जल्द बंद हो जाएगा Google Stadia, जितनी जल्दी सेव और ट्रांसफर कर सकते हैं कर लें

गूगल ने बताया कि 18 जनवरी 2023 के बाद Google Stadia को बंद कर दिया जाएगा. 18 जनवरी के बाद भी गेम्स लाइब्रेरी और गेम का एक्सेस रहेगा ताकि वो अपना फाइनल प्ले सेशंन खेल पाएं. गूगल ने इस क्लोज बीटा वर्जन यूजर्स के बीच अक्टूबर 2018 में लॉन्च किया था. इसे नवंबर 2019 तक सभी के लिए उपलब्ध करवाया गया था.

जल्द बंद हो जाएगा Google Stadia, जितनी जल्दी सेव और ट्रांसफर कर सकते हैं कर लें

Tuesday January 10, 2023,

3 min Read

अमेरिका की दिग्गज टेक कंपनी Google अपने क्लाउड गेमिंग सर्विस स्टेडिया (Google Stadia) को बंद करने जा रही है. कंपनी ने सितंबर में इसकी घोषणा की थी, अब जाकर आखिरकार ये सर्विस बंद होने जा रही है.

कंपनी ने बताया कि 18 जनवरी 2023 के बाद Google Stadia को बंद कर दिया जाएगा. इस सर्विस को क्लोज बीटा वर्जन यूजर्स के बीच अक्टूबर 2018 में लॉन्च किया गया था. इसे नवंबर 2019 तक सभी के लिए उपलब्ध करवाया गया था.

स्टेडिया को यूजर्स से वैसा रेस्पॉन्स नहीं मिला जिसकी उम्मीद की जा रही थी इसलिए कंपनी ने इस बंद करने का फैसला किया है. गूगल ने बताया कि प्लेयर्स के पास 18 जनवरी के बाद भी गेम्स लाइब्रेरी और गेम का एक्सेस रहेगा ताकि वो अपना फाइनल प्ले सेशंन खेल पाएं.

कंपनी जनवरी के मध्य से बड़े रिफंड करना शुरू कर देगी. दी वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक जिन यूजर्स ने गूगल स्टेडिया स्टोर से सॉफ्टवेयर और गूगल स्टोर से हार्डवेयर खरीदे हैं कंपनी उसके बदले भी रिफंड जारी करना शुरू कर देगी.

जो लोग कंपनी स्टेडिया सेगमेंट में काम कर रहे हैं उन्हें लेकर गूगल ने कहा कि उनमें से ज्यादातर स्टेडिया टीम मेंबर्स को कंपनी के अन्य सेगमेंट्स में शिफ्ट कर दिया जाएगा और वे काम करना जारी रखेंगे. 

कंपनी ने एक ब्लॉग में लिखा, स्टेडिया टीम ने उसी पैशन के साथ स्टेडिया को तैयार और सपोर्ट किया है जो पैशन प्लेयर्स के मन में गेम्स के लिए है.

स्टेडिया के टीम मेंबर्स कंपनी के दूसरे सेगमेंट्स में अपना काम जारी रखेंगे. टीम की इस मेहनत के लिए हम खुद को खुशकिस्मत मानते हैं. हमें उम्मीद है कि स्टेडिया की स्ट्रीमिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके गेमिंग और अन्य इंडस्ट्रीज पर वही असर डालते रहेंगे.

आपको बता दें कि स्टेडिया गूगल का क्लाउड बेस्ड गेमिंड प्लैटफॉर्म है. जो यूजर्स को टीवी, कम्प्यूटर और मोबाइल डिवाइसेज जैसे कंपैटिबल डिवाइसेज पर वीडियो गेम खेलने की सहूलियत देता है.

स्टेडिया प्रो सब्सक्राइबर्स के लिए 4के HDR और 60 FPS क्वॉलिटी को सपोर्ट करता है और नॉन-सब्सक्राइबर्स के लिए यह 1080p और 60 FPS है.

अगर आपने भी इनमें कुछ गेम्स स्टेडिया पर ले रखें तो जल्द से जल्द उन्हें दूसरे प्लैटफॉर्म पर शिफ्ट करने का प्रोसेस शुरू कर दें क्योंकि स्टेडिया बंद होने के बाद आप दोबारा उन्हें एक्सेस नहीं कर पाएंगे. नीचे कुछ तरीके दिए हैं उनके जरिए आप गेम दूसरे प्लैटफॉर्म पर शिफ्ट कर सकते हैं. 

Cyberpunk 2077: डिवेलपर CD Projekt Red के जरिए आप गूगल टेकआउट का यूज करके अपना डेटा पीसी पर मैनुअली डाउनलोड कर सकते हैं. स्टूडियो की वेबसाइट पर इसके गाइडलाइंस दिए हुए हैं.

Hitman 3: डिवेलपर IO इंटरैक्टिव प्लेयर्स को पीसी(विंडोज, स्टीम या एपिक), एक्सबॉक्स या प्लेस्टेशन पर वन-टाइम ‘स्टेडिया प्रोग्रेसन कैरिओवर’ करने देता है. आपको IOI अकाउंट को अपने स्टेडिया अकाउंट से कनेक्ट करना होगा. IO इंटरैक्टिव 11 जनवरी से कैरीओवर टूल का ऑप्शन शुरू करेगा.


Edited by Upasana