बिल गेट्स को पीछे छोड़ गौतम अडानी दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स बने, मुकेश अंबानी 10वें स्थान पर

By Vishal Jaiswal
July 20, 2022, Updated on : Wed Jul 20 2022 05:46:19 GMT+0000
बिल गेट्स को पीछे छोड़ गौतम अडानी दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स बने, मुकेश अंबानी 10वें स्थान पर
फोर्ब्स की दुनिया के अरबपतियों की रियल टाइम रैंकिंग के अनुसार, गौतम अडानी और उनका परिवार चौथे पायदान पर है और उनकी कुल संपत्ति 114 बिलियन डॉलर है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारतीय कारोबारी गौतम अडानी अब फोर्ब्स की दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में चौथे पायदान पर आ गए हैं. इसके साथ ही उन्होंने पहले चौथे पायदान पर रहे माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स को पांचवे पायदान पर धकेल दिया है.


बता दें कि, पिछले सप्ताह बिल गेट्स ने अपने एनजीओ बिल एंड मेलिंडा फाउंडेशन को 20 अरब डॉलर दान करने की बात कही थी. अब उनकी कुल संपत्ति 102 अरब डॉलर (करीब 82 खरब रुपये) रह गई है.


फोर्ब्स की दुनिया के अरबपतियों की रियल टाइम रैंकिंग के अनुसार, गौतम अडानी और उनका परिवार चौथे पायदान पर है और उनकी कुल संपत्ति 114 बिलियन डॉलर (91 खरब रुपये) है.


फोर्ब्स की लिस्ट के अनुसार, एलन मस्क 234.4 अरब डॉलर (187 खरब रुपये) की कुल संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं. उनके बाद दूसरे स्थान पर 154.9 अरब डॉलर (123 खरब रुपये) के साथ लुइस विटन के बर्नार्ड अर्नाल्ट हैं, जबकि 143.9 अरब डॉलर (115 खरब रुपये) के साथ तीसरे स्थान पर अमेजन के मालिक जेफ बेजोज हैं.


वहीं, रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी फोर्ब्स की दुनिया के अरबपतियों की रियल टाइम रैंकिंग में 88 अरब डॉलर (70 खरब रुपये) के साथ 10वें स्थान पर हैं.


बता दें कि, इस साल फरवरी में अडानी ने अंबानी को पीछे छोड़ते हुए एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए थे. यही नहीं, अडाणी इस साल दुनिया में सबसे अधिक संपत्ति इकट्ठा करने वाले बन गए.


साल 2021 की शुरुआत से अडानी की संपत्ति दोगुनी होकर 114 अरब डॉलर हो गई है. इंफ्रास्ट्रक्चर टाइकून माने जाने वाले अडाणी पॉवर, ग्रीन इनर्जी, गैस, पोर्ट्स और अन्य बिजनेस अपने नाम पर चलाते हैं.


अडानी दुनिया में ग्रीन इनर्जी के सबसे बड़े प्रोड्यूसर बनना चाहते हैं और उन्होंने कहा है कि वे रिन्यूबल इनर्जी प्रोडक्ट्स में 70 अरब डॉलर निवेश करना चाहते हैं.


हालांकि, ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में अडानी को 5वें स्थान पर रखा गया है. ब्लूमबर्ग रीयल-टाइम डेटा के अनुसार, उनकी कुल संपत्ति 110 बिलियन डॉलर (88 खरब रुपये) है.


हाल ही में, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन (एपीएसईजेड) और गैडोट समूह के एक संघ ने इजराइल के ‘पोर्ट ऑफ हाइफा’ के संचालन की बोली को जीत लिया है.


इजराइल की कंपनी गैडोट और भारत की अडानी पोर्ट्स के समूह ने इस बंदरगाह के निजीकरण निविदा के लिए 1.18 अरब डॉलर (लगभग 9,422 करोड़ रुपये) की बोली लगाई थी. हाइफा का बंदरगाह इजराइल के उत्तर में स्थित है. यह हाइफा शहर के करीब है, जो इजराइल का तीसरा सबसे बड़ा शहर है.

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें