Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ADVERTISEMENT
Advertise with us

[ऐप फ्राइडे] Google Play का ‘पर्सनल ग्रोथ के लिए साल 2020 का बेस्ट ऐप’ ब्लू-कॉलर श्रमिकों को नौकरी खोजने में करता है मदद

ब्लू-कॉलर श्रमिकों के लिए एक जॉब सर्च ऐप Apna ने Google Play के 'पर्सनल ग्रोथ के लिए साल 2020 का बेस्ट ऐप' होने का खिताब जीता। Flipkart, Swiggy, Bigbasket और Dunzo सहित भारत के टॉप स्टार्टअप, इसका उपयोग एंट्री-लेवल वर्कर्स को काम पर रखने के लिए करते हैं।

Sohini Mitter

रविकांत पारीक

[ऐप फ्राइडे] Google Play का ‘पर्सनल ग्रोथ के लिए साल 2020 का बेस्ट ऐप’ ब्लू-कॉलर श्रमिकों को नौकरी खोजने में करता है मदद

Friday December 04, 2020 , 5 min Read

साल 2020 कोरोनावायरस (कोविड-19) महामारी की अगुवाई वाली अनिश्चितताओं के कारण नौकरियों के बाजार के लिए एक कठिन वर्ष रहा है। भारत में एक लाख से अधिक ब्लू-कॉलर श्रमिकों को मार्च में कोविड-19 लॉकडाउन के बाद नौकरियों से हाथ धोना पड़ा था क्योंकि रोजगार की मांग में 80 प्रतिशत की गिरावट आई थी, उद्योग के अनुमान के अनुसार।


भले ही औद्योगिक संचालन फिर से शुरू हो गया है, ईकॉमर्स, रिटेल, हेल्थकेयर, लॉजिस्टिक्स, आईटी-बीपीओ, आदि जैसे कई सेक्टर जो बड़ी संख्या में ब्लू-कॉलर श्रमिकों को नियुक्त करते हैं, डिमांड-सप्लाई मिसमेच का सामना करना जारी रखते हैं।

ब्लू-कॉलर श्रमिकों के लिए एक जॉब सर्च ऐप, Apna ने इस अंतर को भरने के लिए कदम उठाया है। यह भारत में श्रमिकों के लिए लिंक्डइन बनना चाहता है।

एप को ApnaTime Tech द्वारा बनाया गया है, जो कि बेंगलुरु का एक स्टार्टअप है, जो बॉलीवुड ब्लॉकबस्टर Gully Boy के #ApnaTimeAayega आदर्श वाक्य से प्रेरित है।


Apna को Lightspeed India, Sequoia Capital, Greenoaks Capital, और Rocketship VC से सपोर्ट मिला है। सितंबर में एक सीरीज़ ए राउंड में इसने 8 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटाई है।

APNA

Apna एंट्री लेवल के पेशेवरों को बढ़ई, इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, प्लंबर, पैकर्स, बिक्री एजेंट, वितरण अधिकारी, डेटा एंट्री ऑपरेटर, सुरक्षा गार्ड, वार्ड बॉय, चपरासी, क्लर्क, रसोइया, नर्स, आदि को भविष्य के एम्पलॉयर्स से जोड़ता है।


प्लेटफॉर्म को गैर-अंग्रेजी बोलने वाले इंटरनेट यूजर्स पर लक्षित किया गया है, जो अब तक पेशेवर नेटवर्किंग की दुनिया से अनजान हैं।


Apna ने मुंबई, दिल्ली-एनसीआर, बेंगलुरु, पुणे, अहमदाबाद, जयपुर और रांची में 10,000 सक्रिय जॉब सूचियों को सूचीबद्ध किया है। यह 2021 में और अधिक शहरों में लाइव होने की योजना है।


ऐप ने भारत के टॉप स्टार्टअप्स की जरूरतों को पूरा किया है, जिनमें Swiggy, Amazon, Flipkart, BYJU’S, WhiteHat Jr, Bigbasket, Dunzo, Licious, PharmEasy, MedLife, Grofers, Shadowfax, और कई अन्य शामिल हैं।


2020 में, Apna ने Google Play के 'पर्सनल ग्रोथ के लिए साल 2020 का बेस्ट ऐप' होने का पुरस्कार भी जीता। ऐप ने एक मिलियन डाउनलोड पार कर लिए हैं और 5 में से 4.3 रेटिंग दी गई है।

फीचर्स: डिस्कवरी और कम्यूनिटी

यूजर अपने मोबाइल नंबरों के साथ एक ओटीपी वैरिफिकेशन के बाद लॉग इन कर सकते हैं। प्लेटफॉर्म 10 वीं पास, 12 वीं पास, स्नातक और स्नातकोत्तर के लिए नौकरियों को सूचीबद्ध करता है।


वे एक समय में चार श्रेणियों का चयन कर सकते हैं, और वेतन, स्थान, पसंद और कौशल स्तर (फ्रेशर, अनुभवी और विशेषज्ञ) द्वारा नौकरियों की खोज कर सकते हैं।

ऐप का सबसे बड़ा ड्रा ApnaCard फीचर है जो नौकरीपेशा लोगों को पांच मिनट के भीतर वर्चुअल बिजनेस कार्ड जेनरेट करने की सुविधा देता है।
क

