गेम स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Loco करेगा 'पोकेमॉन यूनाइट सिटी टूर्नामेंट इंडिया 2022' का आयोजन, गेम में दिया गया है हिन्दी भाषा सपोर्ट

गेम स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Loco करेगा 'पोकेमॉन यूनाइट सिटी टूर्नामेंट इंडिया 2022' का आयोजन, गेम में दिया गया है हिन्दी भाषा सपोर्ट

Wednesday March 23, 2022,

4 min Read

देश के अग्रणी ईस्पोर्ट्स और गेम स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म लोको [ Loco ] ने घोषणा की है, कि वो 'पोकेमॉन यूनाइट सिटी टूर्नामेंट इंडिया 2022' के साथ अपनी पहली आधिकारिक पार्टनरशिप करते हुए टूर्नामेंट के एक्सक्लूसिव ब्रॉडकास्टर की भूमिका अदा करेगा। 

इस टूर्नामेंट के जरिये अब गेम के भीतर हिंदी भाषा के सपोर्ट को आगे रखा जाएगा। गौरतलब है, कि अगले महीने यानी अप्रैल में पोकेमॉन यूनाइट सिटी टूर्नामेंट इंडिया 2022 को विशेष रूप से लोको पर लाइव स्ट्रीम किया जाना है।

k

Loco भारतीय ई-स्पॉर्ट्स कंटेंट में सबसे बड़ा निवेशक है, जिसने भारतीय ई-स्पॉर्ट्स दर्शकों की बड़ी हिस्सेदारी हासिल की है।

'पोकेमॉन यूनाइट' इस समय एक लोकप्रिय स्मार्टफोन गेम टाइटल है, जिसे बीते साल जुलाई में लॉन्च किया गया था। अब तक इस गेम को दुनिया भर में 70 मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। इसी साल 14 मार्च जारी किए गए हालिया अपडेट के साथ इस गेम में हिन्दी को समर्थित भाषाओं में जोड़ा गया था, जहां अब गेम के सभी फीचरों को हिन्दी में इस्तेमाल करने लायक बना दिया गया है।

पोकेमॉन यूनाइट गेमप्ले एंड्रॉइड और आईओएस दोनों पर प्लेटफॉर्म पर फ्री में उपलब्ध है। हालांकि गेम के भीतर यूजर्स के लिए कुछ इन-गेम खरीददारी भी उपलब्ध कराई गई है। पोकेमॉन के इस पहले स्ट्रैटेजिक टीम बैटल गेम में खिलाड़ियों को अपने विपक्ष को हराने के लिए एक साथ काम करना होता है।

यूनाइट बैटल में प्रतिस्पर्धा करने के लिए दुनिया भर के ट्रेनर एओस आइलैंड पर जाते हैं, जहां उन्हें 5 लोगों टीम तैयार कर बैटल में हिस्सा लेना होता है। इस दौरान दिये गए समय के भीतर सबसे अधिक अंक हासिल करने वाली टीम विजेता होती है।

क

गेम का अधिक फोकस टीम वर्क पर है, जहां यूजर्स अपने टीम के साथ काम करते हुए दूसरे पोकेमॉन को हराने, अपना स्कोर बढ़ाने के साथ ही खुद के पोकेमोन को विकसित करने व विपक्षी टीम को अंक हासिल करने से रोकने का काम करते हैं।

इसके पहले देश में बीजीएमआई (बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया) और सीओडी (कॉल ऑफ ड्यूटी) जैसे गेमों ने यूज़र्स के बीच अपनी अच्छी ख़ासी जगह बनाई है, लेकिन आमतौर पर देखा गया है कि इन गेमों के साथ गेमिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए किसी यूज़र को अधिक स्किल की आवश्यकता होती है, जबकि माना जा रहा है कि पोकेमॉन यूनाइट के साथ अब नए गेमर्स के लिए गेमिंग के क्षेत्र में करियर बनाने के नए अवसर खुल सकते हैं।

इस पार्टनरशिप पर बात करते हुए Loco में ऑपरेशंस एंड पार्टनरशिप के वाइस प्रेसिडेंट फिरासत दुर्रानी कहते हैं,

“भारत में पोकेमॉन यूनाइट फैन बेस लगातार बढ़ रहा है और हम टूर्नामेंट के लिए आधिकारिक ब्रॉडकास्टर की अपनी भूमिका को लेकर काफी उत्साहित हैं। पोकेमॉन यूनाइट में हिन्दी भाषा का सपोर्ट हिन्दी-भाषी यूजर्स के लिए बेहतर सेवा प्रदान करने का काम करेगा, जिसके साथ यूजर्स अब इसका आनंद पहले से अधिक ले सकेंगे।”

क

साथ ही फिरासत यह भी कहते हैं,

"हम जानते हैं, कि जापानी वीडियो गेम भारत में पहले भी काफी पॉपुलर रहे हैं और अब फिर से यह गेम देश के गेमिंग क्षेत्र में एक नई क्रांति लाने की क्षमता रखता है। इसी के साथ हिन्दी भाषा के साथ यह देश के भीतर अपनी जगह बनाते हुए तेज़ी से आगे बढ़ेगा।"

उन्होने आगे कहा, 

"इस साझेदारी के माध्यम से अब लोको न केवल गेम पब्लिशर को अपने पहले क्षेत्रीय टूर्नामेंट की मेजबानी करने में सक्षम बनाएगा, बल्कि पोकेमोन यूनाइट कम्यूनिटी को विकसित करने के लिए लोको स्ट्रीमर पार्टनरशिप और प्रॉडक्ट इंटीग्रेशन के माध्यम से प्लेटफॉर्म पर सक्रिय रूप से एक कम्यूनिटी हब का भी निर्माण करेगा।"

आपको बता दें, कि इस महीने की शुरुआत में गेम स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Loco ने Makers Fund, Catamaran Ventures, और Korea Investment Partners की भागीदारी के साथ Hashed के नेतृत्व में सीरीज ए राउंड में 330 करोड़ रुपये (42 मिलियन डॉलर) की फंडिंग हासिल की थी। Krafton, Lumikai, और Hiro Capital सहित कंपनी के सीड राउंड के सभी निवेशकों ने इस राउंड में भी भाग लिया था, जिसमें कंपनी का बयान आया था, कि "Loco भारतीय गेमिंग इकोसिस्टम के विकास में निवेश करना जारी रखेगा और भारतीय गेमिंग समुदाय को इसी तरह आगे बढ़ाता रहेगा।"