इधर अडानी की दौलत लुटने के होते रहे चर्चे, उधर अंबानी ने अमीरों की लिस्ट में लगा दी छलांग

अडानी को लेकर इन दिनों इतनी चर्चा हो रही है कि अंबानी से लोगों का ध्यान ही हट गया है. हर कोई गौतम अडानी को भारी नुकसान होने की बात कर रहे हैं. इसी बीच उधर मुकेश अंबानी को तगड़ा फायदा हो गया है.

इधर अडानी की दौलत लुटने के होते रहे चर्चे, उधर अंबानी ने अमीरों की लिस्ट में लगा दी छलांग

Thursday February 09, 2023,

3 min Read

पिछले कई दिनों से या यूं कहें कि कई हफ्तों से गौतम अडानी (Gautam Adani) चर्चा में हैं. 23 फरवरी तक वह दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स थे, लेकिन उसके बाद हिंडनबर्ग रिसर्च की एक रिपोर्ट (Hindenburg Research Report) आई और सब बदल गया. हिंडनबर्ग के आरोपों की वजह से गौतम अडानी के शेयर इतना गिरे कि वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 22वें नंबर तक गिर गए. हालांकि, इस बीच में लोगों का ध्यान मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) से पूरी तरह हट गया. तभी तो अब वह भारत ही नहीं, बल्कि एशिया के सबसे अमीर शख्स हैं, लेकिन उनकी कहीं बात नहीं हो रही है. इसी बीच मुकेश अंबानी की दौलत में एक बड़ी छलांग लगाई गई है.

दुनिया के 10वें सबसे अमीर शख्स हुए अंबानी

मुकेश अंबानी फोर्ब्स की अमीरों की लिस्ट के हिसाब से 8 फरवरी शाम तक दुनिया के टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में शामिल हो गए. उनकी दौलत करीब 83 अरब डॉलर पर पहुंच गई. वहीं अब वह भारत के सबसे अमीर शख्स तो हैं ही, भारत के भी सबसे अमीर शख्स हैं. देखना दिलचस्प होगा कि कब तक गौतम अडानी फिर से उनसे अमीर होते हैं.

mukesh ambani

अभी क्या हाल है रिलायंस का?

गौतम अडानी की कंपनियों का हाल तो हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद से बिगड़ा है, लेकिन रिलायंस की हालत उससे भी पहले से ही खराब है. 19 जनवरी से ही कंपनी के शेयरों में गिरावट का दौर जारी है. 18 जनवरी को कंपनी का शेयर 2474 रुपये के स्तर पर था. वहीं 8 फरवरी को कंपनी का शेयर 2352 रुपये पर है. एक वक्त पर तो कंपनी का शेयर 2306 रुपये तक गिर गया था.

गौतम अडानी का अभी क्या है हाल

अभी गौतम अडानी करीब 60 अरब डॉलर की दौलत के साथ फोर्ब्स की लिस्ट में 17वें नंबर पर हैं. उनकी दौलत आए दिन घट और बढ़ रही है, क्योंकि उनकी कंपनियों के शेयरों में भारी उतार-चढ़ाव दिख रहा है. उनकी कंपनियों की हालत इतनी खराब है कि अब उनके पास करीब 65 अरब डॉलर की दौलत बची है. वहीं भारत में अब वह दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स हैं.

gautam adani

दुनिया के टॉप-10 अमीरों लिस्ट में और कौन-कौन?

फोर्ब्स के अनुसार दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 8 फरवरी तक 210.5 अरब डॉलर के साथ बर्नार्ड अरनॉल्ट दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं. वहीं एलन मस्क के पास 191.4 अरब डॉलर की दौलत है और वह दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स हैं. इस लिस्ट में 123.2 अरब डॉलर के साथ जेफ बेजोस तीसरे नंबर पर हैं. लैरी एलिसन लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं, जिनकी दौलत अभी 111.3 अरब डॉलर है. पांचवें नंबर पर वॉरेन बफे हैं, जिनकी दौलत 107.4 अरब डॉलर है. इसमें छठे नंबर पर बिल गेट्स हैं, जिनके पास 105.9 अरब डॉलर की दौलत है. कार्लोस स्लिम हेलू के पास 87.7 अरब डॉलर की दौलत है और वह सातवें नंबर पर हैं. आठवें नंबर पर लैरी पेज हैं, जिनके पास 86.1 अरब डॉलर की दौलत है. इस लिस्ट में 9वें नंबर पर स्टीव बाल्मर हैं, जिनके पास 85.3 अरब डॉलर की दौलत है.