[फंडिंग अलर्ट] Dailyhunt की पैरेंट कंपनी VerSe Innovation ने जुटाए 805 मिलियन डॉलर

By Sindhu Kashyaap & रविकांत पारीक
April 06, 2022, Updated on : Wed Apr 06 2022 08:09:15 GMT+0000
[फंडिंग अलर्ट] Dailyhunt की पैरेंट कंपनी VerSe Innovation ने जुटाए 805 मिलियन डॉलर
Dailyhunt की पैरेंट कंपनी VerSe Innovation के लिए 805 मिलियन डॉलर का यह फंडरेज़, साल के सबसे बड़े फंडरेज़ में से एक है, और इसके साथ ही कंपनी की वैल्यूएशन 5 बिलियन डॉलर हो गई है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

DailyHunt की पैरेंट कंपनी और लोकल लैंग्वेज टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म VerSe Innovation ने वैश्विक निवेशकों Canada Pension Plan Investment Board (CPP Investments), Ontario Teachers' Pension Plan Board (Ontario Teachers’), Luxor Capital, Sumeru Ventures और अन्य के नेतृत्व में अपने ताजा फंडिंग राउंड में 805 मिलियन डॉलर जुटाए हैं।


मौजूदा निवेशक Sofina Group, Baillie Gifford और अन्य ने भी इस राउंड में भाग लिया, जिसके परिणामस्वरूप VerSe Innovation की वैल्यूएशन 5 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई। यह इस साल किसी स्टार्टअप द्वारा जुटाया गया अब तक का सबसे बड़ा फंडरेज़ है।


Siguler Guff, Carlyle Group, Baillie Gifford, Falcon Edge Capital via Alpha Wave Ventures, Glade Brook Capital, Google, Microsoft, और Qatar Investment Authority से 650 मिलियन डॉलर जुटाने के बाद, इस राउंड में 805 मिलियन डॉलर जुटाए गए, जिससे पिछले एक साल में जुटाई गई कुल राशि 1.5 बिलियन डॉलर हो गई है।

VerSe Innovation raises $805M

उमंग बेदी ने YourStory के साथ बातचीत में कहा, "पूंजी बाजार में जहां गिरावट देखी जा रही है, वहीं हमने मार्की निवेशकों से 5 बिलियन डॉलर की वैल्यूएशन पर 805 मिलियन डॉलर जुटाए हैं, यह खास है, इनमें से अधिकांश दीर्घकालिक फंड हैं, और कई चरणों में कंपनियों का समर्थन किया है। निवेशकों की गुणवत्ता असाधारण है ये CPP और OTPP द्वारा एकमात्र सबसे बड़ा चेक है। यह एक मजबूत व्यवसाय बनाने के लिए हमारे द्वारा किए गए काम और प्रयास को मान्य करता है।"


निवेश देश में सबसे बड़े, सबसे तेजी से बढ़ते लोकल लैंग्वेज एआई-ड्रिवन कंटेंट प्लेटफॉर्म के रूप में कंपनी के नेतृत्व की स्थिति को मजबूत करने पर केंद्रित होगा। Avendus Capital लेनदेन पर VerSe Innovation का अनन्य वित्तीय सलाहकार था।


VerSe ने अपनी AI/ML और डेटा साइंस क्षमताओं को गहरा और व्यापक बनाने की योजना बनाई है ताकि सभी उपयोगकर्ता, जुड़ाव और प्रतिधारण मेट्रिक्स में अपनी नेतृत्व स्थिति को और मजबूत किया जा सके, इनफ्लुएंशर्स, ईकॉमर्स और लाइव स्ट्रीमिंग सहित गहन मुद्रीकरण को बढ़ावा दिया जा सके, और Web 3.0 के अनुभवों में प्रवेश किया जा सके। इसके 50 मिलियन से अधिक क्रिएटर्स के साथ-साथ इसका लोकल लैंग्वेज कंटेंट इकोसिस्टम का लोकल लैंग्वेज क्रिएटर बेस है जो प्रति माह 80 बिलियन से अधिक वीडियो प्ले का अनुभव करता है।


उमंग ने आगे कहा, "COVID-19 के साथ, और डिजिटल और मोबाइल-फर्स्ट प्लेटफार्म्स को तेजी से अपनाने के साथ, पिछले 18 महीनों में हमारे व्यवसाय में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। मार्च 2020 में, हमारे पास एक ऐप था, अब हमारे पास भारत का सबसे बड़ा शॉर्ट वीडियो ऐप Josh है। और 'Dailyhunt', भारत का सबसे बड़ा लोकल लैंग्वेज कंटेंट प्लेटफॉर्म है, और इसके साथ ही 'PublicVibe', भारत का सबसे तेजी से बढ़ता हाइपरलोकल वीडियो प्लेटफॉर्म, है।"


