सरकार लेकर आई है साइबर सिक्युरिटी ग्रैंड चैलेंज, जीतने वाले को मिलेगे इतने करोड़ रुपये

By yourstory हिन्दी
January 17, 2020, Updated on : Fri Jan 17 2020 08:01:30 GMT+0000
सरकार लेकर आई है साइबर सिक्युरिटी ग्रैंड चैलेंज, जीतने वाले को मिलेगे इतने करोड़ रुपये
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

साइबर सिक्योरिटी के क्षेत्र में इनोवेशन और उद्यमिता के कल्चर को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने साइबर सिक्युरिटी ग्रैंड चैलेंज लांच किया है, जिसमें विजेता को करोड़ों रुपये की राशि इनाम के तौर पर दी जाएगी।

साइबर

प्रतीकात्मक चित्र



साइबर सिक्योरिटी के क्षेत्र में इनोवेशन और उद्यमिता के कल्चर को बढ़ावा देने के लिए सरकार एक बेहतरीन पहल करने जा रही है। आईटी मंत्रालय और डाटा सिक्योरिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (DSCI) ने संयुक्त रूप से साइबर सिक्युरिटी ग्रैंड चैलेंज लांच किया है।


इसके तहत साइबर सिक्योरिटी के क्षेत्र में बहरीन काम करने वाले स्टार्टअपों को पुरस्कार के तौर पर 3 करोड़ 20 लाख रुपये की नगद राशि से नवाजा जाएगा। इसके लिए आवेदन शुरू कर दिये गए हैं, प्रतियोगिता का संचालन DSCI द्वारा किया जा रहा है।


इस ग्रैंड चैलेंज में कई चरण हैं, जिसे 9 महीनों में पूरा किया जाएगा। देश में इस तरह की पहली पहल है जब साइबर सिक्योरिटी को लेकर नई खोज और आविष्कार के लिए इस क्षेत्र के दिग्गज भी मार्गदर्शन करने आएंगे।


चैलेंज की बात करें तो इसमें हिस्सा लेने वाले प्रतिभागियों को कई स्टेज से गुजरना होगा, इसमें माइक्रोसर्विसेस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, बायोमेट्रिक्स, हार्डवेयर सिक्युरिटी जैसे चरणों से गुजरना होगा।


इस प्रतियोगिता के तहत आइडिया चरण पर हर टीम को 5 लाख रुपये और एमवीपी स्टेज पर पहुंची 6 टीमों में से प्रत्येक को 10 लाख रुपये की राशि जारी की जाएगी। इसी के साथ प्रतिभागियों के लिए कई मेंटरशिप वर्कशॉप का भी आयोजन किया जाएगा।


प्रतियोगिता में विजयी हुई टीम को 1 करोड़ रुपये की नगद राशि मिलेगी, जबकि दूसरे स्थान पर आने वाली टीम को 60 लाख रुपये और तीसरे स्थान पर आने वाली टीम को 40 लाख रुपये की नगद राशि पुरस्कार के तौर पर दी जाएगी।


देश में साइबर सिक्योरिटी को पहली बार सरकार की तरफ से यह अनोखी पहल की जा रही है। साइबर सिक्योरिटी का मुद्दा वैश्विक स्तर पर अब बेहद जरूरी विषय बनकर सामने आया है।


Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close