[फंडिंग अलर्ट] डिजिटल लेंडिंग स्टार्टअप Vivriti Capital ने LGT लाइटस्टोन एस्पाडा से सीरीज बी राउंड में जुटाए 350 करोड़ रुपये

  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close

डिजिटल एंटरप्राइजेज लेंडर विव्रीति कैपिटल (Vivriti Capital) ने बुधवार को कहा कि उसने एलजीटी लाइटस्टोन एस्पाडा से अपनी सीरीज बी राउंड की फंडिंग के हिस्से के रूप में $50 मिलियन (लगभग 350 करोड़ रुपये) जुटाए हैं।


लेटेस्ट फंडिंग राउंड स्टार्टअप की पिछली फंडिंग के 10 महीनों के भीतर आया है। इससे पहले स्टार्टअप ने यूएस-बेस्ड क्रिएशन इनवेस्टमेंट्स से $50 मिलियन जुटाए हैं, जो दिसंबर 2018 और मार्च 2019 के बीच दो किश्तों में उठाया गया है।



k


निवेश के इस राउंड के साथ, स्टार्टअप द्वारा जुटाई गई कुल कैपिटल लगभग 100 मिलियन डॉलर है। योरस्टोरी से बात करते हुए, विव्रीति कैपिटल के सह-संस्थापक गौरव कुमार ने कहा कि कैपिटल का उपयोग स्टार्टअप की बैलेंस शीट को बढ़ाने और अधिक ऋण प्रदान करने के लिए किया जाएगा।


निवेश का एक और हिस्सा अपनी टेक्नोलॉजी और डेटा साइंस कार्यों को और अधिक विस्तारित करने के लिए उपयोग किया जाएगा। इस फंडिंग के माध्यम से, स्टार्टअप का लक्ष्य अगले वर्ष तक अपनी टेक्नोलॉजी टीम का 100 सदस्यों तक विस्तार करना है।


2017 में गौरव कुमार और विनीत सुकुमार द्वारा स्थापित, विव्रीति कैपिटल मालिकाना उद्यम ऋण सौदा (proprietary enterprise debt deal) और वैल्यू डिस्कवरी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म - क्रेडएवेन्यू (CredAvenue) का मालिक है।


तकनीक-सक्षम प्लेटफॉर्म हाई-क्वालिटी वाले ऋण जारीकर्ताओं और निवेशकों को कुशलतापूर्वक जोड़ता है, क्रेडिट अंडरराइटिंग सलूशन, एनालेटिकल मॉडल, अत्याधुनिक संरचना समाधान और स्वचालित निष्पादन वर्कफ़्लो प्रदान करता है।


आज तक, प्लेटफॉर्म के पास 2,000 से अधिक यूजर्स हैं और 25,000 करोड़ रुपये से अधिक की डील्स की सुविधा दी हैं। फंड-जुटाने पर बात करते हुए, सह-संस्थापक गौरव कुमार और विनीत सुकुमार ने एक संयुक्त बयान में कहा, “हम अपनी यात्रा के इस महत्वपूर्ण चरण में एक निवेशक के रूप में लाइटस्टोन एस्पाडा को बोर्ड पर लाकर बहुत खुश हैं। हमने पिछले 12 महीनों में जबरदस्त वृद्धि हासिल की है, हमने पूरे ऋण उत्पादों में महत्वपूर्ण पैमाने पर देखा है और समग्र रूप से ऋण प्रवाह में कारोबार की मात्रा 25,000 करोड़ रुपये को पार कर गई है। लाइटस्टोन के इस निवेश का उपयोग ऑनलाइन मार्केटप्लेस को पावर देने वाली टेक्नोलॉजी और एनालेटिकल इंजन को महत्वपूर्ण रूप से तैयार करने और कंपनी की बैलेंस शीट को उधार देने के लिए किया जाएगा, जिससे आने वाले वर्ष में हम हमारे प्लेटफॉर्म पर कई और ग्राहकों की सेवा करेंगे।”


वर्तमान में, विव्रीति कैपिटल अपने एफिलिएटेड प्लेटफार्मों के माध्यम से तीन तरह के व्यापार में उधार देता है - इसका बी 2 बी वित्तीय सेवा व्यवसाय जिसमें 270 से अधिक ग्राहक हैं जिनमें एनबीएफसी और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां शामिल हैं; इसका बी 2 सी उद्यम व्यवसाय, और इसका बी 2 सी सह-उधार प्लेटफार्म, जो इस वर्ष की शुरूआत के बाद से पहले ही 500 करोड़ रुपये का ऋण दे चुका है।


स्टार्टअप ने 1,600 करोड़ रुपये की एक्टिव लोन बुक का दावा किया है। निवेश पर बात करते हुए, एलजीटी लाइटस्टोन एस्पाडा के प्रबंध साझेदार कार्तिक श्रीवत्स ने कहा, “हम भारत के सबसे बड़े ऋण मंच का निर्माण करने में विव्रीति कैपिटल की टीम को सपोर्ट करने के लिए उत्साहित हैं। पिछले कुछ वर्षों में, हमने उनकी प्रगति पर गहराई से नजर रखी है और निष्पादन की गुणवत्ता से प्रभावित हुए हैं। हम मानते हैं कि उनके तकनीकी प्लेटफॉर्म और मजबूत उत्पाद विकास क्षमताओं का संयोजन स्पेस में बहुत आवश्यक इनोवेशन लाता है जो उच्च प्रभाव वाले व्यवसायों के लिए 'सही कीमत' पर ऋण की आपूर्ति का विस्तार करता है।”


स्टार्टअप का कहना है कि यह मुनाफे में है, वित्त वर्ष 19 में मुनाफे में 2 करोड़ रुपये दर्ज किया गया। यह दिसंबर 2020 के अंत तक 11 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाने की उम्मीद करता है। यह अपने मार्केटप्लेस CredAvenue के माध्यम से वित्त वर्ष 2020 के अंत तक 30,000 करोड़ रुपये और वित्त वर्ष 2021 तक 50,000 करोड़ रुपये की तैनाती करने की भी योजना है। एवेंडस कैपिटल इस सौदे पर एकमात्र वित्तीय सलाहकार था।


Want to make your startup journey smooth? YS Education brings a comprehensive Funding and Startup Course. Learn from India's top investors and entrepreneurs. Click here to know more.

  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close

Latest

Updates from around the world

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें

Our Partner Events

Hustle across India