[फंडिंग अलर्ट] आलिया भट्ट समर्थित Phool ने सीरीज ए राउंड में जुटाए 8 मिलियन डॉलर

By Sindhu Kashyaap
April 05, 2022, Updated on : Wed Apr 06 2022 07:51:51 GMT+0000
[फंडिंग अलर्ट] आलिया भट्ट समर्थित Phool ने सीरीज ए राउंड में जुटाए 8 मिलियन डॉलर
इस ताजा फंडिंग राउंड का नेतृत्व Sixth Sense Ventures ने किया था। इस राउंड में मौजूदा निवेशकों आलिया भट्ट और IAN Fund की भागीदारी भी देखी गई।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

बायोमैटेरियल स्टार्टअप, और सुगंध-केंद्रित वेलनेस ब्रांड Phool ने कंज्यूमर फंड, Sixth Sense Ventures के नेतृत्व में सीरीज ए फंडिंग में 8 मिलियन डॉलर जुटाए हैं। इस राउंड में मौजूदा निवेशकों, अभिनेत्री आलिया भट्ट और IAN Fund की भी भागीदारी देखी गई।


इस फंडिंग के साथ, Phool ने संचालन को और अधिक बढ़ाने, अप्रयुक्त घरेलू और वैश्विक विकास के अवसरों का पता लगाने और भारत के सबसे बड़े सुगंध ब्रांड का निर्माण करने की योजना बनाई है। इसके अलावा, यह जानवरों के चमड़े के क्रांतिकारी शाकाहारी विकल्प Fleather के साथ जानवरों के चमड़े को अप्रचलित बनाने के लिए R&D प्रयासों को भी तेजी से बढ़ाएगा।

आलिया भट्ट

फंडिंग पर बोलते हुए, फाउंडर अंकित अग्रवाल ने कहा, “थोड़े समय में, हमारे मामूली प्रयासों ने भारतीय सुगंध उद्योग में जगह बनाने में कामयाबी हासिल की है। एक ब्रांड के रूप में Phool आज लग्जरी फ्रेगरेंस प्रोडक्ट्स का पर्याय बन गया है, क्योंकि बेहतर प्रोडक्ट अनुभव और ईमानदार सामग्री पर हमारा अटूट ध्यान है। हम वैश्विक घरेलू सुगंध बाजार को बदलने और अपनी प्रोडक्ट रेंज के साथ एक विशिष्ट ब्रांड बनाने की योजना बना रहे हैं। हम तेजी से बढ़ते भारतीय बाजार में पहले से ही मजबूत पैठ बना चुके हैं जो अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोडक्ट्स बना रहे हैं। Sixth Sense का यह इन्वेस्टमेंट भारत से वैश्विक फ्रेगरेंस ब्रांड बनाने के हमारे विजन का प्रमाण है। मेरा मानना है कि निखिल की कुशाग्रता और अवसरों को खोलने की क्षमता आने वाले वर्षों में हमारी विकास गाथा को गति प्रदान करेगी।"


Phool.co ने मंदिरों के बचे फूलों से बनी अपनी पुरस्कार-विजेता अगरबत्ती से भारतीय उपभोक्ताओं के घरेलू सुगंध को देखने के तरीके को बदल दिया है। भारत की 3.2 बिलियन डॉलर की घरेलू सुगंध श्रेणी में राज करते हुए, Phool ने सुगंधित अगरबत्ती श्रेणी को एक अनुभवात्मक जीवन शैली में बदल दिया है।


ब्रांड ने बेहतर घरेलू-सुगंध विकल्पों की तलाश करने वाले उपभोक्ताओं के आकर्षण पर सफलतापूर्वक कब्जा कर लिया है, और धूप को अपने दैनिक कल्याण दिनचर्या का हिस्सा बना लिया है। ट्रांसफॉर्मेटिव इनोवेशन द्वारा संचालित डीएनए और गहन अनुसंधान एवं विकास के साथ, इस IIT-समर्थित स्टार्टअप ने अपने पथ-प्रदर्शक आविष्कार, Fleather - 'फूलों से बना चमड़े' के साथ भारत को ग्लोबल इनोवेशन मैप पर भी रखा है।


