वेस्ट मैनेजमेंट कंपनी Blue Planet ने भारतीय कारोबार के लिए जुटाए 35 मिलियन डॉलर

Blue Planet का लक्ष्य कचरे के ढेर से भूमि और संसाधनों को पुनः प्राप्त करना, आपूर्ति श्रृंखला में सामग्रियों को फिर से शामिल करना और कच्चे संसाधनों पर निर्भरता कम करना है.

वेस्ट मैनेजमेंट कंपनी Blue Planet ने भारतीय कारोबार के लिए जुटाए 35 मिलियन डॉलर

Tuesday December 19, 2023,

2 min Read

Blue Planet Environmental Solutions ने इम्पैक्ट इन्वेस्टर द इन्वेस्टमेंट फंड फॉर डेवलपिंग कंट्रीज (IFU) से 35 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटाई है.

Blue Planet के फाउंडर और अध्यक्ष मधुजीत चिमनी ने कहा, "IFU का निवेश एक स्थायी और व्यापक अपशिष्ट प्रबंधन मंच की हमारी खोज में पर्याप्त प्रभाव डालेगा. यह भारत में लैंडफिल जैव-खनन और ई-वेस्ट रीसाइक्लिंग के दो प्रमुख क्षेत्रों में हमारे प्रयासों को मजबूत करेगा."

कंपनी का लक्ष्य कूड़े के ढेर से भूमि और संसाधनों को पुनः प्राप्त करना, आपूर्ति श्रृंखला में सामग्रियों को फिर से शामिल करना और कच्चे संसाधनों पर निर्भरता कम करना है, जिससे ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कमी आएगी.

कंपनी ने एक बयान में कहा, "Blue Planet भारत में सबसे बड़े ई-वेस्ट रीसाइक्लिंग केंद्रों में से एक को संचालित करने की भी योजना बना रहा है. इसके ई-वेस्ट समाधानों के सूट में इलेक्ट्रॉनिक अपशिष्ट घटकों से उच्च मूल्य वाली सामग्रियों को पुनर्प्राप्त करने के लिए एक मालिकाना तरीका शामिल है, जो पारंपरिक रूप से अकुशलता, विषाक्त और पुरानी प्रसंस्करण विधियों के कारण खो जाते हैं."

कंपनी ने कहा कि उसने लैंडफिल से 500 एकड़ से अधिक भूमि को पुनः प्राप्त किया है और 12 मिलियन टन से अधिक पुराने कचरे को संसाधित किया है.

IFU के वरिष्ठ उपाध्यक्ष थॉमस हाउगार्ड के अनुसार, भारत में सालाना लगभग 62 मिलियन टन (एमटी) कचरा उत्पन्न होता है, जिसमें से केवल 12 मीट्रिक टन को निपटान से पहले उपचारित किया जाता है. 2030 तक कचरे की मात्रा दोगुनी से अधिक होने का अनुमान है, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी और संचालन में निवेश की आवश्यकता है.

IFU के वरिष्ठ उपाध्यक्ष थॉमस हाउगार्ड ने कहा, "बेहतर विनियमन द्वारा समर्थित, अपशिष्ट क्षेत्र पिछले वर्षों में विकसित हुआ है, और अब निवेशकों और स्थानीय समुदायों दोनों के लिए IFU के प्रभाव निवेशक जनादेश को पूरा करने के अवसर प्रदान करता है."

जून 2017 में स्थापित, Blue Planet Environmental Solutions सिंगापुर स्थित एक वेस्ट मैनेजमेंट एंटरप्राइज है, जिसके पास कचरे के प्रबंधन और पुनर्चक्रण के समाधान हैं.

(Translated by: रविकांत पारीक)