शहरों में अपनी उपस्थिति का विस्तार किया है। B9 बेवरेजेस द्वारा 2015 की गर्मियों में स्थापित, Bira 91 में 500 से अधिक लोगों की एक टीम है और दस देशों और 400 से अधिक शहरों में इसकी उपस्थिति है। अब तक, इसकी स्थापना के बाद से कई फंडिंग राउंड में 130 मिलियन डॉलर से अधिक की फंडिंग प्राप्त हुई है।