Apple और Google जैसी कंपनियों की नैया पार लगाने वाली Sequoia Capital की कहानी

पढ़िए Apple, Google, Oracle, LinkedIn जैसी कंपनियों को फंडिंग देने वाली वेंचर कैपिटल फर्म Sequoia Capital की कहानी...

Apple और Google जैसी कंपनियों की नैया पार लगाने वाली Sequoia Capital की कहानी

Tuesday February 07, 2023,

5 min Read

आज हर एक युवा का ख्वाब है खुद का बिजनेस या स्टार्टअप करने का. और स्टार्टअप को जरूरत होती है पैसों (फंडिंग) की. ये फंडिंग देती है वेंचर कैपिटल फर्म. Sequoia Capitalवेंचर कैपिटल इंडस्ट्री की सबसे मशहूर कंपनी है. Sequoia ने दुनिया की सबसे सफल टेक कंपनियों में निवेश किया है.

साल 1972 में डॉन वेलेंटाइन (Don Valentine) ने इसे शुरू किया था. तब 'सिलिकॉन वैली' टर्म मजह दो साल पुराना था. Sequoia ने 1974 में अपना पहला वेंचर कैपिटल फंड बनाया, और अगले साल इसने वीडियो गेम कंपनी Atari में निवेश किया. बाद में साल 1978 में, यह Apple के पहले निवेशकों में से एक बन गई. आगे चलकर साल 1996 में कंपनी के पार्टनर डौग लियोन (Doug Leone) और माइकल मोरिट्ज़ (Michael Moritz) ने फर्म की कमान संभाली.

डॉन वेलेंटाइन

डॉन वेलेंटाइन, फाउंडर, Sequoia Capital

Apple , Google, Oracle, Cisco, PayPal... लगभग हर बड़ी कंपनी में Sequoia ने निवेश किया है. फर्म को 23andMe, Gilead Sciences, और Guardant Health जैसी पोर्टफोलियो कंपनियों के साथ हेल्थकेयर और लाइफ साइंस सेक्टर में निवेश करने में भी सफलता मिली है.

Sequoia Capital के विश्व स्तर पर सिलिकॉन वैली (अमेरिका), चीन, भारत और इज़राइल में ऑफिस हैं. यह फर्म अपने अनूठे "स्काउट प्रोग्राम" (Scout Program) के लिए जानी जाती है, जहां युवा पेशेवरों को शुरुआती चरण के स्टार्टअप्स की पहचान करने और उनमें निवेश करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है. इस प्रोग्राम ने कई सफल उद्यम पूंजीपति (venture capitalist) और उद्यमी तैयार किए हैं.

इस फर्म का दूरदर्शी उद्यमियों का समर्थन करने और उन्हें प्रतिष्ठित कंपनियों के निर्माण में मदद करने का इतिहास रहा है.

क्रंचबेस के आंकड़ों के मुताबिक, कंपनी ने 24 अगस्त, 2017 को FACES Cosmetics का अधिग्रहण किया था. Sequoia Capital ने 34 फंड्स में कुल 22.2 बिलियन डॉलर जुटाए हैं. कंपनी का लेटेस्ट फंड - Sequoia Capital Seed Fund V है. इस फंड की घोषणा 18 जनवरी, 2023 को की गई थी और इसने कुल 195 मिलियन डॉलर जुटाए हैं. कंपनी के पोर्टफोलियो में 1,769 इन्वेस्टमेंट्स और 204 डायवर्सिटी इन्वेटमेंट्स हैं. Sequoia का हालिया निवेश 17 जनवरी, 2023 को हुआ था, जब CloseFactor ने 15 मिलियन डॉलर जुटाए थे. कंपनी 358 स्टार्टअप्स में से अपना हिस्सा निकाल चुकी है, यानि कि एग्जिट कर चुकी है.

funding-mitra-vc-story-venture-capital-firm-sequoia-capital-don-valentine

इन्फोग्राफिक: सोनाक्षी सिंह, YourStory

Sequoia Capital का भारतीय स्टार्टअप्स में निवेश

Sequoia Capital साल 2006 से सक्रिय रूप से भारतीय स्टार्टअप्स में निवेश कर रहा है और तब से यह देश की सबसे प्रमुख वेंचर कैपिटल फर्मों में से एक बन गया है. फर्म ने टेक्नोलॉजी, हेल्थकेयर, फाइनेंस समेत अलग-अलग सेक्टर्स में काम कर रहे स्टार्टअप्स में निवेश किया है.

