क्रेडिट कार्ड खो जाए या चोरी हो जाए तो क्या करें?

By Ritika Singh
December 30, 2022, Updated on : Wed Jan 04 2023 12:21:44 GMT+0000
क्रेडिट कार्ड खो जाए या चोरी हो जाए तो क्या करें?
बड़े शहरों से लेकर छोटे शहरों तक में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया जा रहा है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

आज के टाइम में क्रेडिट कार्ड (Credit Card) रखना आम बात है. क्रेडिट कार्ड की मदद से जरूरत के वक्त पैसा न होने पर भी आसानी से खर्च किया जा सकता है और निश्चित अवधि के अंदर चुकाया जा सकता है. यही वजह है कि बड़े शहरों से लेकर छोटे शहरों तक में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया जा रहा है. लेकिन अगर क्रेडिट कार्ड गुम हो जाए या चोरी हो जाए तो क्या करना चाहिए? आइए जानते हैं इस रिपोर्ट में...

सबसे पहले कराएं ब्लॉक

जैसे ही आपका पता लगे कि आपका क्रेडिट कार्ड गुम हो गया है या चोरी हो गया है तो सबसे पहला काम इस बारे में अपने बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी को सूचित करने का करें. साथ ही क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक कराएं. आप ऐसा नेट बैंकिंग या मोबाइल ऐप के माध्यम से भी कर सकते हैं. आपके द्वारा सूचित किए जाने के बाद बैंक/कंपनी खोए/चोरी हुए कार्ड को फ्रीज कर देंगे और इसका गलत इस्तेमाल होने से बच जाएगा. आप चाहें तो दूसरे या डुप्लीकेट क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. नया कार्ड आने में 7—14 दिन का वक्त लग सकता है.

FIR कराएं दर्ज

बैंक/क्रेडिट कार्ड कंपनी को क्रेडिट कार्ड के गुम/चोरी होने के बारे में सूचित करने के बाद निकटतम पुलिस स्टेशन में जाकर रिपोर्ट भी दर्ज कराएं. इसका फायदा यह है कि अगर खोए/चोरी हुए कार्ड का किसी गलत तरीके से इस्तेमाल होता है तो कार्डधारक को जिम्मेदार नहीं ठहराया जाएगा. इसके अलावा FIR इस बात का भी कानूनी सबूत है कि आपने वाकई अपना कार्ड खो दिया है. अगर बैंक या कार्ड कंपनी आपसे FIR की कॉपी मांगती है तो यह आपके पास मौजूद होगी.

क्रेडिट रिपोर्ट करें चेक

कार्ड इश्यूअर को कार्ड के गुम/चोरी हो जाने के बारे में तुरंत सूचित करने से वह आपके खोए कार्ड के लिए फ्रॉड अलर्ट जारी कर देगा. यह कदम सुनिश्चित करेगा कि आपके क्रेडिट स्कोर को नुकसान न पहुंचे. इसके अलावा कार्डधारक को अपनी क्रेडिट हिस्ट्री भी वेरिफाई करनी चाहिए और अगर कोई फ्रॉड ट्रांजेक्षन दिखता है तो इसे क्रेडिट रेटिंग एजेंसी को रिपोर्ट करना चाहिए.

क्रेडिट कार्ड बिल पर रहे नजर

क्रेडिट कार्ड खो जाने की सूचना देने के बाद भी, आपको अपने बैंकिंग ऐप पर अपने क्रेडिट कार्ड बिल पर कड़ी नजर रखनी चाहिए. यदि कोई असामान्य लेन-देन दिखाई देता है, तो शिकायत दर्ज करने के लिए अपने बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी को कॉल करें.

डिटेल्स करें अपडेट

अगर आपने दूसरे क्रेडिट कार्ड के लिए या रिप्लेसमेंट क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई किया है तो जहां भी आवश्यक हो, अपने नए कार्ड डिटेल्स अपडेट करें. यह सुनिश्चित करेगा कि आप भुगतान करने से न चूकें.