दुनिया के तीसरे सबसे रईस बने Gautam Adani, टॉप-10 से बाहर हुए Mukesh Ambani, जानिए नेट वर्थ

मुकेश अंबानी और गौतम अडानी की दौलत में फासला बढ़ता ही जा रहा है. फरवरी में पहली बार गौतम अडानी मुकेश अंबानी से अमीर बने थे. अभी अडानी दुनिया के तीसरे सबसे अमीर हैं, जबकि मुकेश अंबानी टॉप-10 से बाहर हो गए हैं.

दुनिया के तीसरे सबसे रईस बने Gautam Adani, टॉप-10 से बाहर हुए Mukesh Ambani, जानिए नेट वर्थ

Tuesday August 30, 2022,

3 min Read

देश के सबसे रईस शख्स गौतम अडानी (Gautam Adani) ने एक और बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है. Adani Group के चेयरमैन गौतम अडानी अब दुनिया के तीसरे सबसे रईस शख्स (World's Third Richest Person) बन चुके हैं. उन्होंने फ्रांस के दिग्गज कारोबारी बर्नार्ड अरनॉल्ट (Bernard Arnault) को पछाड़ते हुए यह मुकाम हासिल किया है. गौतम अडानी एशिया के पहले ऐसे शख्स हैं, जो अमीरों की लिस्ट में इतनी आगे तक पहुंचे हैं. अब दुनिया के अमीरों में सिर्फ एलन मस्क (Elon Musk) और जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ही हैं, जो उनसे अधिक अमीर हैं. ये खबर उस दिन आई है, जब Reliance Industries की एजीएम (Reliance AGM) में मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने कई ऐसी घोषणाएं की हैं, जिससे वह गौतम अडानी से टक्कर लेने की सोच रहे हैं.

अब कितनी हो गई अडानी की दौलत

ब्लूमबर्ग बिलियनेर इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के मुताबिक गौतम अडानी की दौलत 137.4 अरब डॉलर पर पहुंच चुकी है. इस इंडेक्स के अनुसार एलन मस्क की दौलत अभी 251 अरब डॉलर है, जबकि जेफ बेजोस की नेट वर्थ 153 अरब डॉलर है. इस लिस्ट में मुकेश अंबानी 11वें नंबर पर हैं और उनकी नेट वर्थ 91.9 अरब डॉलर है.

एशिया के पहले शख्स, जो इतनी आगे तक पहुंचे

गौतम अडानी एशिया के पहले शख्स हैं, जो दुनिया में तीसरे सबसे अमीर शख्स के पायदान तक पहुंचे हैं. चीन के जैक मा और भारत के दूसरे सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी कभी इसे छू तक नहीं सके हैं. ऐसे में एक भारतीय का दुनिया का तीसरा सबसे अमीर शख्स बन जाना, भारत के लिए गर्व की बात है.

टॉप-10 में और कौन-कौन शामिल?

ब्लूमबर्ग की लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं बर्नार्ड अरनॉल्ट (136 अरब डॉलर), पांचवें पर हैं बिल गेट्स (117 अरब डॉलर), छठे नंबर पर वॉरेन बफे (100 अरब डॉलर) हैं और सातवें पर लैरी पेज (100 अरब डॉलर) हैं. इनके अलावा लिस्ट में 8वें नंबर पर सर्जी ब्रिन (95.8 अरब डॉलर), 9वें नंबर पर स्टीव बाल्मर (93.7 अरब डॉलर) और 10वें नंबर पर लैरी एलिसन (93.9 अरब डॉलर) हैं.

फोर्ब्स की लिस्ट में गौतम अडानी थोड़ा पीछे

अगर बात फोर्ब्स की लिस्ट की करें तो उसमें गौतम अडानी की संपत्ति 141.4 अरब डॉलर है. हालांकि, इस लिस्ट में वह दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में चौथे पायदान पर हैं. एलन मस्क (255.1), बर्नार्ड अरनॉल्ट (160.7) और जेफ बेजोस (154.3) इस लिस्ट में उनसे ऊपर हैं. फोर्ब्स की लिस्ट में 94 अरब डॉलर की नेट वर्थ के साथ मुकेश अंबानी दुनिया के 8वें सबसे अमीर शख्स हैं.