Gautam Adani बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स, जानिए अब कितनी हो गई उनकी नेट वर्थ

By Anuj Maurya
September 16, 2022, Updated on : Fri Sep 16 2022 07:21:51 GMT+0000
Gautam Adani बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स, जानिए अब कितनी हो गई उनकी नेट वर्थ
पिछले कई दिनों से कयास लगाए जा रहे थे कि गौतम अडानी जल्द ही दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन सकते हैं. आज वह दिन आ गया है और गौतम अडानी ने इतिहास रच दिया है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

एक वक्त था जब अमेजन (Amazon) के पूर्व सीईओ जेफ बेजोस (Jeff Bezos) दुनिया के सबसे अमीर शख्स (World's Richest Person) थे. कुछ समय बाद उनकी जगह एलन मस्क (Elon Musk) ने ले ली और वह दूसरे नंबर पर खिसक गए. ब्लूमबर्ग इंडेक्स में उनकी कुर्सी खतरे में है. आज यानी 16 सितंबर को भारत के सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी (Gautam Adani) उनकी जगह ले सकते हैं. वहीं फोर्ब्स की लिस्ट में अडानी दूसरे नंबर पर पहुंच भी चुके हैं. फोर्ब्स पर गौतम अडानी की दौलत 155.3 अरब डॉलर हो चुकी है, जबकि बर्नार्ड अरनॉल्ट 155.2 अरब डॉलर की दौलत के साथ तीसरे नंबर पर खिसक गए हैं.

adani

ब्लूमबर्ग बिलियनेर इंडेक्स के मुताबिक अभी 264 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं. जल्द ही गौतम अडानी दूसरे नंबर पर पहुंच जाएंगे. ऐसा इसलिए भी कहा जाता है क्योंकि अमेरिका में मंदी की खबरों के चलते वहां के बाजार में गिरावट का दौर देखा जा रहा है. 15 सितंबर को भी जेफ बेजोस को करीब 2.39 अरब डॉलर का नुकसान हुआ, जबकि गौतम अडानी को 4.02 अरब डॉलर का फायदा हुआ. अगर यही ट्रेंड रहा तो आज गौतम अडानी दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन जाएंगे. अभी गौतम अडानी की नेट वर्थ 149 अरब डॉलर (Gautam Adani Net Worth) है, जबकि जेफ बेजोस की नेट वर्थ 150 अरब डॉलर (Jeff Bezos Net Worth) है.

gautam adani

यूं मल्टीप्लाई होती जा रही है अडानी की दौलत

पिछले एक साल में जब दुनिया भर के दिग्गज दिक्कतों से जूझ रहे थे, उस दौरान गौतम अडानी की दौलत करीब दोगुनी हो गई. इसी के साथ वह ब्लूमबर्ग बिलियनेर इंडेक्स के मुताबिक दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. 15 सितंबर तक उनकी दौलत 149 अरब डॉलर हो चुकी है और अब वह दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बनने वाले हैं.

इस लिस्ट में टॉप-10 में कौन-कौन?

टॉप-10 की लिस्ट में चौथे नंबर पर 139 अरब डॉलर की दौलत के साथ बर्नार्ड अरनॉल्ट काबिज हैं. वहीं 113 अरब डॉलर की दौलत के साथ बिल गेट्स पांचवें नंबर पर हैं. छठे नंबर पर हैं दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे, जिनकी नेटवर्थ 96.6 अरब डॉलर है. वहीं लैरी पेज की दौलत 94.9 अरब डॉलर रह गई है और वह सातवें नंबर पर हैं. इनके अलावा भारत के दूसरे सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 8वें नंबर पर हैं, जिनकी नेट वर्थ 91 अरब डॉलर है. इस लिस्ट में 90.8 अरब डॉलर के साथ 9वें नंबर पर सर्जी ब्रिन हैं और 10वें पर 90.3 अरब डॉलर के साथ लैरी एलिसन हैं.