भारत में Sequoia Capital ने जिन प्रमुख स्टार्टअप्स में निवेश किया है, वे हैं — Ola, BYJU'S, Zomato, Udaan और PolicyBazaar. भारत की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी Ola, देश में फर्म के लिए सबसे सफल निवेशों में से एक है. एडटेक सेक्टर की दिग्गज कंपनी Byju's ने भी ग़ज़ब की तरक्की की है. फूड डिलिवरी कंपनी Zomatoभी फर्म के लिए एक और सफल निवेश साबित हुआ है.

इन निवेशों के अलावा, Sequoia Capital ने हेल्थकेयर और फाइनेंस सर्विस सेक्टर में भी कई स्टार्टअप्स को समर्थन दिया है. Practo, जोकि एक हेल्थकेयर प्लेटफॉर्म है, और Pine Labs, फिनटेक स्टार्टअप, इसके दो उदाहरण हैं.

Sequoia Capital अपने 'SURGE' प्रोग्राम के जरिए भी भारतीय स्टार्टअप्स में सक्रिय रूप से निवेश कर रही है. यह प्रोग्राम शुरुआती चरण के स्टार्टअप्स (early stage startups) पर केंद्रित है. यह प्रोग्राम स्टार्टअप्स को सलाह देने संसाधनों, उद्यमियों और निवेशकों के ग्लोबल नेटवर्क से कनेक्ट करने में मदद करता है.

वर्ष 2021 Sequoia Capital India के लिए खास रहा. YourStory Research के आंकड़ों से पता चलता है कि वेंचर कैपिटल फर्म ने 4.35 बिलियन डॉलर की 74 डील की है.

2015 से लेकर 27 जनवरी, 2022 के बीच, फंड ने भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम में कुल 318 से अधिक डील में 11.40 बिलियन डॉलर का निवेश किया है. इन आंकड़ों को वर्षवार देखें तो - 2015 में, फंड ने 49 डील में 1.2 बिलियन डॉलर का निवेश किया. 2016 में 27 डील में 488.3 मिलियन डॉलर; 2017 में 26 डील में 774.9 बिलियन डॉलर; 2018 में 31 डील में 1.4 बिलियन डॉलर; 2019 में 54 डील में 1.63 बिलियन डॉलर और साल 2020 में 55 डील में 1.37 बिलियन डॉलर का निवेश किया है.

बता दें कि वेंचर कैपिटल (VC) प्राइवेट इक्विटी (PE) का ही एक रूप है. यह एक प्रकार का फाइनेंस है जो इन्वेस्टर स्टार्टअप कंपनियों और स्मॉल बिजनेसेज को देते हैं जिनके बारे में माना जाता है कि उनमें लॉन्ग-टर्म में मुनाफा देने की क्षमता है. वेंचर कैपिटल आम तौर पर मंझे हुए इन्वेस्टर, इन्वेस्टमेंट बैंक या किसी भी दूसरे फाइनेंशियल इंस्टीट्यूट से आती है.

Sequoia India and Southeast Asia के अनुभवी निवेशक और मैनेजिंग डायरेक्टर शैलेंद्र सिंह ने YourStory की फ्लैगशिप स्टार्टअप टेक कॉन्फ्रेंस TechSparks के 13वें संस्करण TechSparks 2022 में शिरकत की जहां वे वैश्विक मंदी के संकेत के बावजूद स्टार्टअप इकोसिस्टम की संभावनाओं को लेकर काफी उत्साहित दिखे.

YourStory की फाउंडर और सीईओ श्रद्धा शर्मा के साथ बातचीत में शैलेंद्र ने कहा, "खुद का स्टार्टअप करने के लिए इससे बेहतर समय कभी नहीं रहा. मुझे लगता है कि आज फाउंडर्स के पास बहुत ही उपजाऊ बाजार है."