उन्होंने समझाया कि VerSe Innovation का मालिकाना टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म देश में हर दो इंटरनेट यूजर्स में से एक को सेवा प्रदान करता है। Josh 150 मिलियन से अधिक MAUs (monthly active users), 49 प्रतिशत के उद्योग में सर्वश्रेष्ठ DAU/MAU अनुपात और उच्चतम प्रतिधारण के साथ भारत में सबसे तेजी से बढ़ने वाला और सबसे अधिक व्यस्त शॉर्ट-वीडियो ऐप है।


CPP Investments के प्राइवेट इक्विटी एशिया के मैनेजिंग डायरेक्टर, फ्रैंक सु ने कहा, "भारत का डिजिटल कंटेंट अभूतपूर्व वृद्धि का अनुभव कर रहा है, और VerSe Innovation तेजी से बढ़ते शॉर्ट वीडियो और लोकल लैंग्वेज कंटेंट स्पेस में अग्रणी होने के लिए अच्छी स्थिति में है। यह निवेश भारत के टेक्नोलॉजी क्षेत्र में उद्योग जगत के नेताओं को रणनीतिक पूंजी प्रदान करने के हमारे दृष्टिकोण के साथ संरेखित करता है। हम VerSe Innovation की विकास यात्रा के अगले चरण का समर्थन करने के लिए तत्पर हैं, जो हमें विश्वास है कि CPP Fund के लिए मजबूत जोखिम-समायोजित रिटर्न प्रदान करेगा।”


Dailyhunt हर महीने 350 मिलियन से अधिक यूजर्स को सेवा प्रदान करता है, 100,000 से अधिक कंटेंट पार्टनर्स और व्यक्तिगत कंटेंट क्रिएटर्स के लाइसेंस प्राप्त क्रिएटर इकोसिस्टम से हर दिन 15 भाषाओं में सामग्री कलाकृतियों की पेशकश करता है। PublicVibe पांच मिलियन से अधिक MAU, एक मिलियन DAU प्रदान करता है, और प्ले स्टोर पर इसके छह मिलियन से अधिक डाउनलोड हैं।


VerSe Innovation के फाउंडर वीरेंद्र गुप्ता ने YourStory के साथ बातचीत में कहा, "क्लास क्लास को आकर्षित करती है और आउट परफॉर्म करती है। वर्षों से हमने अपना सिर नीचे रखा है और लगातार मेट्रिक्स और रेवेन्यू वृद्धि के साथ एक मजबूत व्यवसाय बनाने पर काम किया है। और कोई भी इसे हरा या बदल नहीं सकता है।"


वीरेंद्र ने कहा कि टीम अब उस सेगमेंट के निर्माण पर ध्यान केंद्रित कर रही है जिसमें वे पहले से हैं, और अपनी तकनीकी शक्ति को और गहरा कर रही है। उन्होंने कहा, "यह सब रेवेन्यू वृद्धि पर एक मजबूत ध्यान देने के साथ किया जा रहा।"


टीम आगे विस्तार करना चाहती है और M&A के अवसरों के लिए खुली है।


Ontario Teachers में हाई कन्विक्शन इक्विटीज के मैनेजिंग डायरेक्टर और ग्लोबल ग्रुप हेड मैगी फानारी ने कहा, "हम अपनी नई Alternative Capital Solutions टीम के माध्यम से VerSe Innovation में एक महत्वपूर्ण निवेश करने जा रहे हैं जो उच्च गुणवत्ता वाले सार्वजनिक और निजी विकास वाली कंपनियों के लिए पूंजी प्रदान करती है। हम कंपनी के इनोवेटिव लोकल लैंग्वेज ऑफरिंग्स, बाजार नेतृत्व और मजबूत प्रबंधन टीम से प्रभावित हुए हैं, और इस यात्रा में उनके साथ साझेदारी करने के लिए उत्साहित हैं क्योंकि Ontario Teachers भारत में अपने पोर्टफोलियो का निर्माण जारी रखे हुए है।”


VerSe Innovation, भारत पर केंद्रित ऐप्स के अपने परिवार के साथ, स्थानीय भाषाओं के लिए टेक में पहला यूनिकॉर्न बन गया और Goldman Sachs, Falcon Edge Capital, Sequoia Capital India, Matrix Partners India, Lupa Systems, B Capital Group, IIFL, Kotak, Catamaran, Bay Capital, Edelweiss, और Omidyar Network आदि इसके मौजूदा निवेशक हैं।


Edited by Ranjana Tripathi