Adani Group ने NDTV में फाउंडर्स की 27.26 फीसदी हिस्सेदारी का किया अधिग्रहण

By yourstory हिन्दी
December 30, 2022, Updated on : Fri Dec 30 2022 12:00:35 GMT+0000
Adani Group ने NDTV में फाउंडर्स की 27.26 फीसदी हिस्सेदारी का किया अधिग्रहण
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

उद्योगपति गौतम अडाणी के अडाणी ग्रुप (Adani Group) ने मीडिया कंपनी NDTV के फाउंडर्स प्रणय रॉय और उनकी पत्नी राधिका रॉय के पास मौजूद 27.26 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण कर लिया है. अडाणी एंटरप्राइजेज ने शुक्रवार को शेयर बाजारों को इस अधिग्रहण की सूचना दी.


कंपनी ने कहा, "कंपनी की परोक्ष अनुषंगी और NDTV के प्रवर्तक समूह में शामिल RRPR ने NDTV में प्रणव रॉय और राधिका रॉय की 27.26 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण परस्पर अंतरण के माध्यम से कर लिया है." समाचार टेलीविजन चैनल NDTV की शुरुआत करने वाले रॉय दंपती ने गत 23 दिसंबर को ही घोषणा कर दी थी कि वे इस मीडिया कंपनी में अपनी बची हुई 32.26 फीसदी हिस्सेदारी में से 27.26 फीसदी हिस्सा अडाणी समूह को बेच देंगे.


अडाणी समूह ने रॉय दंपती की हिस्सेदारी का अधिग्रहण 342.65 रुपये प्रति शेयर के भाव पर किया है. इस भाव पर 1.75 करोड़ शेयरों की बिक्री से रॉय दंपती को 602.30 करोड़ रुपये मिलने का अनुमान है. अडाणी एंटरप्राइजेज ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा, ‘कंपनी की परोक्ष अनुषंगी विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड (VCPL) के पास NDTV में 8.27 फीसदी हिस्सेदारी है जबकि RRPR के पास 29.18 फीसदी हिस्सेदारी है. नए अधिग्रहण के साथ ही NDTV में RRPR की हिस्सेदारी 56.45 फीसदी हो जाएगी.’


कंपनी ने कहा कि इस हिस्सेदारी अधिग्रहण को एनएसई की ब्लॉक सौदा व्यवस्था के जरिये 30 दिसंबर को पूरा किया गया है. इस तरह अडाणी समूह के पास ‘न्यू दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड’ (NDTV) की बहुलांश हिस्सेदारी आ गई है. रॉय दंपती ने कुछ सप्ताह पहले NDTV के सबसे बड़े शेयरधारक होने का अपना दर्जा खो दिया था. दरअसल अडाणी समूह ने रॉय दंपती की समर्थित कंपनी RRPR होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड का परोक्ष अधिग्रहण करने के साथ ही NDTV में 29.18 फीसदी हिस्सेदारी ले ली थी.


उसके बाद समूह ने सार्वजनिक शेयरधारकों से भी 26 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए एक खुली पेशकश रखी. हालांकि उस पेशकश को शेयरधारकों का उतना समर्थन नहीं मिला और अडाणी समूह 8.26 फीसदी हिस्सेदारी ही बढ़ा पाया. हालांकि इसके साथ NDTV में समूह की कुल हिस्सेदारी बढ़कर 37.44 फीसदी हो गई थी.


उस समय अडाणी समूह की हिस्सेदारी NDTV के दोनों संस्थापकों की सम्मिलित हिस्सेदारी 32.26 फीसदी से अधिक हो गई थी. उसके बाद ही रॉय दंपती की तरफ से अपनी कुल हिस्सेदारी में से 27.26 फीसदी हिस्सा बेचने का ऐलान किया गया. फिलहाल प्रणव रॉय NDTV के चेयरपर्सन हैं जबकि उनकी पत्नी राधिका रॉय कार्यकारी निदेशक हैं. हालांकि अडाणी समूह ने पिछले हफ्ते कंपनी के निदेशक मंडल में अपने प्रतिनिधियों- संजय पुगलिया और सेंथिल एस चेंगलवरयन को निदेशक मनोनीत किया था.

यह भी पढ़ें
मुकेश अंबानी ने चॉकलेट कारोबार में रखा कदम, खरीदी ये कंपनी

Edited by रविकांत पारीक