[फंडिंग अलर्ट] गेम स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Loco ने सीरीज ए राउंड में जुटाए 330 करोड़ रुपये

कंपनी ने कहा कि अपनी ताजा फंडिंग के साथ, Loco भारतीय गेमिंग इकोसिस्टम के विकास में निवेश करना और भारतीय गेमिंग समुदाय को आगे बढ़ाना जारी रखेगा।

Trisha Medhi

रविकांत पारीक

[फंडिंग अलर्ट] गेम स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Loco ने सीरीज ए राउंड में जुटाए 330 करोड़ रुपये

Thursday March 10, 2022,

4 min Read

होमग्रोन गेम स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Locoने गुरुवार को घोषणा की कि उसने Makers Fund, Catamaran Ventures, और Korea Investment Partners की भागीदारी के साथ Hashed के नेतृत्व में सीरीज ए राउंड में 330 करोड़ रुपये (42 मिलियन डॉलर) जुटाए हैं।  Krafton, Lumikai, और Hiro Capital सहित कंपनी के सीड राउंड के सभी निवेशकों ने इस राउंड में भी भाग लिया।

कंपनी ने कहा कि अपनी ताजा फंडिंग के साथ, Loco भारतीय गेमिंग इकोसिस्टम के विकास में निवेश करना जारी रखेगा और भारतीय गेमिंग समुदाय को आगे बढ़ाता रहेगा।

Loco के फाउंडर्स अनिरुद्ध पंडित और अश्विन सुरेश ने कहा,

“हमने Loco को गेमिंग को लोकतांत्रिक बनाने के मिशन के साथ शुरू किया और यह निवेश हमें अपने अंतिम लक्ष्य की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति करने में मदद करेगा। आज, हम एक ऐसा प्लेटफॉर्म हैं जहां गेमर्स नौसिखिए से गेमिंग सुपरस्टार बनने तक आगे जाते हैं। हम गेमिंग समुदाय के लिए कैम्प फायर हैं - नौसिखिए से लेकर सर्वश्रेष्ठ तक, वे सभी यहां Loco पर हैं।“

उन्होंने आगे कहा, “Loco आधुनिक प्रशंसक अनुभव को टर्बोचार्ज कर रहा है, जिससे यूजर स्ट्रीमर्स के साथ उन तरीकों से बातचीत कर सकते हैं जो वे पहले नहीं कर सकते थे। हम गेमर्स को अपने स्वयं के गेमिंग क्लान को खोजने में सक्षम कर रहे हैं - एक ऐसे समुदाय में समर्थन करने वाले स्ट्रीमर जिन्हें वे प्यार करते हैं, जहां वे वास्तव में हैं। Loco भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए मनोरंजन के अनुभव को सक्रिय रूप से बदल रहा है और हम मनोरंजन के भविष्य के निर्माण में नए निवेशकों के हमारे साथ जुड़ने को लेकर उत्साहित हैं।“

Loco ने BGMI, Call of Duty Mobile, Clash of Clans, Grand Theft Auto (GTA), और Valorant सहित विभिन्न खेलों में अत्यधिक व्यस्त समुदायों का निर्माण किया है। इस प्लेटफॉर्म में Godlike, XO, Revenant Esports, 8bit, Global Esports, 7Sea esports, Skylightz Gaming, Hyderabad Hydras, OrangutanGaming जैसी भारत की टॉप ई-स्पॉर्ट्स टीमें हैं और इसने Krafton, Activision, Ubisoft, और Riot Games जैसे ग्लोबल पब्लिशर्स के साथ साझेदारी में देश के सबसे बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी की है।

Game streaming platform Loco

कंपनी अन्य अंतर्राष्ट्रीय भागीदारों के साथ इन-गेम इंटीग्रेशंस बनाने की प्रक्रिया में भी है। इन साझेदारियों के अलावा, Loco ने भारत-केंद्रित ई-स्पॉर्ट्स प्रोग्राम चलाने के लिए NBA, Logitech, और Red Bull जैसे वैश्विक दिग्गजों के साथ मिलकर काम किया है।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, पिछले वर्ष के दौरान, Loco ने अपने दैनिक सक्रिय दर्शकों की संख्या में 15 गुना, मासिक सक्रिय दर्शकों की संख्या में 8 गुना, मासिक सक्रिय स्ट्रीमरों की संख्या में 5 गुना और लाइव वॉच के घंटों की स्केलिंग में 78 गुना वृद्धि देखी है।

इसके अलावा, Loco भारतीय ई-स्पॉर्ट्स कंटेंट में सबसे बड़ा निवेशक है, जिसने भारतीय ई-स्पॉर्ट्स दर्शकों की बड़ी हिस्सेदारी हासिल की है।

Hashed के को-फाउंडर और पार्टनर Ethan Kim ने कहा, “हम Loco के साथ उनके प्रमुख सीरीज ए निवेशक के रूप में साझेदारी करके रोमांचित हैं। 10 से 30 की उम्र के बीच के उपयोगकर्ता दुनिया भर में गेमिंग और ई-स्पॉर्ट्स समुदायों का आधार बनते हैं और भारत सबसे दिलचस्प वैश्विक गेमिंग बाजारों में से एक है, जिसकी 40 प्रतिशत आबादी इस समूह से संबंधित है। हमें विश्वास है कि यह ताजा फंडिंग राउंड Loco को गेम स्ट्रीमिंग में अपनी प्रमुख स्थिति को मजबूत करने में सक्षम बनाएगा और अंततः भारतीय गेमिंग समुदाय को अत्याधुनिक Web3 प्रोडक्ट्स और सर्विसेज प्रदान करेगा।“

आपको बता दें कि इस ताजा फंडिंग राउंड से पहले बीते साल जून महीने में दक्षिण कोरियाई गेमिंग फर्म Krafton और भारत के पहले गेमिंग और इंटरेक्टिव मीडिया फंड Lumikai के नेतृत्व में सीड फंडिंग राउंड में 9 मिलियन डॉलर जुटाए थे। Hashed, Hiro Capital, North Base Media, Axilor Ventures, और 3one4 Capital ने भी इस (सीड) फंडिंग राउंड में भाग लिया था।


Edited by Ranjana Tripathi