गूगल मैप्स पर अब टोल टैक्स भी लग जाएगा पता, जानिए कैसे करेगा काम...

गूगल मैप्स के इस फीचर की शुरुआत फिलहाल चार देशों भारत, अमेरिका, जापान और इंडोनेशिया में की गई है. गूगल अपनी यह सुविधा जल्द ही अन्य देशों में भी शुरू करने की तैयारी में है.

गूगल मैप्स पर अब टोल टैक्स भी लग जाएगा पता, जानिए कैसे करेगा काम...

Wednesday June 15, 2022,

2 min Read

तकनीकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी गूगल ने अपने गूगल मैप्स ऐप में एक बड़ा बदलाव किया है. उसके इस नए फीचर के तहत यूजर्स को यात्रा शुरू करने से पहले उस रास्ते के कुल टोल की कीमत पता चल जाएगी जहां के लिए वे यात्रा करने वाले हैं.

गूगल मैप्स के इस फीचर की शुरुआत फिलहाल चार देशों भारत, अमेरिका, जापान और इंडोनेशिया में की गई है. वह अपनी यह सुविधा जल्द ही अन्य देशों में भी शुरू करने की तैयारी में है.

गूगल ने कहा है कि उसका यह फीचर भारत, अमेरिका, जापान और इंडोनेशिया के करीब 2000 टोल को कवर करता है जो कि उसके iOS और एंड्रॉयड ऐप पर उपलब्ध होगा.

कैसे करेगा काम?

गूगल मैप्स कई फैक्टर्स को ध्यान में रखते हुए किसी खास रास्ते में पड़ने वाले टोल की कीमतों का अनुमान लगाएगा. इसके लिए गूगल अलग-अलग टोल पास की कीमत, टोल पास की राशि भुगतान करने के तरीकों, सप्ताह के कौन से दिन यात्रा की जा रही है और किसी खास समय पर टोल क्रॉस करने पर लगने वाली कीमत को ध्यान में रखते हुए कुल कीमत का अनुमान लगाएगा.

कंपनी का कहना है कि टोल की कीमतों की जानकारी स्थानीय टोल अधिकारी गूगल को मुहैया कराएंगे.

टोल की कीमतों को बताने के साथ ही गूगल अपने यूजर्स को टोल फ्री रूट्स की भी अलग से जानकारी उपलब्ध कराएगा.

गूगल मैप्स के ऊपर मौजूद तीन बिंदुओं का विकल्प चुनने पर यूजर्स को उनकी आवश्यकता के अनुसार टोल रहित फ्री रूट्स की भी जानकारी मिलेगी.

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors