सरकार का न्यू ईयर गिफ्ट; KVP, NSC, SCSS जैसी स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स पर ब्याज दरें बढ़ाईं

By Ritika Singh
December 31, 2022, Updated on : Sat Dec 31 2022 01:31:31 GMT+0000
सरकार का न्यू ईयर गिफ्ट; KVP, NSC, SCSS जैसी स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स पर ब्याज दरें बढ़ाईं
NSC, सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम और किसान विकास पत्र पर ब्याज दर में 1.1 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की गई है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

सरकार ने जनवरी-मार्च 2023 के लिए डाकघर टाइम डिपॉजिट, राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC), मंथली इनकम अकाउंट स्कीम (MIS), सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (SCSS) और किसान विकास पत्र (KVP) समेत 5 स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स पर ब्याज दरों में 1.1 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की है. यह बढ़ोतरी 1 जनवरी 2023 से लागू हो रही है. हालांकि, पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), डाकघर रिकरिंग डिपॉजिट (RD), सुकन्या समृद्धि स्कीम (SSY) और डाकघर बचत खाते की ब्याज दरों में बदलाव नहीं किया गया है.


सरकार की यह वृद्धि हाल में ब्याज दरों में हुई बढ़ोतरी के अनुरूप है. वित्त मंत्रालय की अधिसूचना के मुताबिक, NSC, सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम और किसान विकास पत्र पर ब्याज दर में 1.1 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की गई है. इन योजनाओं से होने वाली आय कर योग्य है.

NSC और SCSS की नई ब्याज दर

NSC पर जनवरी-मार्च 2023 तिमाही में 7 प्रतिशत सालाना की दर से ब्याज मिलेगा. अभी यह दर 6.8 प्रतिशत है. इसी तरह SCSS में मौजूदा 7.6 प्रतिशत की तुलना में 1 जनवरी से 8 प्रतिशत सालाना की दर से ब्याज मिलेगा.

टाइम डिपॉजिट और MIS की नई ब्याज दर

डाकघर में 1 साल की अवधि वाले टाइम डिपॉजिट के लिए जनवरी-मार्च 2023 में ब्याज दर 6.6 प्रतिशत सालाना होगी. अभी यह दर 5.5 प्रतिशत सालाना है. इसी तरह 2 साल वाले टाइम डिपॉजिट पर ब्याज दर 5.7 प्रतिशत से बढ़कर 6.8 प्रतिशत सालाना, 3 साल वाले टाइम डिपॉजिट पर 5.8 प्रतिशत से बढ़कर 6.9 प्रतिशत सालाना और 5 साल वाले टाइम डिपॉजिट पर 6.7 प्रतिशत से बढ़कर 7 प्रतिशत सालाना हो जाएगी.


मंथली इनकम स्कीम में ब्याज दर मौजूदा 6.7 प्रतिशत की जगह, 1 जनवरी से 7.1 प्रतिशत सालाना हो जाएगी. कुछ योजनाओं के लिए ब्याज दरों में लगातार दूसरी तिमाही में बढ़ोतरी हुई है. छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरें तिमाही आधार पर अधिसूचित की जाती हैं.

किसान विकास पत्र पर अब कितना रिटर्न

सरकार ने किसान विकास पत्र की ब्याज दर को बढ़ाकर जनवरी-मार्च 2023 तिमाही के लिए 7.2 प्रतिशत सालाना कर दिया है. अभी यह दर 7 प्रतिशत सालाना थी. साथ ही इसका मैच्योरिटी पीरियड घटाकर 120 माह कर दिया है. इससे पहले अक्टूबर-दिसंबर 2022 तिमाही के लिए भी किसान विकास पत्र की ब्याज दर में बढ़ोतरी की गई थी और मैच्योरिटी पीरियड को घटाकर 123 माह किया गया था.

PPF, RD और सुकन्या समृद्धि स्कीम में कितना ब्याज

सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर 7.6 प्रतिशत सालाना पर बरकरार रखी गई है. इसी तरह PPF की ब्याज दर 7.1 प्रतिशत और 5 साल वाली डाकघर RD की ब्याज दर 5.8 प्रतिशत सालाना पर बरकरार रखी गई है. डाकघर के बचत खाते पर ब्याज दर 4 प्रतिशत सालाना है.

यह भी पढ़ें
क्रेडिट कार्ड खो जाए या चोरी हो जाए तो क्या करें?