उन्हें बस अपना ‘public profile’ बनाने के लिए नाम, आयु, लिंग, शिक्षा, कौशल और स्थान जैसे विवरण दर्ज करने होंगे। यह कार्ड नौकरी के साक्षात्कार के दौरान संभावित एम्पलॉयर्स के साथ साझा किया जा सकता है।


नौकरी चाहने वालों के पास एम्पलॉयर को सीधे ऐप के भीतर से कॉल करने, व्हाट्सएप के माध्यम से नौकरी की लिस्टिंग साझा करने, साक्षात्कार जारी करने और नौकरी अलर्ट प्राप्त करने का विकल्प है।


वे नौकरी के लिए आवेदन करने के तरीके पर ट्यूटोरियल वीडियो भी देख सकते हैं।


ऐप की सामाजिक विशेषता ApnaGroup यूजर्स को लेखांकन, व्यवस्थापक, वितरण, ड्राइविंग, डेटा प्रविष्टि, कार्यालय सहायक, खाना पकाने, खुदरा काउंटर और अन्य क्षेत्रों में वर्टिकल-स्पेसिफिक कम्युनिटीज से जुड़ने की अनुमति देता है।

क

इन कम्युनिटीज के माध्यम से, नौकरी चाहने वाले प्रत्येक क्षेत्र में शीर्ष पेशेवरों के साथ बातचीत कर सकते हैं, अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकते हैं, प्रॉबल्म-सॉल्विंग ट्रिक्स प्राप्त कर सकते हैं, और नई नौकरी के उद्घाटन के बराबर रह सकते हैं। अब तक, 2.7 मिलियन सदस्य ApnaGroup का उपयोग करते हैं।


ApnaGroup पर सबसे सक्रिय समुदायों में से एक है अंग्रेजी जानें। कोई भी यूजर मुफ्त में समूह में शामिल हो सकता है, इंटरएक्टिव सबक ले सकता है, और अपनी नौकरी की आवश्यकताओं के अनुरूप खुद को आगे बढ़ा सकता है।


जिन यूजर्स की उद्यमी महत्वाकांक्षाएं हैं, वे आपका व्यवसाय शुरू करने वाले समुदाय का हिस्सा हो सकते हैं जो सरकारी अनुदान, क्राउडफंडिंग, ऋण और नए व्यवसायों के लिए उपलब्ध लाभों के बारे में जानकारी साझा करते हैं। यह यूजर्स को ApnaGroup समुदाय के भीतर से व्यावसायिक भागीदारों के लिए स्काउट करने देता है।

प

तीसरी मुख्य विशेषता है ApnaCircle जो ब्लू-कॉलर श्रमिकों को ऐप के साथ उनकी फोनबुक को सिंक करके अपने दोस्तों से जुड़े रहने में मदद करता है। Apna का मानना है कि 10 से 8 जॉब लीड्स फ्रेंड सर्कल के जरिए आती हैं।


यह फीचर युजर्स को उन कंपनियों में प्रासंगिक नौकरी खोलने की सुविधा देती है जहां उनके दोस्त कार्यरत हैं। लिंक्डइन की तरह, वे यह भी पता लगा सकते हैं कि उनके दोस्त कहां काम कर रहे हैं और अपने नौकरी में बदलाव पर अपडेट रहें।

निष्कर्स: ब्लू-कॉलर रिक्रूटमेंट में मदद कर सकता है

Apna अभी एक साल पुरानी है, लेकिन यह पहले से ही ब्लू-कॉलर नौकरी भर्ती क्षेत्र में एक गंभीर प्रवेशी की तरह दिखती है जो 250 मिलियन श्रमिकों की सेवा करती है। यह एक लाख से अधिक नौकरी के साक्षात्कार की सुविधा का दावा करता है और महीने-दर-महीने 3X बढ़ रहा है।


एप्लिकेशन मुफ्त, सुविधा संपन्न, सहज, सामाजिक और समुदाय-केंद्रित है, और इस खंड में विघटनकारी खिलाड़ी बनने के सभी प्रयास हैं।


Apna गोपनीयता को भी प्राथमिकता देती है और यूजर के मोबाइल नंबर को छिपा कर रखती है। यह प्लेटफॉर्म पर महिला नौकरी चाहने वालों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है।


भले ही ऐप आम जनता को पूरा करने के लिए हिंग्लिश का उपयोग करता है, लेकिन Apna सभी शहरों में मौजूद UX / UI लोकलाइज़ेशन के साथ ऐसा कर सकता है जो इसमें मौजूद है और अपनी नौकरी लिस्टिंग का भी विस्तार करता है।


Apna नौकरी की खोज और नौकरी के आवेदन दोनों को सहज बना रही है। सबसे महत्वपूर्ण बात, यह अनिश्चित समय में एक महत्वपूर्ण जरूरत अंतर को पूरा कर रहा है। यह वांछित होने के लिए बहुत कम छोड़ता है।


कोई आश्चर्य नहीं, Google ने इसे 2020 के सर्वश्रेष्ठ ऐप्स में से एक के रूप में मान्यता दी है।