फिटनेस जरूरी है! घर ले आओ ये गैजेट, जिम और ट्रेनर खुद-ब-खुद आ जाएंगे

By रविकांत पारीक
January 08, 2023, Updated on : Sun Jan 08 2023 10:06:08 GMT+0000
फिटनेस जरूरी है! घर ले आओ ये गैजेट, जिम और ट्रेनर खुद-ब-खुद आ जाएंगे
'अतरंगी गैजेट्स' की इस सीरीज़ में आज हम आपको एक ऐसे खास गैजेट के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी फिटनेस और जिम लाइफ की कायापलट कर सकता है. इसे बेहद आसान बना सकता है. यह एक गैजेट आपके घर ले आएगा पूरा जिम और साथ में पर्सनल ट्रेनर भी. है ना रोचक? अब पढ़िए इस गैजेट के बारे में...
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

अगर आप फिट रहना चाहते हैं, और फिटनेस टेक्नोलॉजी के फैन हैं, तो आज हम आपको एक खास गैजेट के बारे में बताने जा रहे हैं. यह गैजेट आपको अपने घर में ही जिम और ट्रेनर से रूबरू कराता है. इस गैजेट का नाम है — VAHA S Fitness Mirror


यह अपनी तरह का दुनिया का पहला स्मार्ट फिटनेस मिरर (दर्पण) है. यह फुल साइज का स्मार्ट मिरर है जो 850 से अधिक एक्सरसाइज क्लासेज देता है. इसके जरिए आप रियल-टाइम में पर्सनल ट्रेनर से कनेक्ट कर सकते हैं.


इस मिरर पर वीडियो कॉल के जरिए कार्डियो, स्ट्रेंथ, योगा, डांस और फ्लेक्सिबिलिटी की कैटेगरी के साथ-साथ पर्सनल ट्रेनिंग के कई वर्कआउट ऑफर मिलते हैं. पर्सनल ट्रेनिंग के अलावा, आप न्यूट्रिशनल कंसल्टेशन भी प्राप्त कर सकते हैं.

unique-gadgets-fitness-gym-personal-trainers-vaha-s-fitness-smart-mirror

मिरर में एक 32 इंच का फुल एचडी टचस्क्रीन है, जो 30W स्पीकर और ब्रश्ड मेटल फिनिश के साथ आता है. VAHA S के अलावा, इसका एक और वैरिएंट VAHA X भी मार्केट में मौजूद है. इस वैरिएंट में 43" की फुल एचडी टचस्क्रीन है, साथ ही साथ चार 64W स्पीकर, एक माइक्रोफोन और एक इंटरनल 120 डिग्री IMX Sony कैमरा भी है. आप पर्सनल ट्रेनिंग सेशन के दौरान अपने ट्रेनर से चैट कर सकते हैं. फिटनेस से परे इस मिरर में Spotify, वेब ब्राउज़र और Zoom जैसे ऐप्स भी आपको मिलते हैं.


VAHA X में 100 से अधिक ऑन-डिमांड क्लासेस हैं जो मिरर में प्री-लोडेड हैं, साथ ही दिन भर की लाइव क्लासेस का एक रोलिंग टाइम टेबल भी है जहां आप अपने समय के मुताबिक स्लॉट बुक कर सकते हैं और जॉइन कर सकते हैं. इसे एक डिजिटल बुटीक जिम की तरह समझें जो फिटनेस, वेलनेस और रिकवरी को कवर करता है.


हालांकि, यह निस्संदेह अधिक प्रभावशाली घरेलू एक्सरसाइज विकल्पों में से एक है, यह काफी महंगा भी है. केवल मिरर के लिए आपको £1195 (करीब 1.18 लाख रुपये) खर्च करने होंगे. और फिर एक्सरसाइज क्लासेज के लिए प्रति माह £39 (करीब 3,800 रुपये) देने होंगे.


अब, जब आप खुद का मिरर इंस्टॉल कर रहे हैं, तो ध्यान देने योग्य कुछ बातें हैं: सबसे पहले आपको इस मिरर का वजन पता होना चाहिए. यह मिरर लगभग 45 किलो वजनी है, इसलिए आपको इसे सही जगह पर चलाने के लिए घर के सदस्यों की मदद लेनी पड़ सकती है. आपके पास अच्छा वाई-फाई कनेक्शन होना चाहिए, ताकि स्ट्रीम किए जा रहे वर्कआउट में देरी न हो.


एक बार जब यह चालू हो जाता है, तो आपको Vaha ऐप डाउनलोड करनी होती है. फिर इसे ब्लूटूथ के जरिए अपने स्मार्ट फिटनेस मिरर से कनेक्ट करना है. यह काफी सरल प्रोसेस है. सेट-अप के दौरान, आप अपने लिए एक स्पेसलाइज्ड पर्सनल ट्रेनर चुन सकते हैं, जिसकी विशेषज्ञता आपके फिटनेस लक्ष्यों के अनुरूप है. बेसिक Vaha मेंबरशिप में मासिक 1-2-1 पर्सनल ट्रेनर सेशन शामिल है.


Vaha ऐप आपकी साप्ताहिक प्रगति को रिकॉर्ड करता है और आपके आगामी सत्रों की एक डायरी रखता है, इसलिए आप कभी भी किसी क्लास मिस नहीं करेंगे.


तो, अब जिम जाने की असुविधा के बिना अपने खुद के प्राइवेट/पर्सनल ट्रेनर से कनेक्ट होकर अपने फिटनेस लक्ष्यों को हासिल कर सकते हैं. अपने खुद के एक्सरसाइज प्लान बना सकते हैं. VAHA मिरर के जरिए अपनी प्रोग्रेस पर नज़र रख सकते हैं. यह गैजेट आपकी फिटनेस और जिम लाइफ को बेहद आसान बना सकता है.