Fintech Yatra में 25 VCs से फिनटेक स्टार्टअप्स को मिलेगी 825 करोड़ रुपये की फंडिंग

Fintech Yatra में 25 VCs से फिनटेक स्टार्टअप्स को मिलेगी 825 करोड़ रुपये की फंडिंग

Friday February 10, 2023,

3 min Read

द फिनटेक मीटअप (The Fintech Meetup) की वार्षिक फिनटेक यात्रा (Fintech Yatra) का 5वां संस्करण आज से मुंबई में शुरू चुका है. कम से कम 25 वीसी (वेंचर कैपिटलिस्ट्स) ने फिनटेक यात्रा 2023 (Fintech Yatra 2023) के साथ करार किया है, जो फिनटेक स्टार्टअप को 100 मिलियन डॉलर (करीब 825 करोड़ रुपये) की फंडिंग देंगे. इस साल टीम 20 शहरों में 12,000 किलोमीटर की यात्रा करेगी और अनुमानित 400+ फिनटेक स्टार्टअप्स के साथ बातचीत करेगी.

इस यात्रा में DMI Sparkle Fund, Pentathlon Ventures, IIFL Fintech Fund, BEENEXT, July Ventures, Disruptors Capital, Piper Serica, Eximus Ventures, Inflexor Ventures, Ideaspring Capital, Crowdinvest, Arali Ventures, Anicut Capital, Capital-A, Varanium, Impact Investor - Omidyar Network India जैसी मशहूर वेंचर कैपिटल कंपनियां शामिल हैं.

funding-mitra-fintech-yatra-to-offer-100-million-capital-to-fintech-startups-with-25-vcs

कैरियर बैंकर और फिनटेक एक्सपर्ट अभिशांत पंत द्वारा शुरू की गई फिनटेक यात्रा ने अब तक 2500 से अधिक फिनटेक स्टार्टअप्स के साथ बातचीत की है, जिससे उन्हें अपने विचारों को नया रूप देने और वित्तीय संस्थानों तक पहुंच बनाने में मदद मिली है, ताकि वे नए प्रोडक्ट्स का सह-निर्माण कर सकें और जरूरी फंडिंग जुटा सकें.

The Fintech Meetup के फाउंडर और YAN Angel Fund के जनरल पार्टनर अभिशांत पंत ने कहा, “हमने फाउंडर्स के साथ बातचीत करने और बड़ी और जटिल समस्याओं को हल करने के लिए उद्यमशीलता के उत्साह को समझने के लिए 2018 में एक प्रयोग के रूप में फिनटेक यात्रा शुरू की थी. हमने पिछले 5 वर्षों में न केवल प्रमुख शहरों में बल्कि जमीनी स्तर पर भी भारत के फिनटेक मूवमेंट की वृद्धि देखी है. हमारा दृढ़ विश्वास है कि सही बिल्डिंग ब्लॉक्स के साथ, यात्रा के जरिए पहली बार के उद्यमी एक उत्कृष्ट प्रभाव पैदा कर सकते हैं और इसे बनाए रखने का लक्ष्य रखते हैं."

फिनटेक यात्रा ने अब तक 16 फिनटेक स्टार्टअप्स में निवेश किया है, जैसे Onecard, M2P Fintech, Vayana Network, ShopSe, Payglocal, Riskcovry, Tartan, DataSutram, PhiCommerce, Finvu, Converj, Savart, 42 Cards आदि. काफी कुछ अन्य लोगों को वर्तमान में सलाह दी जा रही है और वे पैसे जुटाने की राह पर हैं.

Piper Serica के फाउंडर और फंड मैनेजर अभय अग्रवाल ने कहा, “फिनटेक यात्रा भारत की सबसे बड़ी फिनटेक आउटरीच पहल है जो फिनटेक फाउंडर्स के लिए उनकी यात्रा में तेजी लाने के लिए शुरू की गई है. फिनटेक हमारे फंड के लिए एक प्रमुख फोकस क्षेत्र है, और हम इस साल की फिनटेक यात्रा से उभरने वाले कुछ दिलचस्प विचारों में मूल्य जोड़ने के लिए तत्पर हैं.”

Pentathlon Ventures के मैनेजिंग पार्टनर गिरींद्र कस्मलकर ने कहा, “फिनटेक यात्रा, फिनटेक स्टार्टअप्स के लिए एक शानदार पहल है, जो एक स्टार्टअप फाउंडर्स के लिए आवश्यक सभी तीन तत्काल आवश्यकताओं - सलाह, नेटवर्क एक्सेस और वेंचर कैपिटल तक पहुंच प्राप्त करने के लिए है. इसके अलावा, हमारा सहयोग फिनटेक यात्रा के सबसे होनहार विचारों और फाउंडर्स को उनकी स्टार्टअप यात्रा के माध्यम से आगे बढ़ने में मदद करता है.”

July Ventures के मैनेजिंग पार्टनर टीआर सुरेश ने कहा, “फिनटेक सेगमेंट में फंडिंग और टेक्नोलॉजी का कुशलता से लाभ उठाकर सभी हितधारकों के लिए बड़े पैमाने पर प्रभाव लाने की काफी संभावना है. फिनटेक यात्रा जैसे कार्यक्रम के साथ जुड़ाव हमारे लिए बड़े बाजार को संबोधित करने वाले नए विचारों को वापस करने का एक बड़ा अवसर है."

यह भी पढ़ें
Apple और Google जैसी कंपनियों की नैया पार लगाने वाली Sequoia Capital की कहानी