घर लें आएं ये Indoor Smart Garden और डिजिटल तरीके से उगाएं सब्जियां, पौधे

By रविकांत पारीक
January 22, 2023, Updated on : Sun Jan 22 2023 16:13:09 GMT+0000
घर लें आएं ये Indoor Smart Garden और डिजिटल तरीके से उगाएं सब्जियां, पौधे
'अतरंगी गैजेट्स' की इस सीरीज़ में आज हम आपको Click & Grow Indore Smart Garden के बारे में बताने जा रहे हैं. इस गैजेट की मदद से आप अपने घर पर डिजिटल तरीके से सब्जियां और पौधे उगा सकते हैं. यह हाइड्रोपॉनिक्स सिस्टम से भी आसान है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

घर पर सब्जियां, पौधे उगाना किसे पसंद नहीं? बढ़ती महंगाई और स्वास्थ्य के मुद्दों के मद्देनजर आज के दौर में हर कोई अपने घर पर ही सब्जियां उगाना चाहता है. ऐसे में एक इनडोर किचन गार्डन आपको सब्जियां उगाने में मदद करता है. इसके साथ ही आप साल भर ताजी सब्जियों का आनंद ले सकते हैं. इसके अलावा, कुछ अन्य पौधे जैसे लेट्यूस, फल, फूल, जड़ी-बूटियां आदि उगा सकते हैं.


आज हम आपको Click & Grow Indore Smart Garden के बारे में बताने जा रहे हैं. इस गैजेट की मदद से आप अपने घर पर डिजिटल तरीके से सब्जियां और पौधे उगा सकते हैं. यह हाइड्रोपॉनिक्स सिस्टम से भी आसान है.


2012 में अपने स्मार्ट ग्रोअर प्रोडक्ट लॉन्च करने के बाद से, Click & Grow ने अपनी टेक्नोलॉजी में काफी सुधार किया है और अलग-अलग जगहों और पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए कई प्रकार के इनडोर स्मार्ट गार्डन बनाए हैं. शहरी जीवन से प्रेरित, Click & Grow व्यस्त शहरवासियों को पूरे साल घर में उगाए गए पौधों, जड़ी-बूटियों और ताजे फूलों का लुत्फ उठाने का शानदार अनुभव देता है.


अलग-अलग अध्ययनों से पता चला है कि घरेलू पौधे मानसिक स्वास्थ्य और वायु की गुणवत्ता में काफी सुधार कर सकते हैं और बड़े शहरों में रहने वाले लोगों के तनाव को दूर कर सकते हैं.

gadget-review-indoor-smart-garden-home-kitchen-grow-vegetable-gardening-hydroponics-growing-system

Click & Grow Indoor Herb Garden Kit with Grow Light एक नायाब प्रोडक्ट/गैजेट है. इसके जरिए आप अपने घर में सब्जियां, पौधे, फल-फूल और जड़ी-बूटियां उगा सकते हैं. यह प्रोडक्ट पानी, प्रकाश और पोषक तत्वों का खुद ध्यान रखते हैं, भले आप कहीं भी हो. यह ज्यादा जगह भी नहीं घेरते.


इसमें उगाई गई सब्जियां 100 फीसदी ताजा होंगी. इनमें कोई कैमिकल नहीं होगा. यह पोषक तत्वों से भरपूर होगी.


यह पूरी तरह से ऑटोमेटेड इनडोर ग्रोइंग सिस्टम है. चाहे आप खाना बना रहे हों, आराम कर रहे हों, काम कर रहे हों या सो रहे हों, स्मार्ट गार्डन आपके पसंदीदा पौधों को खुद उगाएगा.


इनडोर ग्रोइंग सिस्टम आपके सभी पौधों को पानी देता है. पानी का फ्लोट इशारा करेगा कि टैंक को फिर से भरने की जरूरत कब होगी.


पौधों की बढ़त के लिए गार्डन के एनर्जी एफिशिएंट लैंप में 16 घंटे / 8 घंटे का साइकल है.


प्रोडक्ट के कलर की बात करें तो, आपके घर से लेकर आपकी क्लास या ऑफिस तक, स्मार्ट गार्डन कहीं भी पूरी तरह से फिट होते हैं. सफेद, बेज और ग्रे रंग में उपलब्ध, Click & Grow का स्मार्ट गार्डन किसी भी तरह की सजावट के साथ अच्छा दिखता है. इसे आप अपने लिविंग रूम की खिड़की में भी रख सकते हैं या अपने किचन में भी.


Click & Grow प्लांट पॉड पौधों की सही और स्वस्थ बढ़त के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व प्रदान करते हैं. पानी में पौधे के भोजन या उर्वरक को जोड़ने की जरूरत नहीं है. Click & Grow के स्मार्ट गार्डन भी पूरी तरह खामोश हैं. इसमें किसी भी तरह का शोर करने वाली हाइड्रोपोनिक मोटर नहीं लगी है.


तो अब देर किस बात कि... हमेशा प्राकृतिक, ताजा और स्वादिष्ट सब्जियों, फलों और पत्तेदार सब्जियों का लुत्फ उठाने के लिए घर ले आइए ये खास प्रोडक्ट.