[फंडिंग अलर्ट] PhonePe को मूल कंपनी से मिली 150 करोड़ रुपये की फंडिंग

PhonePe प्राइवेट लिमिटेड, सिंगापुर (पूर्व में फ्लिपकार्ट पेमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड) को 198,755 शेयर आवंटित किए गए थे और कुल भुगतान राशि 150,00,03,985 रुपये थी।

[फंडिंग अलर्ट] PhonePe को मूल कंपनी से मिली 150 करोड़ रुपये की फंडिंग

Tuesday December 15, 2020,

2 min Read

Fintech प्रमुख PhonePe ने नियामकीय फाइलिंग के अनुसार, PhonePe Pvt Ltd, सिंगापुर से लगभग 150 करोड़ रुपये प्राप्त किए हैं।


PhonePe प्राइवेट लिमिटेड, सिंगापुर (पूर्व में फ्लिपकार्ट पेमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड) को 198,755 शेयर आवंटित किए गए थे और भुगतान की गई कुल राशि 150,00,03,985 रुपये थी, जो कि बिजनेस इंटेलिजेंस प्लेटफ़ॉर्म Tofler के दस्तावेजों के अनुसार थी।


यह प्रस्ताव 2 दिसंबर को पारित किया गया था। फोनपे ने फंड इन्फ्यूजन पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।


3 दिसंबर को, फ्लिपकार्ट ने PhonePe के "आंशिक स्पिन-ऑफ" की घोषणा की थी। ई-कॉमर्स प्रमुख ने कहा था कि वॉलमार्ट की अगुवाई में मौजूदा फ्लिपकार्ट निवेशकों से 5.5 बिलियन अमरीकी डॉलर के पोस्ट-मनी वैल्यूएशन पर प्राथमिक पूंजी में फोनपे $ 700 मिलियन (लगभग 5,172 करोड़ रुपये) जुटा रहा है।


फ्लिपकार्ट की यूएस-रिटेल दिग्गज वॉलमार्ट के साथ हाइवे इकाई में 87 प्रतिशत बहुमत होगा और शेष 3 प्रतिशत हिस्सेदारी रखने वाले टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट सहित मौजूदा निवेशक।

फ्लिपकार्ट के को-फाउंडर बिन्नी बंसल PhonePe के निदेशक मंडल में शामिल होंगे, जिसमें फिनटेक कंपनी के को-फाउंडर समीर निगम और राहुल चारी शामिल थे।
बिन्नी बंसल

बिन्नी बंसल

PhonePe - जो Paytm, Google Pay, Amazon Pay और अन्य जैसे खिलाड़ियों के साथ प्रतिस्पर्धा करता है - पूर्व फ्लिपकार्ट के अधिकारियों निगम, चारी और बुर्ज़िन इंजीनियर द्वारा स्थापित किया गया था, और 2016 में फ्लिपकार्ट द्वारा अधिग्रहित किया गया था। 2018 में, Flipkart का अधिग्रहण वॉलमार्ट द्वारा किया गया था, और PhonePe लेन-देन का भी हिस्सा है।


PhonePe ने 250 मिलियन रजिस्टर्ड यूजर्स के मील के पत्थर को पार कर लिया है, 100 मिलियन से अधिक मंथली एक्टिव यूजर्स (MAU) ने अक्टूबर 2020 में लगभग 1 बिलियन डिजिटल भुगतान लेनदेन उत्पन्न किया है।


पिछले महीने कमाई कॉल के दौरान, वॉलमार्ट के अध्यक्ष, सीईओ और निदेशक सी डगलस मैकमिलन ने अपनी भारत इकाइयों के मजबूत प्रदर्शन को नोट किया था।


उन्होंने कहा था, "भारत में, फ्लिपकार्ट और फोनपे के पास तिमाही के लिए मजबूत परिणाम थे। इन प्लेटफार्मों के लिए मासिक सक्रिय ग्राहकों की संख्या एक सर्वकालिक उच्च स्तर पर है।"


फरवरी में, PhonePe ने लगभग 427.25 करोड़ रुपये जुटाने से संबंधित कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के साथ दस्तावेज़ दायर किए थे, जबकि पिछले साल दिसंबर में, PhonePe Pvt Ltd, सिंगापुर (पूर्व में Flipkart Payments Pvt Ltd) से इसे 585.66 करोड़ रुपये मिले थे।

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors