[फंडिंग अलर्ट] एडटेक स्टार्टअप Doubtnut को Tencent के नेतृत्व में सीरीज ए में मिली 107 करोड़ की फंडिंग

एडटेक स्टार्टअप Doubtnut ने कहा कि यह अपने पैन-इंडिया वितरण को बढ़ाने के लिए धन का उपयोग करेगा, अपनी सामग्री भंडार पर तेजी से बढ़ते लक्ष्य समूह को पूरा करने के लिए, अपनी प्रौद्योगिकी स्टैक को मजबूत करने और अपनी टीम को स्केल करने में निवेश करेगा।

  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close

गुरुग्राम स्थित Doubtnut, जो कि 1.2 मिलियन से अधिक डेली यूजर्स के साथ एक एजूकेशन प्लेटफॉर्म है, ने शुक्रवार को मौजूदा निवेशकों Omidyar Network India, AET, Japan और अंकित नागोरी (कॉ-फाउंडर, Cure.Fit, Ex-CBO Flipkart) और Sequoia Capital India की भागीदारी के साथ Tencent के नेतृत्व में $ 15 मिलियन (107 करोड़ रुपये) के फंडिंग के एक दौर की घोषणा की।


क

Doubtnut की स्थापना 2017 में IIT दिल्ली के पूर्व छात्र और पति-पत्नी की जोड़ी आदित्य शंकर और तनुश्री नागोरी ने की थी।



इससे पहले, कंपनी ने Surge, Sequoia Capital scale-up programme, Waterbridge Ventures, Omidyar Network India और AET, Japan के नेतृत्व में मार्च 2019 में प्री-सीरीज़ ए में 3.3 मिलियन डॉलर (23 करोड़, 56 लाख रुपये) जुटाए थे।


Doubtnut ने कहा कि यह अपने पैन-इंडिया वितरण को बढ़ाने के लिए धन का उपयोग करेगा, अपनी सामग्री भंडार पर तेजी से बढ़ते लक्ष्य समूह को पूरा करने, अपनी प्रौद्योगिकी स्टैक को मजबूत करने और अपनी टीम को स्केल करने में निवेश करेगा।


Doubtnut की कॉ-फाउंडर तनुश्री नागोरी ने कहा,


"हम सभी छात्रों को भाषा और तरीके से - जो वे समझते हैं, एक लोकतांत्रिक, व्यापक और आसानी से सुलभ शिक्षा समाधान प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करना है।"


उन्होंने आगे कहा,

“हमारे यूजर्स में से 55% भारत के शीर्ष 10 मेट्रो शहरों के बाहर से हैं, जिससे हमारा विश्वास मजबूत होता है कि हम वास्तव में भारत के लिए हल कर रहे हैं। इनमें से साठ प्रतिशत उपयोगकर्ता पिछले 12 महीनों में ऑनलाइन आए हैं। इससे हमें यह संकेत मिलता है कि बड़े पैमाने पर विकास हमारा उपयोगकर्ता आधार होने के बावजूद, अभी भी एक महत्वपूर्ण लक्षित दर्शक है जो अभी टेप किया जाना है।”


वर्तमान में K12, IIT JEE, NEET के छात्रों के लिए खानपान, Doubtnut एक मल्टीलिंगुअल ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म है जो छात्रों के प्रश्नों के जवाब में वीडियो-आधारित समाधान प्रदान करने के लिए छवि मान्यता, प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण और मालिकाना मशीन लर्निंग एल्गोरिदम के लिए AI और ML तकनीकों का उपयोग करता है।


छात्र केवल एक समस्या की एक तस्वीर को स्नैप करते हैं और Doubtnut ऐप 10 सेकंड के भीतर समाधान का एक वीडियो पेश करता है, जबकि साथ ही छात्रों को विषय को बेहतर ढंग से सीखने में मदद करने के लिए अन्य अवधारणा वीडियो का सुझाव देता है। ऐप 11 भारतीय भाषाओं के साथ-साथ अंग्रेजी में भी सवाल पढ़ सकता है। उनकी लाइब्रेरी में 450,000 से अधिक वीडियो हैं और हर महीने हजारों और जोड़े जा रहे हैं।





आईआईटी-दिल्ली के पूर्व छात्रों, तनुश्री नागोरी और आदित्य शंकर द्वारा अक्टूबर 2017 में स्थापित, Doubtnut के कई प्लेटफार्मों (वेब, ऐप, यूट्यूब और व्हाट्सएप) पर 13 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।


Doubtnut ने मार्च 2019 के बाद से अपने दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं में 30 गुना वृद्धि देखी है।


Doubtnut के कॉ-फाउंडर आदित्य शंकर ने कहा,

"Tencent हमारी यात्रा के लिए बहुत अधिक मूल्य जोड़ देगा। चीन में युआनफुडाओ के साथ काम करने का उनका अनुभव हमारी टीम को पहले एडटेक वितरण पर नए और मूल्यवान परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने में मदद करेगा।"


जून 2019 में, छात्रों के लिए एक और क्वेरी रिज़ॉल्यूशन चैनल प्रदान करने के लिए डाउटनट ने एक व्हाट्सएप नंबर लॉन्च किया। अब तक, डबटन ने गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान जैसे विषयों में 250 मिलियन से अधिक प्रश्नों को हल किया है।


2017 के Google-KPMG की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय ऑनलाइन शिक्षा क्षेत्र में BYJU's, Toppr, UpGrad, Doubtnut, Simpleilearn, Vedantu जैसे खिलाड़ियों की वृद्धि के साथ, 2021 में 1.96 बिलियन डॉलर तक पहुंचने के लिए अगले पांच वर्षों में 8X वृद्धि देखने की उम्मीद है।


इस महीने की शुरुआत में, भारतीय एडटेक ने BYJU को एकतरफा कर टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट से फंडिंग का एक नया दौर शुरू किया। फंड जुटाने के करीबी सूत्रों ने योरस्टोरी को बताया कि यह गोल लगभग 200 मिलियन डॉलर का है, और लगभग 8 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन पर उठाया गया है।


Want to make your startup journey smooth? YS Education brings a comprehensive Funding Course, where you also get a chance to pitch your business plan to top investors. Click here to know more.

  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close

Our Partner Events

Hustle across India