Sixth Sense Ventures के फाउंडर और सीईओ, निखिल वोहरा ने कहा, “भारत का घरेलू सुगंध उद्योग एक्सप्लोर करने के लिए एक बड़ी, सफेद जगह प्रस्तुत करता है। साथ ही, प्राकृतिक और टिकाऊ विकल्पों की ओर एक स्पष्ट बदलाव Phool के प्रोडक्ट्स की मजबूत मांग पैदा कर रहा है। ब्रांड की प्रीमियम और अंतरराष्ट्रीय अपील का दुनिया भर में आसानी से लाभ उठाया जा सकता है, जो Phool के प्रमाणित, भारतीय मूल के प्रोडक्ट्स के लिए एक बड़ा अप्रयुक्त अवसर पेश करता है।"


उन्होंने आगे कहा, "एक उत्सुक इनोवेटर और एग्जीक्यूशनर, अंकित और उनकी अविश्वसनीय भावना ने उन्हें अपने नाम पर कई पेटेंट के साथ एक उत्कृष्ट टीम बनाने के लिए प्रेरित किया है। उनका मूनशॉट, Fleather, एक गेम-चेंजिंग इनोवेशन है, और एक विशाल संभावित अवसर प्रस्तुत करता है। वैश्विक बाजार में दबदबा बनाने के लिए अंकित और टीम के साथ साझेदारी कर बेहद रोमांचित हूं।"


Fleather, एक सफल सामग्री जो बिल्कुल चमड़े की तरह दिखती है और महसूस कराती है, नॉन-एनिमल और नॉन-प्लास्टिक है। क्रांतिकारी सामग्री पशु चमड़े के लिए एक शाकाहारी, क्रूरता-मुक्त विकल्प के लिए कम सेवा, तेजी से बढ़ती, उपभोक्ता मांग का जवाब है। इस स्वदेशी, घरेलू विकल्प के साथ, Phool की योजना 550 अरब डॉलर के वैश्विक चमड़े के सामान उद्योग को बदलने की है।


ताजा निवेश पर बोलते हुए, आलिया भट्ट, जो अपनी पर्यावरणीय पहलों के लिए जानी जाती हैं, ने कहा, “Phool धूप अब अधिकांश विशेष अवसरों के लिए मेरा चुना हुआ उपहार है। प्राकृतिक सुगंध और पैकेजिंग उत्तम हैं। कम रासायनिक और फूलों के कचरे का मतलब स्वच्छ नदियाँ हैं इसलिए ये प्रोडक्ट भी हमारे ग्रह के लिए एक उपहार हैं। मेरा मानना ​​है कि Phool भारत से उभरने के लिए एक महत्वपूर्ण वैश्विक अरोमाथेरेपी की कहानी होगी। और कंपनी का प्लांट-बेस्ड चमड़ा भी दुनिया के टॉप लक्जरी ब्रांड्स के लिए अधिक मानवीय विकल्प होगा। एक Phool ग्राहक के रूप में और एक निवेशक के रूप में, मैं अपना पैसा वहीं लगी रही हूं जहां मेरा विश्वास है।”


अपनी झोली में एक ठोस आईपी पोर्टफोलियो के साथ, Phool ने दुनिया के कुछ सबसे बड़े फैशन हाउसों के साथ पायलटों पर हस्ताक्षर किए हैं। PETA द्वारा Vegan Fashion में Best Innovation से सम्मानित, Fleather दुनिया के सबसे अधिक प्रदूषणकारी उद्योगों में से एक का जवाब है।


इनोवेटिव और सस्टेनेबल प्रोडक्ट्स बनाने के अपने प्रयासों के लिए, Phool.co को कई अंतरराष्ट्रीय मान्यताएं मिली हैं, जिनमें प्रतिष्ठित यूनाइटेड नेशंस यंग लीडर्स अवार्ड फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स, सीओपी में यूनाइटेड नेशंस मोमेंटम ऑफ चेंज अवार्ड, एशिया सस्टेनेबिलिटी अवार्ड, हांगकांग, एलक्विटी ट्रांसफॉर्मिंग लाइव्स अवार्ड, लंदन, और ब्रेकिंग द वॉल ऑफ साइंस, बर्लिन आदि शामिल हैं।


इससे पहले, Phool.co ने IAN Fund, Social Alpha (FISE), Draper Richards Kaplan Foundation (San Francisco), और IIT Kanpur से सीड राउंड जुटाया था।