Future of Work: Pocket Aces के वीरल मेहता बोले, 'उन लोगों को हायर करें जो 'केयर' करते हैं क्योंकि 'स्किल्स' सिखाई जा सकती है, 'एटिट्यूड' नहीं

By Shreya Ganguly & Ravi Pareek
March 05, 2021, Updated on : Tue Mar 09 2021 04:15:35 GMT+0000
Future of Work: Pocket Aces के वीरल मेहता बोले, 'उन लोगों को हायर करें जो 'केयर' करते हैं क्योंकि 'स्किल्स' सिखाई जा सकती है, 'एटिट्यूड' नहीं
Pocket Aces में इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के वाइस-प्रेसीडेंट वीरल मेहता ने YourStory के फ्लैगशिप इवेंट Future of Work समिट में कहा, ऑर्गेनाइजेशंस को अपने क्राफ्ट के बारे में विनम्र लोगों को हायर करना चाहिए।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

Pocket Aces में इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के वाइस-प्रेसीडेंट वीरल मेहता ने कहा कि ऐसे लोगों को काम पर रखना जरूरी है जो प्रोडक्ट की केयर करते हैं और अपने खुद के क्राफ्ट को डेवलप कर सकते हैं।

Pocket Aces' Viral Mehta

“आप उन लोगों को चाहते हैं जो केयर करते हैं। आपको ऐसे लोग मिलते हैं जो प्रोडक्ट के बारे में परवाह करते हैं, खुद को बेहतर बनाते हैं, अपने क्राफ्ट को बढ़ाते हैं। कई भाषाएँ जानना और स्किल्स का होना तब तक मायने नहीं रखता है, जब तक कि बुनियादी बातें मज़बूत न हों,” मेहता ने YourStory की फ्लैगशिप इवेंट Future of Work 2021 समिट के चौथे संस्करण के पहले दिन सीनियर एंकर प्रिया शेठ के साथ फायरसाइड चैट के दौरान ये बात कही।


5 और 6 मार्च को आयोजित हो रहे, ऑल-वर्चुअल, दो-दिवसीय फ्यूचर ऑफ़ वर्क ईवेंट, बिजनेसेज के फ्यूचर ऑफ़ वर्क को समझने और प्रोडक्ट, टेक और डिज़ाइन के प्रभाव को समझने के लिए इंडस्ट्री के सबसे अच्छे लोगों को एक साथ लाएगा।


मेहता को इस सेगमेंट में दशकों का अनुभव है। Pocket Aces जॉइन करने से पहले, उन्होंने 11 वर्षों तक Microsoft के साथ काम किया था।

YourStory की फ्लैगशिप इवेंट Future of Work 2021 के दौरान बात करते हुए वीरल मेहता, Pocket Aces में इंजीनियरिंग के वाइस-प्रेसीडेंट

वीरल मेहता (बाएं), Pocket Aces में इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के वाइस-प्रेसीडेंट, YourStory की फ्लैगशिप इवेंट Future of Work 2021 के दौरान बात करते हुए

कम्यूनिकेशन स्किल्स जरूरी है

हाई-क्वालिटी वाली टेक्नोलॉजी टीम बनाते समय जिन बातों को ध्यान में रखना चाहिए, उनके बारे में बताते हुए मेहता ने कहा कि उन लोगों को रिक्रूट करना जरूरी है जो साझा समझ (shared understanding) में विश्वास करते हैं। उन्होंने समझाया कि हायर किए गए लोगों को समझना चाहिए कि वे प्रोडक्ट इंजीनियर हैं और उन्हें कंपनी के लिए प्रोडक्ट्स बनाने की आवश्यकता होगी।


मेहता ने ऑर्गेनाइजेशंस को सलाह दी कि वे फंडामेंटल स्किल्स वाले लोगों को हायर करने पर ध्यान दें। उन्होंने कहा कि टीम के सदस्यों के लिए हार्ड और सॉफ्ट स्किल्स का संतुलन होना जरूरी है।

उन्होंने कहा, "ऐसे लोगों को काम पर रखना चाहिए जो नए विचारों के लिए तैयार हों, सीखने के लिए तैयार हों, और अच्छी तरह से कम्यूनिकेट (बात) कर सकते हों। इंजीनियरिंग एज्यूकेशन सिस्टम में एक बड़ी कमी यह है कि कम्यूनिकेशन स्किल्स ठीक से नहीं सिखायी जाती है।"

मेहता ने बताया कि टेक टीम में काम करने के लिए कम्यूनिकेट करने में बेहतर होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि महामारी से प्रेरित वर्क-फ्रॉम-होम की दिनचर्या में, काम करने के लिए स्लैक या अन्य वर्चुअल प्लेटफार्म्स के माध्यम से सहकर्मियों के साथ बात करना बहुत महत्वपूर्ण हो गया है।


उन्होंने लोगों को लेखन (writing) का अभ्यास (practise) करने की सलाह दी, क्योंकि उन्होंने कहा कि यह सॉफ्ट स्किल्स डेवलप करने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। "यदि आप अच्छी तरह से बात नहीं कर सकते हैं, तो आप पीछे रह जाएंगे।"


मेहता के अनुसार, टेक टीम के सदस्यों के बीच हार्ड और सॉफ्ट स्किल्स का संतुलन 50:40 होना आवश्यक है। "रॉक स्टार रवैये वाले लोगों को न रखें, बल्कि अपने क्राफ्ट के बारे में विनम्र लोगों को हायर करें।"


उन्होंने कहा कि "रॉक स्टार रवैये" वाले लोग एफिसिएंट हो सकते हैं, लेकिन वे टीम के साथ अच्छा काम नहीं कर सकते।

टीम को दें अहमियत

वीरल ने कहा कि ऑर्गेनाइजेशंस को अपनी टीमों को काम करने के लिए महत्वपूर्ण चीजें देनी चाहिए ताकि वे मूल्यवान महसूस करें।

"नीचे से ऊपर तक की पूरी चेन में काम काफी महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से एक अपेक्षाकृत छोटे स्टार्टअप में, जैसे कि 100 लोग से कम वाला स्टार्टअप, जहां फाउंडर्स को पता चल जाएगा कि कौन क्या कर रहा है... इसे छुपाया नहीं जा सकता, क्योंकि इसी से उन्हें वैल्यू मिलती है। ”

उन्होंने कहा कि अगर किसी ऑर्गेनाइजेशन को नकदी (cash) मिली है, तो उसे लंबे समय तक हाई क्वालिटी बनाए रखने के लिए टीम को अच्छी तरह से भुगतान (pay) करना चाहिए


मेहता ने आगे कहा, “यदि आप अपने विजन से सुपर डेडिकेटेड लोगों को लाने में सक्षम हैं, तो उन्हें इक्विटी दें और उन्हें फाउंडर बनाएं। उन्हें इक्विटी दें, उन्हें अपने साथ मिला लें, ताकि वे वास्तव में काम कर सकें।”


हम Future of Work 2021 के लिए को-प्रजेंटिंग स्पॉन्सर्स Hewlett Packard Enterprise and Unique Solutions; Digital Excellence Partner, Google Cloud; एसोसिएट स्पॉन्सर्स HP और Intel; और स्पॉन्सर्स: Atlassian, Freight Tiger, Archon I Cohesity, TeamViewer, and Pocket Aces के आभारी हैं।